Menu
blogid : 321 postid : 1391593

UP Election 2022: कांग्रेस ने 50 महिलाओं को दिया टिकट, 125 उम्मीदवारों की पहली सूची में देखें कौन-कौन

उत्‍तर प्रदेश व‍िधानसभा चुनाव की तारीखों का कुछ द‍िन पहले ही ऐलान हो चुका है। चुनाव आयोग ने मतदान सात चरणों में कराने का फैसला क‍िया है और पहले चरण का मतदान 14 फरवरी को होना है। इसी क्रम में सभी राजनीत‍िक दलों ने अपनी सक्रियता तेज कर दी है। कांग्रेस ने यूपी चुनाव में खड़े होने वाले अपने 125 प्रत्‍याश‍ियों की पहली सूची जारी कर दी है। इसमें 50 मह‍िलाओं को ट‍िकट देकर चुनावी मैदान में उतारा गया है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan13 Jan, 2022

 

Symbolic Image.

 

125 कैंडीडेट में 50 मह‍िलाओं को ट‍िकट- 
कांग्रेस पार्टी आज उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पहली सूची जारी कर दी है। एएनआई के अनुसार कांग्रेस महासच‍िव प्रियंका गांधी ने कहा क‍ि व‍िधानसभा चुनाव के ल‍िए 125 प्रत्याशियों की सूची जारी की है, जिसमें से 50 महिलाएं हैं। हमने प्रयास किया है कि संघर्षशील और पूरे प्रदेश में नई राजनीति की पहल करने वाले प्रत्याशी मैदान में हों।

40 फीसदी मह‍िला और 40 फीसदी युवा- 
प्रियंका गांधी ने कहा क‍ि इस सूची में ट‍िकट पाने वालों में 40% महिलाएं और 40% युवा हैं। महिलाओं में कुछ पत्रकार, एक अभिनेत्री, कुछ संघर्षशील महिलाएं, ऐसी महिलाएं हैं जिन्होंने अपने जीवन में बहुत अत्याचार देखा और उसके खिलाफ लड़ाई लड़ी है और कुछ समाज सेविकाएं भी हैं।

 

Congress Candidate List for UP polls.

उन्‍नाव के माखी कांड की पीड़‍िता की मां को ट‍िकट- 
कांग्रेस के प्रत्‍याश‍ियों में उन्‍नाव के माखी कांड की पीड‍़ता की मां आशा स‍िंह भी हैं। लखीमपुर के चीरहरण कांड की पीड़‍िता र‍ितु सिंह को प्रत्‍याशी बनाया है। वहीं, आशा बहनों के ल‍िए लड़ने वाली पूनम पांडेय को भी ट‍िकट म‍िला है। सीएए-एनआरसी के आंदोलन में शाम‍िल रहीं सदफ जाफर को भी ट‍िकट म‍िला है। इसके अलावा कांग्रेस ने सोनभद्र नरसंहार के पीड‍ि़त रामराज गोंड को भी ट‍िकट द‍िया है।

 

Congress Candidate List for UP polls.

 

10 मार्च को यूपी समेत 5 राज्‍यों का र‍िजल्‍ट- 
चुनाव आयोग ने यूपी व‍िधानसभा की 403 सीटों के ल‍िए 7 चरणों में मतदान कराने का ऐलान कर चुका है। इन सीटों पर मतदान प्रक्रिया 14 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को होगी। पर‍िणाम 10 मार्च को घोष‍ित क‍िए जाएंगे। बता दें क‍ि 10 मार्च को यूपी समेत पंजाब, मण‍िपुर, उत्‍तराखंड और गोवा के नतीजे भी घोष‍ित क‍िए जाएंगे।

 

Congress Candidate List for UP polls.