Menu
blogid : 314 postid : 1354184

दिवाली पर मिलेगा आम आदमी को तोहफा, सस्ते होंगे पेट्रोल-डीजल! जानें क्यों बढ़ी हैं कीमतें

देश में इन दिनों पेट्रोल और डीजल की बढ़ी कीमतों को लेकर जनता खासी परेशान है और सरकार की लगातार आलोचना हो रही है. पेट्रोल और डीजल की कीमतें साल 2014 के बाद सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें तीन साल पहले के मुकाबले आधी रह गई हैं, बावजूद इसके देश में पेट्रोल, डीजल की कीमत लगातार बढ़ती जा रही है. मुंबई में तो पेट्रोल के दाम करीब 80 रुपये प्रति लीटर पहुंच गए. मोदी सरकार के आने के बाद से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 53 फीसदी तक कम हो गए हैं, लेकिन पेट्रोल डीजल के दाम घटने की बजाय बेतहाशा बढ़ गए हैं.

cover

अमेरिका में बाढ़ की वजह से बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमतें!

दरअसल तेलों के बढ़ते दाम महंगाई को और भी बढ़ा रहे हैं, ऐसे में अच्छे दिन का दावा करनेव वाली सरकार पर लोग सवाल खड़े रहे हैं. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कि, अमेरिका में बाढ़ की वजह से तेल उत्पादन में 13 फीसदी की कमी आई है. इसकी वजह से रिफाइनरी तेल के दाम मजबूत हुए हैं. उन्होंने उम्मीद जताई कि दिवाली तक पेट्रोल-डीजल के दाम कम हो जाएंगे.

petrol-pump

जीएसटी से सस्ती होगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें!

तेल कंपनियों को ज्यादा मार्जिन दिए जाने के आरोप पर उन्होंने कहा कि तेल कंपनियों का संचालन सरकार कर रही है और हर चीज बिल्कुल साफ है. उन्होंने कंपनियों को ज्यादा मार्जिन दिए जाने के आरोप से इनकार किया. प्रधान ने एकबार फिर पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के तहत लाने की बात कही. उन्होंने कहा कि अगर ये ईंधन जीएसटी के तहत आ जाते हैं, तो आम लोगों को काफी ज्यादा फायदा पहुंच सकता है.

petrol-diesel_

रोज प्राइस बदलने की क्या है जरुरत

धर्मेंद प्रधान ने रोज प्राइस बदलने का समर्थन करते हुए कहा था कि, इससे आम लोगों को फायदा पहुंचेगा. इसके तहत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में बदलाव होने पर देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भी तुरंत बदलाव किया जाता है...Next

Read More:

इस देश में मिलता है सबसे सस्‍ता पेट्रोल, हमारे यहां की कीमत में मिलेगा 100 लीटर से भी ज्‍यादा

इस वजह से 14 सितंबर को मनाया जाता है हिंदी दिवस, 1953 से हुई शुरुआत

इन स्‍टेशनों से गुजरेगी देश की पहली बुलेट ट्रेन, इतनी तेज रहेगी रफ्तार