Menu
blogid : 314 postid : 829

क्रिकेट बुखार : India-Pakistan Semi Final Cricket Match

शहर की सड़के हों या सड़कों पर दौड़ती बसें, गलियां हों या ऑफिस, आज ऐसा लगता है कि भारत और पाकिस्तान का सेमीफाइनल मैच नहीं बल्कि भारत में कोई कर्फ्यू लगा है. आज 30 मार्च, 2011 को मोहाली के क्रिकेट स्टेडियम में भारत और पाकिस्तान के बीच विश्व कप क्रिकेट 2011 का सेमीफाइनल मैच खेला जाएगा. यह मैच सिर्फ इसलिए ही रोमांचक नहीं है क्यूंकि यह सेमीफाइनल है बल्कि इसलिए भी बेहद अहम है क्यूंकि इस मैच में क्रिकेट डिप्लोमेसी को जगह दी गई है. भारत और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इस मैच को देखने आ रहे हैं और साथ ही दोनों देशों के कई अहम व्यक्ति और गणमान्य लोग मैच देखने आएंगे.

indvspakभारत-पाकिस्तान के इस मैच को लेकर पूरे भारत में उत्सव का माहौल है. नेताओं के अलावा उद्योग व फिल्म जगत की तमाम हस्तियां लगभग 50 चार्टर्ड विमानों से यहां पहुंचने वाले हैं. एक सर्वे के मुताबिक करीब 60 फीसदी लोग बुद्धवार को दफ्तर नहीं आएंगे. मध्य प्रदेश विधानसभा ने तो आधे दिन का अवकाश घोषित कर दिया है, साथ ही राज्य भर में मैच के दौरान बिजली कटौती पर रोक लगा दी है. देश के चुनिंदा शहरों में होटलों व रेस्टोरेंट ने ग्राहकों को विशाल स्क्रीन पर मैच दिखाने के साथ ही जी भर कर खाने-पीने का पैकेज ऑफर किया है.

इस मैच को लेकर सुरक्षा भी अपने पूरे शवाब पर होगी. जब देश के कई वीआईपी सदस्य इस मैच को देखने आ रहे हैं तो सुरक्षा एक अहम मुद्दा बन ही जाता है. भारत-पाक के बीच बुद्धवार को होने वाले हाई वोल्टेज सेमीफाइनल मैच के मद्देनजर मोहाली का पीसीए स्टेडियम पूरी तरह पुलिस छावनी में तब्दील हो चुका है. किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए सुरक्षाबल पूरी तरह से मुस्तैद हैं. आतंकी संगठनों की हमले की धमकियों के मद्देनजर अत्याधुनिक हथियारों से लैस सुरक्षा दस्ते मंगलवार को पीसीए में तैनात कर दिए गए थे.

India-Pakistan-Cricketभारत पाकिस्तान के बीच होने वाला सेमीफाइनल मुकाबला बेहद रोमांचक होने की गारंटी है. इस मैच के आयोजन के साथ ही 27,500 की क्षमता वाले पीसीए स्टेडियम का नाम भी क्रिकेट के ऐतिहासिक पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज हो जाएगा. दर्शक एक फिल्म की तर्ज पर जिस एक्शन और ड्रामें की उम्मीद करते हैं, वह सब इस हाई वोल्टेज मैच में देखने का मौका मिल सकता है. भारत की ताकत बल्लेबाजी है तो पाकिस्तान अपनी मारक गेंदबाजी के लिए जाना जाता है. ऐसे में गेंद और बल्ले के बीच रोमांचक जंग की उम्मीद की जा सकती है.



Tags: