Menu
blogid : 314 postid : 746

गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड पाने से चूके रहमान

सुर के फनकार एआर रहमान फिल्म “स्लमडॉग मिलिनॉयर” के जादू को दुबारा दोहराने में विफल हो गए. “स्लमडॉग मिलिनॉयर” के संगीत के लिए गोल्डन ग्लोब और ऑस्कर जीतने वाले भारतीय संगीतकार ए आर रहमान इस बार भी “127 ऑवर्स” के लिए नामांकित किए गए थे. डैनी बॉयल की फिल्म “127 ऑवर्स” में संगीत एआर रहमान ने दिया है. गोल्डन ग्लोब को ऑस्कर के बाद सबसे महत्वपूर्ण फ़िल्म अवार्ड माना जाता है.

imagesलेकिन इसके बावजूद भी रहमान खाली हाथ नहीं लौटे. उन्हें 16वें क्रिटिक्स च्वॉइस अवार्ड समारोह में बेस्ट ऑरिजनल सॉन्‍ग का खिताब मिला. यह अवार्ड उन्हें “127 ऑवर्स” के गीत ‘इफ आई राइज’ के लिए दिया गया.

सर्वश्रेष्ठ ओरिजिनल स्कोर वर्ग में ‘सोशल नेटवर्क’ के संगीत को गोल्डन ग्लोब मिला. सोशल नेटवर्क में संगीत ट्रेंट रेज़नर ने दिया था.

द किंग्स स्पीच में ब्रिटिश राजा की ज़बर्दस्त भूमिका निभाने वाले अभिनेता कोलिन फर्थ को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और द ब्लैक स्वान में अपने अभिनय के लिए नताली पोर्टमैन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का गोल्डन ग्लोब पुरस्कार दिया गया.

क्रिश्चियन बेल को सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेता का पुरस्कार मिला. क्रिश्चियन बेल को 'द फाइटर' में एक ऐसे बॉक्सर की भूमिका के लिए अवार्ड मिला है जो अपने बॉक्सिंग कॅरियर के बाद ड्रग्स और शराब के नशे से जूझता है.

सोशल नेटवर्क के निर्देशक डेविड फिंचर को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के रुप में चुना गया.

फेसबुक पर बनी फ़िल्म द सोशल नेटवर्क को सर्वश्रेष्ठ पटकथा का गोल्डन ग्लोब अवार्ड मिला.