Menu
blogid : 314 postid : 1379100

पतंजलि ने सांवलेपन को बताया त्वचा की बीमारी! बाबा रामदेव ने दी सफाई

योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद स्वदेशी होने और मिलावट से दूर रहने की बात करते है। लेकिन अक्सर जाने अनजाने में ये कंपनी विवादों में आ ही जाती है। कभी बेटा पैदा करने वाली बूटी को लेकर तो कभी किसी और विवाद को लेकर। लेकिन इस बार कंपनी पर जो विवाद का साया है वो बेहद गंभीर है। दअसल कंपनी के एक प्रोडक्ट के विज्ञापन में सांवलेपन को त्वचा की बीमारी करार दिया गया है और यही इस विवाद का कारण बना है।

cover

सांवलापन त्वचा की बीमारी!

पतंजलि आयुर्वेद को अपना हथिहार मानती है और इसी वजह से उनके सामान को लोग पंसद भी कर रहे हैं। लेकिन हाल ही में आए कंपनी के एक प्रोडक्ट के विज्ञापन में सांवलेपन को त्वचा की बीमारी करार दिया गया है। इतना ही नहीं इसमे कहा गया है कि अगर आप खुद को गोरा देखना चाहते हैं तो पतंजलि की ब्यूटी क्रीम का इस्तेमाल करें। पतंजलि के छपे विज्ञापन की सोशल मीडिया में आलोचना हो रही है। इस विज्ञापन में यह भी दावा किया गया है कि पतंजलि ब्यूटी क्रीम के इस्तेमाल से न केवल रंग निखरता है बल्कि उपभोक्ता के आत्मविश्वास में भी 100 फीसदी की बढ़ोत्तरी होती है।

DS_QDzlVMAAOXaJ

रामदेव ने सोशल मीडिया के जरिए दी सफाई

सोशल मीडिया पर तीखी आलोचना झेलने के बाद बाबा रामदेव ने सफाई दी है। रामदेव ने सोशल मीडिया के जरिए लिखा है। ‘कुछ लोग जान बूझकर विवाद पैदा कर रहे हैं जबकि मसला ट्रांसलेशन और कॉपी राइटिंग में गलती का है। बाबा रामदेव ने सोशल मीडिया पर लिखा है, “हमने Skin Complications (त्वचा के विकार), शब्द approve किया था जो translation/copy-writing में ग़लती से बदल गया। मैंने कभी रंग-भेद की बात नहीं की और हमेशा क़ुदरती सौंदर्य को निखारने के आयुर्वेदिक उपाय बताये हैं। कुछ लोग एक शब्द को पकड़ कर विवाद पैदा करने का प्रयास कर रहे हैं’।

patanjali-

जानें क्या लिखा है विज्ञापन में

गौरतलब है कि पतंजलि के इस विज्ञापन में लिखा है, ‘गेहूं के बीज के तेल, हल्दी, एलोवेरा और तुलसी आदि के गुणों से युक्त यह क्रीम ड्राई स्किन, सांवले रंग और झुर्रियों जैसी स्किन की बीमारियों के लिए बेहद लाभकारी है। पतंजलि ब्यूटी क्रीम कोई आम क्रीम नहीं है बल्कि यह एक स्किन नौरिशमेंट टॉनिक और ट्रीटमेंट है। यह आपको 100 प्रतिशत प्राकृतिक खूबसूरती का आत्मविश्वास देता है। खुद इस्तेमाल करें और अपने परिवार और दोस्तों को भी इसके बारे में बताएं’।...Next

Read More:

एक नहीं बल्कि तीन बार बिक चुका है ताजमहल, कुतुबमीनार से भी ज्यादा है लंबाई!

सीरिया-इराक से खत्म हो रही IS की सत्ता, तो क्या अब दुनिया भर को बनाएंगे निशाना!

अक्षय ने शहीदों के परिवार को दिया खास तोहफा, साथ में भेजी दिल छू लेने वाली चिट्ठी