Menu
blogid : 314 postid : 1253417

भारत में सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं पतंजलि के मालिक, कभी नहीं था बैंक अकांउट

योग गुरु के रूप में बाबा रामदेव को पूरी दुनिया जानती है. उधर पतंजलि अपना कारोबार लगातार बढ़ा रही है. लेकिन इस कंपनी के असली मुखिया के बारे में लोग बहुत कम जानते हैं. वैसे तो इसके मुखिया आचार्य बालकृष्‍ण अक्सर रामदेव के साथ नजर आते हैं, लेकिन उनके योगदान को लोग कम जानते हैं. हाल ही में आई एक रिर्पोट ने उन्हें देश के सबसे अमीर और मशहूर लोगों में शामिल कर दिया है.

कौन हैं आचार्य बालकृष्‍ण

अगर आपआचार्य बालकृष्‍ण के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं तो हम आपको बता दें कि पतंजलि के मालिक यही हैं. आचार्य बालकृष्‍ण को टीवी पर आयुर्वेद के महत्‍व और रोगों के उपचार की सलाह देते देखा जा सकता है. बालकृष्‍ण का जन्‍मदिन प‍तंजलि परिवार 'जड़ी-बूटी दिवस' के रूप में मनाता है.

balkrishna

किसने बताई उनकी संपत्ति

चीनी मैगजीन हुरुन ने दावा किया है कि बालकृष्ण के पास 25,600 करोड़ की संपत्ति है. 44 वर्षीय आचार्य बालकृष्‍ण ही पतंजलि के मार्केट की देखरेख करते हैं. पिछले साल 5000 करोड़ का टर्नओवर करने वाली पतंजलि इस साल के अंत तक या अगले साल तक दस हजार करोड़ रुपए का कारोबार करने में सफल हो सकती है.

baba-ramdev-

कर्ज लेकर शुरू किया अपना कारोबार

जी हां, आज भारत के अमीर लोगों में भले ही बालकृष्ण हो, लेकिन ऐसा समय भी आया जब उनके पास पैसे नहीं थे और उन्होंने एनआरआई दंपत्ति सुनीता और सरवन पोद्दार से इस काम को शुरू करने के लिए पैसा लिया था.

Acharya Balkrishna

Read:  60 अरब की कमाई कर गूगल और ट्विटर को पछाड़ा इन भारतीय भाईयों ने

कभी बैंक अकांउट तक नहीं था बालकृष्ण के पास

जब बालकृष्ण ने काम शुरू किया उसके कुछ सालों तक उनके पास पास बैंक अकाउंट तक नहीं था. वो रोजाना 15 घंटे काम करते हैं, एक दिन भी छुट्टी नहीं लेते हैं. पतंजलि से वो कभी भी एक रूपये की सैलरी नहीं लेते.

Balkrishna1

इस कंपनी के मालिक हैं सबसे अमीर

चीनी मैगजीन हुरुन ने अपनी रिर्पोट में एफएमसीजी सेक्टर में डाबर के आनंद बर्मन को सबसे अमीर बताया है. उनकी कुल संपत्ति 41,800 करोड़ रुपए है. वहीं भारत की पुरानी कंपनी में से एक ब्रिटानिया के नुस्ली वाडिया इस लिस्ट में बर्मन के नीचे हैं. उनकी कुल संपत्ति 20,400 करोड़ है.

rich indian

जानें कौन हैं सबसे अमीर

इस रिर्पोट के अनुसार सबसे आगे भारत के सबसे मशहूर और सफल बिजनेसमेन मुकेश अंबानी पहले पायदान पर है. उनकी कुल संपत्ति 1,63,400 करोड़ रुपए बताई गई है. दूसरे नंबर पर सन फार्मा के दिलीप सांघवी है, उनकी संपत्ति 1,21,500 करोड़ रुपए बताई गई है. इसके बाद इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर पनोलजी मिस्त्री हैं. उनकी कुल संपत्ति 101,100 करोड़ रुपए है...Next

Read More:

आठवीं पास बाबा रामदेव के पास हैं डॉक्ट्रेट की इतनी डिग्रियाँ

क्या बाबा रामदेव की भी आ रही है नई फिल्म!

बाबा रामदेव के हॉलीवुड और बॉलीवुड में हैं कई अवतार

आठवीं पास बाबा रामदेव के पास हैं डॉक्ट्रेट की इतनी डिग्रियाँ
क्या बाबा रामदेव की भी आ रही है नई फिल्म!
बाबा रामदेव के हॉलीवुड और बॉलीवुड में हैं कई अवतार