Menu
blogid : 314 postid : 782

एक बार फिर नजर ऑस्कर पर

ar_rahman_oscar performanceभारतीय संगीतकार ए आर रहमान एक बार फिर संगीत की दुनिया में अपना नाम और चमकाने के लिए कतार में हैं. एक बार फिर ऑस्कर के लिए इस प्रतिभाशाली संगीतकार को नामांकित किया गया. रहमान के साथ इस बार एक और भारतीय ऑस्कर की दौड़ में है. भारतीय मूल के फिल्म एडिटर तारिक अनवर को बेहद लोकप्रिय ऐतिहासिक फिल्म 'द किंग्स स्पीच' में उनके उम्दा काम के लिए नामांकित किया गया है.

स्लमडाग मिलेनियर के लिए 2009 में दो आस्कर पुरस्कार जीतने वाले संगीतकार ए. आर. रहमान को इस बार भी नामांकित किया गया है. इस बार उन्हें 127 आवर्स के लिए दो नामांकन मिले हैं. भारतीय मूल के तारिक अनवर को आस्कर में दूसरी बार नामांकन मिला है. इससे पहले 1999 में अमेरिकन ब्यूटी के लिए भी उन्हें नामांकित किया जा चुका है.

उत्तर प्रदेश के लखनऊ में पले-बढ़े तारिक पिछले दो दशक से ब्रिटेन में फिल्म एडिटिंग का काम कर रहे हैं. वह द गुड शेफर्ड और सिल्विया जैसी फिल्मों में भी काम कर चुके हैं. उन्हें ओपनहाइमर और अमेरिकन ब्यूटी के लिए दो बाफ्टा अवार्ड भी मिल चुके हैं. इस बार आस्कर में तारिक का मुकाबला एंगस वाल एंड किर्क बैक्सटर (द सोशल नेटवर्क), जान हैरिस (127 आवर्स), पामेला मार्टिन (द फाइटर) और एंड्रयू वीसब्लम (ब्लैक स्वान) से होगा. तारिक की बेटी गैब्रीला अनवर और बेटा रफीक भी फिल्म उद्योग से जुड़े हैं.

ए. आर.रहमान पहले भी विश्व में भारत का नाम ऊंचा कर चुके हैं. अब उनसे उम्मीदें और भी बढ़ गई है. पिछले दिनों गोलडन ग्लोब से रहमान वंचित रह गए थे. लेकिन इस बार उनसे एक बार फिर जीत की उम्मीद है.