Menu
blogid : 29505 postid : 11

Personal loan: पर्सनल लोन क्या है और किन स्थितिओं में काम आ सकता है

rahuldasnarega
narega
  • 2 Posts
  • 0 Comment

Personal loan: इस article में हम बहुत ही कम शब्दों में जानेगे की पर्सनल लोन क्या होता है और किस प्रकार की परिस्थिति होने पर हमे पर्सनल लोन लेना चाहिए. जैसा की नाम से ही पता चलता है, जब हम अपने किसी भी पर्सनल काम जैसे की शादी ब्याज के खर्चे, मेडिकल एमरजेंसी, उच्च शिक्षा, बच्चो की फीस आदि के लिए लोन लेते है तो वह पर्सनल लोन होता है. भारत में बहुत सारे एसे बैंक और Non-Banking Financial Company (NBFC) है जो ग्राहकों को आकर्षक ब्याज दर पर पर्सनल लोन प्रदान करते है. अगर आप भी पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप इस article को अंत तक पढ़ते रहें.

पर्सनल लोन क्या है?


कोई भी व्यक्ति अपने किसी भी प्रकार के व्यक्तिगत खर्चे की पूर्ति के लिए लोन लेता है तो वह पर्सनल लोन होता है. किसी भी बैंक या NBFC में जाकर आप पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते है जो ग्राहकों को पर्सनल लोन (Persona loan) की सुविधा प्रदान करते है. पर्सनल लोन एक असुरक्षित लोन (Unsecured loan) की श्रेणी के तहत आता है. यानि की यह लोन लेने के लिए ग्राहक को ऋणदाता को कोई भी चीज गिरवी नहीं रखनी होती या फिर कोई सुरक्षा/गारंटी नहीं देनी होती है. ऋणदाता अपने जोखिम पर यह लोन ग्राहक को प्रदान करता है.

Personal loan

पर्सनल लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर का महत्व:


जैसा की हमने आपको बताया की पर्सनल लोन एक Unsecured loan होता है. ऋणदाता आपको आपके क्रेडिट स्कोर और आपके क्रेडिट इतिहास के आधार पर ही यह लोन आपको प्रदान करता है. इसलिए आपको लोन के लिए आवेदन करने से पहले अपने Credit score पर ध्यान देना जरुरी होगा. आमतौर पर 750 या इससे अधिक का स्कोर Good Score माना जाता है. कम स्कोर पर बैंक आपको लोन प्रदान नहीं करेंगे और अगर आपको लोन मिल भी जाता है तो आपको उसकी ब्याज दर अधिक देनी पड़ सकती है.

भारत में पर्सनल लोन ऋणदाता:


भारत में अनेक बैंक और NBFC है जो ग्राहकों को आकर्षक ब्याज दरों पर पर्सनल लोन प्रदान कर रहे है. आप इन ऋणदाता की सूचि ब्याज दर के साथ निचे देख सकते है:
बैंक का नामब्याज दर (p.a.)
एसबीआई9.60% से शुरू
आईसीआईसीआई बैंक10.50%
एचडीएफसी10.75%
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया8.90 %
एक्सिस बैंक12%
बैंक ऑफ इंडिया10.35 %
यूको बैंक6.90 %
आईडीएफसी10.49 %
पीएनबी8.95%

पर्सनल लोन के लिए आवेदन कैसे करें?


पर्सनल लोन के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से अवेदन कर सकते है. अधिक जानकारी के लिए आप इस article Personal loan को पढ़ सकते है. ऑनलाइन आप बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है और ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक की शाखा में जाना होगा.