Menu
blogid : 313 postid : 722995

दुनिया की पहली जादूगरनी बता रही है अंबानी से भी ज्यादा अमीर बनने का नुस्खा

शायद ही कोई होगा जिसे बचपन में दादी-नानी का साथ और उनकी कहानियां न अच्छी लगती हों. दादी की कहानियों में अक्सर जादूगरों का जिक्र होता होगा. हालांकि वे सारी कहानियां पूरी तरह कल्पना होती हैं पर दादी की वह कल्पना इतनी अच्छी होती है कि सब कुछ सच लगता है. शायद आपने नोटिस नहीं किया होगा कि जादूगरों की कहानियां सुनाने वाली दादी असल में जादूगर भी होती हैं. शायद हर किसी के लिए दुनिया की पहली जादूगर! कैसे? हमारी पिक्चर गैलरी बताएगी कैसे?

magician grandma1

कभी घर से निकलते हुए छींक मारने पर, कभी किसी के बाहर जाते हुए पीछे से आवाज लगाने पर डांट लगाने से दादी मां की बातों पर कभी आप हंस देते होंगे, कभी परेशान भी होते होंगे. कभी सर्दी-जुकाम या किसी साधारण बीमारी में पड़े हुए दादी मां के नुस्खे अपनाकर आप ठीक भी हुए होंगे और उनके नुस्खों के जादू के लिए उन्हें थैंक यू भी कहा होगा. पर नुस्खों के अलावे दादी मां के और भी कई प्रिडिक्शंस हैं जिन्हें कभी हंसकर या गुस्सा होकर आपने टाल दिया होगा लेकिन दादी मां के प्रिडिक्शंस ही हर घर में उन्हें दुनिया की पहला जादूगर कहने के लिए हमें मजबूर करती हैं. हालांकि दादी मां के हर जादुई प्रिडिक्शन में कोई न कोई विज्ञान जरूर होता है जैसे जादूगर के जादू में कोई विज्ञान होता है. इस तरह जादूगर के साथ के साथ वह वैज्ञानिक भी हैं. कुछ याद रहे, कुछ भूल चुके उन जादुई प्रिडिक्शंस में कुछ को हमने संजोया है इस फोटो गैलरी में. आप भी देखिए और याद कीजिए दादी मां के रोक-टोक में गुजारे खट्टे-मीठे वो हसीन पल:

1. रात में नाखून काटना मतलब भूत को बुलावा देना.

cutting nails in night inviting ghosts1

लव हार्मोन से कीजिए शर्म का इलाज

2. सुबह-सुबह झाड़ू देखना मतलब दिन खराब जाना.

broom in morning

3. 11 रु. का प्रसाद भगवान को जरूर चढ़ाना.

4. पैरों पर तिल है मतलब दुनिया भर में घूमने का मौका मिलेगा.

5. टिड्डा आपके कपड़ों पर बैठ जाए तो आप डरकर चिल्ला पड़ेंग़े लेकिन दादी मां का जादू कहता है कि टिड्डा बैठने का मतलब है कि आपको नए कपड़े मिलेंगे.

Grasshopper

आंखों के इशारे से चलता है यह फोन

6. जरूरी काम में बैड लक नहीं चाहिए. दादी मां कहती हैं कि ठीक 12 बजे कोई काम शुरू मत करना या 12 बजे कहीं बाहर नहीं जाना.

7. भविष्य की चिंता है तो एक बार फिर दादी मां का जादू याद कीजिए. अगर छिपकली आपके सिर पर गिरी इसका मतलब है आप भविष्य में बहुत अमीर आदमी बनेंगे. वैसे धीरूभाई अंबानी तो रहे नहीं, आप रतन टाटा से पूछ सकते हैं. उनके सिर पर बचपन में कभी न कभी छिपकली जरूर गिरी होगी.

8. सांप बुलाने की आफत नहीं लानी तो रात में सीटी मत बजाना.

Whistling at night

9. बुरी ताकतों से बचना है तो द्वार पर नींबू-मिर्च लगाना.

10. पीपल के पेड़ के नीचे रात में मत सोना, भूत जान ले लेंगे.

11. खाते हुए प्लेट में कुछ छोड़ देना वरना जिंदगी भर कुंआरे रह जाओगे.

दादी मां के जादुई प्रिडिक्शंस थोड़े अविश्वसनीय लगते हैं पर कई बातों के पीछे कुछ वैज्ञानिक कारण भी हैं जैसे पीपल का पेड़ रात में कार्बन डाईऑक्साइड छोड़ता और ऑक्सीजन लेता है. इसलिए रात में पीपल के नीचे सोने से दम घुटने से मौत हो सकती है. ऐसे ही रात में नाखून न काटने के पीछे वैज्ञानिक कारण यह है कि रात के समय प्राकृतिक रौशनी न होने के कारण हो सकता है नाखून की जगह स्किन कट जाए. इसलिए दादी ने उसे भूतों से जोड़ दिया. जो भी हो, मानो या न मानो लेकिन अपने दादी मां की खूबियां ही तो उन्हें सुपर हिट बनाती हैं.

लाल पहनो – लड़की पटाओ

पुरुषों के लिए 10 रोमांस टिप्स

चेहरा आपका नीयत उसकी