Menu
blogid : 28135 postid : 1

प्रोग्रामिंग कैसे सीखने?

Jeetu Sahu
Jeetu Sahu
  • 2 Posts
  • 0 Comment

प्रोग्रामिंग कैसे सीखने? (How to Learn Programming)


क्या आप 2021 में प्रोग्रामिंग सीखना चाहते हैं? क्या आप फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसी वेबसाइट या व्हाट्सएप जैसी कोई वेबसाइट बनाना चाहते हैं? क्या आप वास्तव में इन वेबसाइटों या ऐप के बारे में उत्साहित हैं और कोड सीखने का फैसला करते हैं। यदि हाँ तो आप Facebook, Instagram या किसी अन्य पसंदीदा एप्लिकेशन के लिए किस दृष्टिकोण का अनुसरण करेंगे।

सबसे आम दृष्टिकोण जो अधिकांश लोग अनुसरण करते हैं आप प्रोग्रामिंग से संबंधित कुछ किताबें खरीदते हैं, जिन्हें कुछ ब्लॉग पोस्ट या वेबसाइट ने अनुशंसित किया है या आप कोड सीखने के लिए शुरू करने के लिए यूट्यूब (या किसी अन्य संसाधनों) पर कुछ पाठ्यक्रमों या ट्यूटोरियल पर जाते हैं। आप भी उस ट्यूटोरियल को शुरू में देख कर आनंद लेते हैं और प्यार करते हैं और आपको ऐसा लगता है कि आप बहुत अच्छी अवधारणाएँ सीख रहे हैं और प्रोग्रामिंग के बारे में नई बातें सीख रहे हैं।

खैर, यह थोड़े समय के लिए वास्तव में अच्छा हो सकता है लेकिन अधिकांश नौसिखिया प्रोग्रामर के साथ क्या होता है वे इतने सारे अवधारणाओं से अभिभूत हो जाते हैं और एक ट्यूटोरियल में दूसरे ट्यूटोरियल में फंस जाते हैं। यह उनके लिए और अधिक समस्याग्रस्त और निराशाजनक हो जाता है जब उन्हें बिना किसी मदद के एक वास्तविक दुनिया project शुरू करने के लिए कहा जाता है। उन्हें तर्क नहीं मिलते, वे समझ नहीं पाते हैं कि कहां से शुरू करें, कैसे एक विशेष समस्या को हल करें या कैसे अपने दम पर कुछ विशिष्ट मॉड्यूल का निर्माण करें |

खैर, कोडिंग में ज्यादातर शुरुआती इस समस्या का सामना करते हैं। ट्यूटोरियल शानदार हैं और यह कुछ बनाने के लिए कोडिंग में बहुत सी अवधारणाएं या विभिन्न दृष्टिकोण सिखाता है लेकिन जब आप कुछ वास्तविक दुनिया की project पर काम करना शुरू करते हैं तो आप असंतुष्ट महसूस करते हैं क्योंकि आप अपनी project में उन सभी अवधारणाओं का उपयोग करने में असमर्थ हैं। तो 2021 में प्रोग्रामिंग सीखने की सबसे अच्छी सलाह project-आधारित सीखने के दृष्टिकोण का पालन करना है। प्रोग्रामिंग में अपनी समस्या को सुलझाने के कौशल को मजबूत करने के लिए जितनी हो सके उतनी project बनाएं।

याद रखें कि प्रोग्रामिंग एक भाषा (पायथन, सी ++, जावा, आदि) सीखने के बारे में नहीं है, यह समस्याओं को हल करने की क्षमता है। नौकरी में भी, एक नियोक्ता को एक समस्या हल करने की आवश्यकता होती है, ताकि साक्षात्कार के दौरान, आपकी समस्या को सुलझाने का कौशल किसी और चीज से पहले आ जाए।

आइये अब हम प्रोग्रामिंग सीखने के चरणों और समस्या-सुलझाने के कौशल के निर्माण के लिए कुछ सुझावों पर चर्चा करते है


  • एक भाषा चुनें और बुनियादी बुनियादी बातों को समझें |

  • Data Structure और Algorithms के बारे में अच्छे से सीखे|

  • Projects बनाते रहे|

  • जितना ज्यादा हो सके नई नई चीजे Explore करते रहे |

5 Critical Tips to Learn Programming Faster


बहुत से शुरुआती लोग बुनियादी बातों को छोड़ देते हैं और सीधे shiny tools और technology पर कूद जाते हैं। यह interviews में काम करने या किसी भी तरह की project के निर्माण के लिए नहीं है। यदि आपके फंडामेंटल स्पष्ट नहीं हैं तो आप अधिक भ्रमित और विचलित हो जाएंगे। इसलिए सबसे पहले उस प्रोग्रामिंग भाषा को चुनें, जिसके साथ आप सबसे अधिक सहज हैं (पायथन या सी/सी ++ अच्छा है फिर भी यह आपके अंतिम लक्ष्य पर निर्भर करता है) और syntax और basic concepts (variables, conditionals, operators, loops, etc, आदि) को समझें।

programs बनाएं और अपनी पसंदीदा भाषा का उपयोग करके मूल आधार बनाएं। आप इंटरनेट की मदद ले सकते हैं। GeeksforGeeks, Codecademy, HackerRank आदि बुनियादी फंडामेंटल बनाने के लिए अच्छे हैं। मगर आपकी इंग्लिश ज्यादा अच्छी नहीं है और आप हिंदी में ही प्रोग्रामिंग सीखना चाहते है तो मैं MasterProgramming वेबसाइट suggest करना चाहूंगा जहा से आप प्रोग्रामिंग का बेसिक क्लियर कर सकते है इस वेबसाइट से आप अपने कंप्यूटर साइंस के बवासिक भी क्लियर कर सकते है जो की आप प्रोग्रामिंग में काफी मददगार होगी |

नीचे कुछ उपयोगी सुझाव दिए गए हैं जिनका पालन करने पर आप फंडामेंटल के साथ शुरू करते हैं। यह आपकी समस्या को सुलझाने के कौशल का भी निर्माण करेगा।


  1. अधिकांश courses प्रोग्रामिंग भाषा सिखाने के साथ शुरू होते हैं, यह अच्छा है लेकिन समस्याओं को हल करने के लिए प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग कैसे करें, समझें। उदाहरण के लिए दो संख्याओं के जोड़ की समस्या को कैसे हल किया जाए।

  2. एक भाषा के साथ रहना। शुरू में सब कुछ सीखने की कोशिश न करें। अधिकांश शुरुआती लोग एक भाषा से दूसरी भाषा में कूदते रहते हैं जो कि समय की बर्बादी है। प्रारंभ में, एक भाषा के साथ रहना अच्छा है। अगर आप जावा डेवलपर बनना चाहते हैं तो जावा सीखें। पहली भाषा सीखना अधिकांश नौसिखिया प्रोग्रामर के लिए मुश्किल है | मेरी राय में अगर आप बिलकुल भी प्रोग्रामिंग के बारे में नहीं जानते तो C Language से प्रोग्रामिंग सीखना शुरू कीजिये ये काफी अच्छा होगा शुरुवात करने लिए |

  3. हर एक दिन बिना कोई अंतराल छोड़ें, भले ही एक या दो program बनाने की कोशिश करें। पहले छोटे प्रोग्राम बनाने की कोशिश करें और फिर कॉम्प्लेक्स एक में चले जाएं लेकिन स्थिरता बनाए रखें।

  4. एक अच्छी सीखने की रणनीति अपनाएं। उदाहरण के लिए: पहले सभी सिद्धांतों का उपभोग करने के बजाय और फिर कार्यक्रमों को बनाने के लिए कूदना वैचारिक सीखने और सक्रिय सीखने के बीच 2: 1 अनुपात का पालन करता है। इसका अर्थ है कि वैचारिक सीखने के हर दो घंटे के बाद व्यावहारिक प्रदर्शन या सक्रिय सीखने में एक घंटा।

  5. आपके द्वारा सीखे गए मूल सिद्धांतों के आधार पर एक छोटा अनुप्रयोग या प्रोजेक्ट बनाएं। उदाहरण के लिए, एक कैलकुलेटर या कुछ ऐसा बनाएं जो आपके लिए दिलचस्प हो। जब आप कहीं फंस जाते हैं तो Google से सीखें।

ये कुछ स्टेप्स थे जिसे आप फॉलो करके किसी भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को अपने रूचि अनुसार अच्छे से सिख सकते है और फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसी वेबसाइट या व्हाट्सएप जैसी कोई वेबसाइट या किसी अन्य पसंदीदा एप्लिकेशन बना सकते है|

 

डिस्‍क्‍लेमर: उपरोक्‍त विचारों के लिए लेखक स्‍वयं उत्‍तरदायी हैं। जागरण डॉट कॉम किसी भी दावे, आंकड़े या तथ्‍य की पुष्टि नहीं करता है।