Menu
blogid : 355 postid : 585254

यह दो खास जगह हनीमून डेस्टिनेशन्स हैं !!

jack
थोडा हल्का - जरा हटके (हास्य वयंग्य )
  • 245 Posts
  • 1192 Comments

शादी की भीड़-भाड़, सामाजिक रीति-रिवाज, अस्त-व्यस्त दिनचर्या, ऐसे में किसी भी शादीशुदा जोड़े के जीवन में हनीमून बेहद जरुरी और महत्वपूर्ण होता है। दरअसल यही वो समय होता है जहां पति-पत्नी को एक-दूसरे के बारे में जानने-समझने और एक लंबी थकान के बाद आराम कर अपने आपको तरोताजा बनाने के लिए समय मिलता है।

गोवा


भारत के सबसे फेवरेट हनीमून डेस्टिनेशन्स में शुमार गोवा में आपको एक-दूसरे के हाथ थामे कई जोड़े मिल जाएंगे। वैसे भी गोवा की खासियत ही है बिकिनी, बेब्स और बीचेस। ऐसे में अपने हमसफर की बांहे थामें खूबसूरत बीचेस, शानदार मौसम, काजू की मादक फेनी और बेहतरीन नाइट लाइफ़ का मजा ही कुछ और है। गोवा के खूबसूरत और शानदार समुद्री-तटों की लंबी लिस्ट में कैलेंगुट बीच, अंजुना बीच, बागा बीच, बागाटोर बीच, सिंकेरियन बीच, पालोलेम बीच और मीरामार बीच प्रमुख हैं।

जब चारों-ओर पानी ही पानी हो, तो ऐसे में वाटर गेम्स और रिवर क्रूज का मजा न केवल शादी की सारी थकान मिटाकर आपको तरोताजा कर देगा, बल्कि कपल्स के लिए मस्ती के साथ-साथ एक-दूसरे को समझने में मददगार साबित होगा। आप चाहें तो क्रूज़ पर केंडल लाईट डिनर और नाच-गाने का भी भरपूर लुत्फ़ उठा सकते हैं। गोवा की नैसर्गिक सुंदरता के साथ स्वच्छंद और उन्मुक्त जीवन आपके हनीमून में जैसे रोमांस का लजीज तड़का लगा देगा।

श्रीनगर


कश्मीर घाटी में श्रीनगर  बसा भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है और खासकर हनीमून के लिए तो ये हमेशा से आइडियल डेस्टिनेशन रहा है। 1700 मीटर ऊंचाई पर बसा ये शहर विशेष तौर पर झीलों और हाऊसबोट के लिए जाना जाता है। कमल के फूलों से सुसज्जित डल झील पर कई खूबसूरत नावों पर तैरते घर हैं जिन्हें हाउसबोट कहा जाता है ।

दरअसल श्रीनगर का सबसे बडा आकर्षण यहां की डल झील ही है जहां सुबह से शाम तक रौनक ही रौनक नजर आती है। अल-सुबह से लेकर सुहानी शाम तक दिन के हर प्रहर में इस झील की खूबसूरती का कोई न कोई अलग रंग दिखाई देता है। यहां तक कि सूर्यास्त के बाद हाउसबोट की जगमगाती लाइटों का प्रतिबिंब भी झील के सौंदर्य को दुगना कर देता है।



अगर आपको भीड़-भाड़ से दूर एकदम शांत वातावरण में किसी हाउसबोट में रहने की इच्छा है तो आप नागिन लेक या झेलम नदी पर खडे हाउसबोट में ठहर सकते हैं। नागिन झील भी कश्मीर की सुंदर और छोटी-सी झील है। आमतौर पर यहां विदेशी सैलानी ही ठहरना पसंद करते हैं।


खूबसूरत झील के बाद बात आती है आकर्षक बाग-बगीचों की। यहां मौजूद मुगल गार्डन इतने बेहतरीन और सुनियोजित ढंग से तैयार किया गया है कि मुगलों का उद्यान-प्रेम इनकी खूबसूरती के रूप में यहां आज भी झलकता है। इसके अलावा शालीमार बाग, निशात बाग जैसे कई महत्वपूर्ण उद्यानों को देखे बिना श्रीनगर का सफर अधूरा-सा लगता है। इन उद्यानों में चिनार के पेडों के अलावा और भी छायादार वृक्ष हैं। रंग-बिरंगे फूलों की तो इनमें भरमार रहती है। इन उद्यानों के बीच बनाए गए झरनों से बहता पानी भी बेहद आकर्षक लगता है।



Tags: