Menu
blogid : 7629 postid : 891137

आठवीं पास बाबा रामदेव के पास हैं डॉक्ट्रेट की इतनी डिग्रियाँ

बाबा रामदेव किसी परिचय के मोहताज नहीं है. योग सिखाने से लेकर, अन्ना आंदोलन में औरतों के कपड़े पहन भागने, आम चुनावों में अत्यधिक सक्रियता और पतंजलि के उत्पादों के जरिये हमेशा सुर्खियों में रहे योग प्रशिक्षक बाबा रामदेव को शायद ही कोई नहीं जानता होगा. इसके बावज़ूद बाबा रामदेव से जुड़ी कई बातों से लोग अनजान है.

Ramdev

1. आठवीं के बाद योग प्रशिक्षक बाबा रामदेव ने अपना घर छोड़ दिया. इसके बावज़ूद करीब चार भारतीय विश्वविद्यालयों से उन्हें डॉक्टरेट की उपाधि मिली है.

Read: यहां मर्दों को तोहफे में अपनी बेटी देने का रिवाज है, पढ़िए हैवान बन चुके समाज की दिल दहला देने वाली हकीकत

2. यह कहा जाता है कि बाबा रामदेव अपनी योग कक्षाओं में अग्रिम पंक्ति में बैठने का शुल्क  करीब 50,000 रूपये, अग्रिम पंक्ति के पीछे बैठने वालों का 30,000 रूपये और अंतिम पंक्तियों में बैठने वालों का 1,000 रूपये है.

putra jeevak beej

3. बाबा रामदेव ने सार्वजनिक रूप से योग के जरिये एड्स और कैंसर के उपचार का दावा किया था. हालांकि, बाद में पड़ताल करने पर अपने दावे से मुकरते हुए उन्होंने कहा कि योग एड्स पीड़ितों को आराम पहुँचाती है.

Read: एकता की मिसाल बनी यह मंदिर, शिव के साथ की जाती है अल्लाह की भी इबादत

4. भारत और विश्व में आयुर्वेदिक दवाई और योग में बाबा रामदेव के योगदान से उनकी अनुमानित संपत्ति 30 बिलयन रूपये है.

Ramdev baba

5. आचार्य बालकृष्णन बाबा रामदेव के सहयोगी हैं. सहयोगी से पहले स्कूली मित्र बालकृष्णन से बाबा रामदेव की मुलाक़ात गंगोत्री की गुफ़ाओं में हुई थी. आचार्य बालकृष्णन की पहचान नेपाल से भागे मुज़रिम की भी है. उनके ऊपर जाली भारतीय पासपोर्ट और आर्म्स एक्ट कानूनों के उल्लंघन का आरोप था.

6. बाबा रामदेव अपने जीवन के गैर-राजनीतिक होने का दावा करते हैं. हालांकि, कई पार्टियों से उनके गहरे संबंधों का आभास समय-समय पर होता रहा है.

divya pharmacy

7. 285 दवाओं और अन्य उत्पादों के निर्माण और बिक्री करने वाली दिव्य फार्मेसी से उनकी कुल आमदनी करीब 1,100 करोड़ रूपये हैं.Next....

Read more:

ये रास्ता जाता है विश्व के सबसे खतरनाक गांव की ओर

मसाज के लिए एक साथ इतनी महिलाएं पहुंची फुटबॉल मैदान

सेना में भूत को मिलता है वेतन और प्रमोशन