Menu
blogid : 319 postid : 875

साल 2010 की टॉप 5 कामयाब फिल्में

साल 2010 बीतने ही वाला है और ऐसे में बॉलिवुड की कमाई और घाटे का हिसाब-किताब अभी से शुरु हो गया है. वैसे इस साल कई नामी और बड़ी फिल्में रिलीज हुईं मगर ज्यादातर ने निराश ही किया. अगर कमाई के लिहाज से देखा जाए तो यह साल मिला-जुला रहा. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस साल बॉलिवुड में कुल 180 फिल्में रिलीज हुईं और उसके बावजूद भी बॉलिवुड को लग गया चूना 300 करोड़ से ज्यादा का.

2010 की हिट फिल्में

इस साल सफल फिल्मों के नाम पर केवल थ्री इडियट्स, दबंग और गोलमाल-3 के साथ वंस अपॉन ए टाइम और राजनीति ही नजर आती हैं. इस लिस्ट में सबसे पहले नाम आता है शाहरुख की “माय नेम इज खान ”का. हालांकि साल के अंत में “रोबोट” ने भी धमाल मचाया लेकिन इस फिल्म को हिन्दी दर्शक कम मिले.

दिसम्बर 2009 में रिलीज हुई आमिर खान स्टारर “थ्री इडियट्स” ने साल के शुरुआत में ही 114 करोड़ का बिजनेस कर सबको जता दिया कि साल कुछ खास लेकर आएगा. उसके बाद फरवरी में रिलीज हुई “माय नेम इज खान” ने बॉक्स ऑफिस पर 80 करोड़ का कारोबार कर साल के बेहतरीन होने का संकेत देना जारी रखा.

अगर सफल फिल्मों की बात करें तो “इश्किया”, “लव सेक्स और धोखा”, “आई हेट लव स्टोरी”, “तेरे बिन लादेन” आदि फिल्मों का नाम जिक्र में आता है.

कौन हैं टॉप 5

imagesदबंग : सलमान खान, सोनाक्षी सिन्हा और मुन्नी के तड़के के साथ फिल्म दबंग साल की सबसे हिट फिल्म रही. बॉक्स ऑफिस पर सफलता के सभी रिकोर्ड तोड़कर उसने कुल 145 करोड़ का बिजनेस किया.

“मुन्नी बदनाम..” सॉंग साल का सबसे सर्च्ड गाना भी बना और इस फिल्म के लिए सलमान को अपने कैरियर का पहला बेस्ट एक्टर अवार्ड मिला.

राजनीति : राजनीति एक पॉलिटिकल ड्रामा थी लेकिन फिल्म में रणबीर और कैटरीना की केमिस्ट्री के साथ कलाकारों की बेहतरीन अदाकारी ने दर्शकों को सिनेमाघरों तक आने पर विवश कर दिया. कई बड़े सितारों और नामी कलाकारों से सजी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कुल 92 करोड़ का बिजनेस किया.

माय नेम इज खान : माय नेम इज खान इस साल शाहरुख  की एकमात्र सफल रही. इसके अलावा शाहरुख किसी भी फिल्म में नजर ही नहीं आए. यह फिल्म शांति और अहिंसा का पाठ पढ़ाती है. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कुल 80 करोड़ कमाए और साल की तीसरी सबसे कामयाब फिल्म रही.

गोलमाल 3 : रोहिट शेट्टी की मल्टीस्टारर कॉमेडी फिल्म “गोलमाल 3”  ने बॉक्स ऑफिस पर कुल 104 करोड़ का बिजनेस कर सबको जता दिया कि अच्छी स्क्रिप्ट से सिक्वल फिल्में भी हिट हो सकती हैं. कमाई के लिहाज से यह दबंग के बाद साल की दूसरी सबसे हिट रही लेकिन इस फिल्म ने अपनी ज्यादातर कमाई सेटेलाइट राइट्स के द्वारा बनाई.

वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई : मुबंई अडरवर्ल्ड पर बनी इस फिल्म ने दबंग की प्रतिस्पर्धा के बावजूद अच्छी-खासी कमाई की. इस फिल्म ने 58 करोड़ रुपए से ज्यादा कमाए