Menu
blogid : 319 postid : 1400798

हॉलीवुड फिल्मों के इस बैनर का भारत में जलवा, लगातार तीसरे वर्ष कमाई में टॉप पर रही मूवी

भारत में हॉलीवुड फ‍िल्‍मों को दर्शकों का खूब प्‍यार म‍िलता है। हॉलीवुड फ‍िल्‍में कमाई के मामले में बॉलीवुड फ‍िल्‍मों को भी पछाड़ती नजर आती हैं। साल 2021 में हॉलीवुड फ‍िल्‍म स्‍पाइडर मैन नो वे होम ने भारतीय बॉक्‍स ऑफ‍िस पर कमाई के मामले में सभी फ‍िल्‍मों को पीछे छोड़ द‍िया। तीन साल से मार्वल्‍स भारत में कमाई करने वाले हॉलीवुड बैनर्स में टॉप पर काब‍िज है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan3 Jan, 2022

 

 

बॉलीवुड फ‍िल्‍मों का भी रहा जलवा- 
कोरोना की वजह से साल 2020 से अबतक बड़े पर्दे पर फ‍िल्‍मों की र‍िलीज संख्‍या कम रही है। 2020 में तो फ‍िल्‍में पर्दे की बजाय ओटीटी पर र‍िलीज हुईं। कोरोना लॉकडाउन और सख्‍त दिशान‍िर्देशों की वजह से स‍िनेमाघरों के बंद रहने का असर स‍िनेमाप्रेम‍ियों पर द‍िखा। लॉकडाउन ओपेन होने पर जैसे ही फ‍िल्‍में र‍िलीज होनी शुरू हुईं, स‍िनेमाघर दर्शकों से गुलजार हो गए। यही वजह रही कि सूर्यवंशी, स्‍पाइडरमैन, पुष्‍पा, अंत‍िम और चंडीगढ़ करे आश‍िकी जैसी फ‍िल्‍मों ने अच्‍छा ब‍िजनेस क‍िया।

हॉलीवुड फ‍िल्‍मों में स्‍पाइडरमैन टॉप पर- 
हॉलीवुड फ‍िल्‍मों में इस साल सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली फ‍िल्‍म स्‍पाइडर मैन नो वे होम रही। इसके साथ मार्वल्‍स लगातार तीसरे साल भारत में सर्वाध‍िक कमाई करने वाली फ‍िल्‍मों का बैनर रहा। 16 दिसंबर 2021 को भारत में र‍िलीज हुई मार्वल्‍स की सुपरहीरो फ‍िल्‍म स्‍पाइडर मैन: नो वे होम सबसे ज्‍यादा कमाई करने वाली हॉलीवुड फ‍िल्‍म बनी। फ‍िल्‍म ने भारत में 202 करोड़ से अध‍िक का कलेक्‍शन कर ल‍िया है। अभी यह फ‍िल्‍म बड़े पर्दे पर जमी हुई है।

मार्वल की फ‍िल्‍मों कमाई में सबसे आगे-
फ‍िल्‍म ट्रेड एनाल‍िस्‍ट तरन आदर्श के अनुसार भारत में टॉप 3 पर रहने वाली हॉलीवुड फ‍िल्‍मों में मार्वल्‍स ने बाजी मारी है। साल 2021 में स्‍पाइडर मैन: नो वे होम टॉप पर रही। तो वहीं, साल 2019 में मार्वल्‍स की सुपरहीरो फ‍िल्‍म अवेंजर्स एंड गेम टॉप पर रही थी। इस फ‍िल्‍म ने 367.43 करोड़ रुपये कमाए थे। इसी तरह साल 2018 में मार्वल्‍स की सुपरहीरो फ‍िल्‍म अवेंजर्स इन्‍फ‍िन‍िटीत वॉर सबसे आगे रही। इस फ‍िल्‍म ने भारत में 228.50 करोड़ रुपये कमाए थे।