Menu
blogid : 319 postid : 1399792

SRK Awards: 29 साल से खत्म नहीं हो रहा नेशनल फिल्म अवॉर्ड का सूखा, 250 से ज्यादा पुरस्कार पा चुके हैं शाहरुख खान

बॉलीवुड में किंग खान और रोमांस के बादशाह के नाम से शाहरुख खान मशहूर हैं। शाहरुख खान ने फिल्‍मी करियर के 29 साल पूरे कर लिए हैं। इस दौरान शाहरुख ने 80 से ज्‍यादा फिल्‍में, दर्जनों शो और टीवी सीरियल किए हैं। सिनेमा में शानदार काम करने के लिए उन्‍हें 250 से ज्‍यादा अवॉर्ड और सम्‍मान भी हासिल हो चुके हैं। लेकिन, अबतक शाहरुख खान को एक बार भी नेशनल फिल्‍म अवॉर्ड नहीं मिल सका है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan25 Jun, 2021

स्‍पोर्ट्स में करियर बनाना चाहते थे शाहरुख
दिल्‍ली में 2 नवंबर 1965 को जन्‍मे शाहरुख खान बड़े होकर इतने बड़े स्‍टार बनेगे किसी ने नहीं सोचा था। शाहरुख खान स्‍कूल-कॉलेज के दिनों में स्‍पोर्ट्स में जाना चाहते थे। लेकिन, कंधे में चोट लगने की वजह से उन्‍होंने अपना ध्‍यान प्‍ले और रंगमंच की ओर मोड़ दिया। वह दिलीप कुमार, अमिताभ बच्‍चन और अभिनेत्री मुमताज से वह बहुत प्रभावित थे। हंसराज कॉलेज से ग्रेजुएशन के बाद में उन्‍होंने जामिया मिलिया इस्‍लामिया यूनिवर्सिटी में मास कम्‍यूनिकेशन किया।


लेख टंडन ने दिया एक्टिव करने का मौका

साल 1988 में मशहूर फिल्‍ममेकर लेख टंडन ने शाहरुख खान को सीरियल दिल दरिया में मौका दिया। इसी बीच शाहरुख को राज कुमार कपूर डायरेक्‍टेट सीरियल फौजी में साइन किया गया। शाहरुख के पहले सीरियल दिल दरिया के लेट होने से सीरियल फौजी पहले रिलीज हो गया। साल 1989 में आया फौजी सीरियल शाहरुख के लिए टर्निंग प्‍वाइंट साबित हुआ और इसके बाद वह टीवी में छा गए।

एक साथ 4 बॉलीवुड फिल्‍में साइन कीं
कई साल तक छोटे पर्दे पर काम करने के बाद साल 1992 में वह फिल्‍मों में आए और फिल्‍म दीवाना उनकी पहली बॉलीवुड डेब्‍यू फिल्‍म बनी। शाहरुख खान ने डेब्‍यू फिल्‍म समेत एक साथ 4 फिल्‍में साइन की थीं। शुरुआत फिल्‍मों दीवाना (1992), बाजीगर (1993), डर (1993), अंजाम (1994) में उन्‍हें निगेटिव रोल मिले। बावजूद उन्‍होंने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा दिया और ये सभी फिल्‍में जबरदस्‍त सक्‍सेसफुल रहीं।

डीडीएलजे ने बना दिया रोमांस का बादशाह
साल 1995 में शाहरुख खान की फिल्‍म दिलवाले दुल्‍हनिया ले जाएंगे रिलीज हुई। इस फिल्‍म ने शाहरुख को बॉलीवुड का रोमांटिक हीरो बना दिया। यहां से ही शाहरुख खान के रोमांस के बादशाह बनने की नींव पड़ी। शाहरुख खान की पहली फिल्‍म दीवाना आज ही के दिन 29 साल पहले 25 जून 1992 को बड़े पर्द पर रिलीज हुई थी। शाहरुख अबतक 80 से ज्‍यादा फिल्‍में कर चुके हैं।

29 साल से नेशनल अवॉर्ड का इंतजार
शाहरुख खान को अबतक लगभग हर बड़े फिल्‍म अवॉर्ड में पुरस्‍कार मिल चुका है। लेकिन, अपने 29 साल के करियर में शाहरुख को अबतक नेशनल फिल्‍म अवॉर्ड नहीं मिल सका है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शाहरुख खान 15 फिल्‍मफेयर समेत 250 से ज्‍यादा फिल्‍म अवॉर्ड और पुरस्‍कार जीत चुके हैं। भारत सरकार ने पद्म श्री से भी सम्‍मान‍ित किया है। जबकि, फ्रांस, मलेशिया, मोरक्‍को, साउथ कोरिया और ब्रिटिश सरकार भी सम्‍मानित कर चुकी है।


वैश्विक स्‍तर पर मिले बड़े सम्‍मान

शाहरुख खान को विश्‍वस्‍तरीय संस्‍थाएं यूनेस्‍को, यूएन, इंटरपोल भी अलग-अलग पुरस्‍कारों से सम्‍मानित कर चुके हैं। शाहरख खान को भारत समेत इंग्‍लैंड, अमेरिका और ऑस्‍ट्रेलिया की विश्‍व प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी भी डॉक्‍टरेट समेत अन्‍य हॉनरेरी सम्‍मान दे चुकी हैं। शाहरुख खान फिल्‍म प्रोडक्‍शन कंपनी रेड चिलीज और आईपीएल टीम केकेआर के मालिक भी हैं। शाहरुख की लंबे समय से कोई फिल्‍म नहीं आई है।

 

 

ये भी पढ़ें -

दिलीप कुमार की टॉप-10 हाईएस्‍ट रेटिंग वाली फिल्‍में

बेल बॉटम मूवी के साथ जुलाई में आएंगी ये 7 नई फिल्में

अपनी हिट फिल्म का डायरेक्टर्स कट बनाना चाहता है ये निर्देशक

यूके एशियन फिल्म फेस्टिवल में 3 भारतीयों का जलवा

सूर्या की फिल्म ने रचा इतिहास, दुनिया की तीसरी हाईएस्ट रेटिंग वाली मूवी बनी

‘खलनायक’ की बेटी को दिल दे बैठे थे शरमन जोशी