Menu
blogid : 319 postid : 1400085

संजय दत्त की इस फिल्म ने 4 नेशनल समेत 32 अवॉर्ड जीते थे, ऑस्कर में भी भेजी गई थी

सुपरस्टार संजय दत्त की ब्लॉकबस्टर फिल्म लगे रहो मुन्नाभाई ने रिलीज के 15 साल पूरे कर लिए हैं। इस फिल्म ने लोगों को नए अंदाज में गांधीगीरी करना सिखा दिया था। फिल्म ने 4 नेशनल फिल्म अवॉर्ड जीतने के साथ फिल्मफेयर समेत कुल 32 फिल्म अवॉर्ड जीते थे। मेकर्स ने फिल्म को ऑस्कर में भी भेजा था। उस साल दो बॉलीवुड फिल्में ऑस्कर के लिए गई थीं।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan1 Sep, 2021

 

 

लगे रहो मुन्नाभाई को 15 साल पूरे- 
15 साल पहले साल 2006 में 1 सितंबर को फिल्म लगे रहो मुन्नाभाई को बड़े पर्दे पर रिलीज किया गया था। इस कॉमेडी-ड्रामा फिल्म ने लोगों को गांधी जी के आदर्शों पर चलने की प्रेरणा देते हुए गांधीगीरी का सबक सिखाया था। फिल्म में संजय दत्त के किरदार को गांधी जी दिखाई देते हैं और वह उनसे बातें भी करता है। फिल्म में संजय दत्त के अलावा अरशद वारसी, विद्या बालन और दिया मिर्जा, बोमन ईरानी, दिलीप प्रभावलकर, जिम्मी शेरगिल, सौरभ शुक्ला और कुलभूषण खरबंदा ने अहम किरदार निभाए थे। अभिषेक बच्चन ने भी फिल्म में गेस्ट अपीयरेंस दी थी।

ब्लॉकबस्टर फिल्म ने कमाई थी मोटी रकम-  
फिल्म लगे रहो मुन्नाबाई 2003 में आई फिल्म मुन्नाभाई एमबीबीएस का सीक्वल थी। फिल्म लगे रहो मुन्नाभाई ने बॉक्स ऑफिस पर कमाई के नए झंडे गाड़ दिए थे। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार फिल्म के डायरेक्टर राजकुमार हीरानी ने फिल्म को 12 करोड़ रुपये में बनाया था और फिल्म ने 128 करोड़ रुपये की कमाई की थी। फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी। आईएमडीबी पर 8/10 रेटिंग हासिल है।

4 नेशनल समेत 32 फिल्म अवॉर्ड मिले-  
संजय दत्त की इस फिल्म को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर, बेस्ट लिरिक्स और बेस्ट स्क्रीनप्ले समेत 4 नेशनल फिल्म अवॉर्ड मिले थे। इस फिल्म को अलग अलग कैटेगरी में कुल 70 नॉमिनेशन में से 32 फिल्म अवॉर्ड मिले थे। जिनमें 4 फिल्मफेयर अवॉर्ड, 3 इंटरनेशनल इंडियन एकेडमी अवॉर्ड, समेत कई अन्य फिल्म अवॉर्ड भी मिले थे।

 

 

उस साल दो फिल्में ऑस्कर में गईं-  
फिल्म को जबरदस्त लोकप्रियता मिलने के बाद भी इसे भारत की ओर ऑस्कर में ऑफिशियल एंट्री के लिए नहीं चुना गया था। आमिर खान, शरमन जोशी, सिद्धार्थ और सोहा अली खान की फिल्म रंग दे बसंती को फॉरेन लैंग्वेज फिल्म कैटेगरी में भारत की ओर से ऑस्कर में भेजा गया था। इसके बाद फिल्म लगे रहो मुन्नाभाई के मेकर्स ने इंडेपेंडेंट कैटेगरी में फिल्म को ऑस्कर के लिए भेजा था। हालांकि, दोनों ही फिल्म को अवॉर्ड नहीं मिल सका था।...Next

 

https://twitter.com/deespeak/status/1432940658839359491


 

 

 

ये भी पढ़ें  -

बिगबॉस-13 विनर सिद्धार्थ शुक्ला का 40 वर्ष की उम्र में निधन

सलमान खान की रिकॉर्डतोड़ कमाई करने वाली फिल्में

रिकॉर्ड 11 ऑस्कर जीतने लॉड ऑफ द रिंग पर आ रही सीरीज

पॉपस्टार रिहाना दुनिया की सबसे अमीर फीमेल म्यूजीशियन

वुमेंन क्रिकेटर ने टी20 क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा रिकॉर्ड बनाया