Menu
blogid : 319 postid : 1399878

भोपाल गैस त्रासदी पर आने वाली है वेबसीरीज, पहले भी बन चुकी हैं कई टॉप रेटेड फिल्में

पिछले कुछ वर्षों से सच्ची घटनाओं पर केंद्रित फिल्मों और वेबसीरीज का चलन बढ़ा है। बीते साल निर्भया कांड पर आधारित एमी अवॉर्ड विनिंग वेबसीरीज दिल्ली क्राइम लाने वाले रिची मेहता अब भोपाल गैस त्रासदी पर नई वेबसीरीज लेकर आने वाले हैं। भोपाल गैस त्रासदी में कई हजार लाखों की मौत हुई थी, जबकि भारी संख्या में लोग प्रभावित हुए थे। इस भयंकर त्रासदी पर पहले भी कुछ फिल्में और डॉक्यूमेंट्री बन चुकी हैं।\

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan8 Jul, 2021

1984 में इतिहास की सबसे भयानक दुर्घटना
भोपाल गैस त्रासदी को कोई नहीं भुला सकता है। 2-3 दिसंबर 1984 को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पेस्टीसाइड बनाने वाली कंपनी यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री में जहरीली गैस मिथाइल आइसोनाइट के रिसाव से भयंकर जनहानि हुई थी। कहा जाता है कि 15000 लोगों की मौत हो गई थी, जबिक, 5 लाख से अधिक लोग सीधे तौर पर प्रभावित हुए थे। लोग भयंकर बीमारियों से ग्रसित हो गए थे।


रिची मेहता डायरेक्ट करेंगे वेबसीरीज

भोपाल गैस त्रासदी को भारत के इतिहास की सबसे भयानक और दर्दनाक घटना कहा जाता है। इस भयानक त्रासदी पर प्रख्यात लेखक डोमिनिक लैपियरे और जेवियर मोरो की 1997 में किताब फाइव पास्ट मिडनाइट इन भोपाल: द एपिक स्टोरी ऑफ द वर्ल्डस डेडेलिएस्ट इंडस्ट्रियल डिजास्टर लिखी गई है। इस किताब के आधार पर डायरेक्टर रिची मेहता वेबसीरीज बनाने जा रहे हैं।

1-1 घंटे के 6 से 8 एपिसोड संभव
किताब के राइट्स फिल्म निर्माता रॉनी स्क्रूवाला और रमेश कृष्णमूर्ति ने पिछले साल ही खरीद लिए थे। वेबसीरीज ग्लोबल वन स्टूडिओज के बैनर तले बनेगी। रिपोर्ट के अनुसार वेबसीरीज में एक-एक घंटे के 6 से 8 एपिसोड हो सकते हैं। वेबसीरीज की कास्ट और शूटिंग शिड्यूल को लेकर खुलासा नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में वेबसीरीज की शूटिंग शुरू जाएगी।

गैस त्रासदी पर बन चुकी हैं ये फिल्में
भोपाल गैस त्रासदी ने दुनियाभर को हिलाकर रख दिया था। इसपर अबतक कई फिल्में और डॉक्यूमेंट्री बन चुकी हैं।

भोपाल एक्सप्रेस- साल 1999 में मशहूर फिल्मकार महेश मथई ने भोपाल गैस त्रासदी पर फिल्म रिलीज की थी। फिल्म में नए विवाहित जोड़े की जिंदगी और उपजी समस्याओं को दिखाया गया है। फिल्म में केके मेनन, नसीरुद्दीन शाह, जीनत अमान और विजय राज ने लीड रोल किए हैं। फिल्म को IMDb पर 7.1/10 की रेटिंग हासिल है।

भोपाल: अ प्रेयर फॉर रेन- फिल्मकार रवी कुमार ने 2014 में इस फिल्म को रिलीज किया था। फिल्म में गैस लीक होने वाली रात की कहानी बयां की गई है। फिल्म में राजपाल यादव, तनिष्ठा चटर्जी, मार्टिन शीन, मिचा बार्टन ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं। फिल्म को IMDb पर 7.2/10 की रेटिंग हासिल है।

भोपाली- साल 2011 में हॉलीवुड फिल्मकार मैक्स कार्लसन ने यह फिल्म रिलीज की थी। फिल्म में पीड़ितों की समस्या और न्याय पाने की जद्दोजहद को केंद्र में रखा गया था। फिल्म को IMDb पर 8/10 रेटिंग हासिल है।

वन नाइट इन भोपाल- बीबीसी ने गैस त्रासदी पर यह टीवी सीरीज साल 2004 के दिसंबर में ब्रिटेन में रिलीज की। इसे काफी पसंद किया गया है। टीवी सीरीज में 5 सर्वाइवर के त्रासदी झेलने और बचने की कहानी दिखाती है। इसे IMDb पर 7.6/10 की रेटिंग हासिल है।

संभावना- भोपाल गैस त्रासदी पर साल 2012 में यह डॉक्यूमेंट्री रिलीज की गई थी। इसमें त्रासदी के पीड़ितों का मुफ्त इलाज करने वाले संभावना क्लीनिक और उसके डॉक्टर्स की कहानी दिखाई गई है।

 

ये भी पढ़ें-

लीजेंड एक्टर दिलीप कुमार का निधन, 98 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

जुलाई में देखिए ये नई फिल्में और वेबसीरीज, पूरी लिस्ट देखें

40 की उम्र में डेब्यू करने वाले अमरीश पुरी की रोचक दास्तां

2021 में आ रही हैं कई हॉरर-थ्रिलर फिल्में, देखें लिस्ट

इंजीनियर बनने निकले थे एसपी बाला सुब्रमण्‍यम बन गए सिंगर