Menu
blogid : 319 postid : 1400858

प्रवीण कुमार सोबती का हुआ निधन, महाभारत में इस रोल के लिए थे चर्चित

टीवी सीरियल महाभारत में भीम का रोल निभाने वाले प्रवीण कुमार का 74 साल की उम्र में सोमवार रात 9.30 बजे अपने दिल्ली स्थित आवास पर निधन हो गया। वह पिछले काफी दिनों से बीमार चल रहे थे और दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया। प्रवीण कुमार अपने लंबे कद को लेकर हमेशा चर्चा में रहा करते थे। साथ ही कोरोना के चलते उनके आर्थिक हालात भी ठीक नहीं थे।

Geetika Sharma
Geetika Sharma8 Feb, 2022

Praveen Kumar Sobti in Bhim attire

नौकरी छोड़ अभिनय में बनाया करियर- प्रवीण कुमार सोबती ने नौकरी छोड़ अभिनय में करियर बनाने का फैसला लिया था। उन्होंने टीवी के साथ बालीवुड की कई फिल्मों में भी काम किया है। उन्होंने हिंदी सिनेमा की कई बड़ी हस्तियों धर्मेंद्र, राजेश खन्ना, संजय दत्त और सनी देओल के साथ काम किया था। उन्होंने सिर्फ फिल्मों में ही नहीं बल्कि उन्होंने बीएसएफ में भी लंबे समय तक अपनी सेवाएं दी। इसके साथ ही वह एक खिलाड़ी के तौर पर भी काफी चर्चित थे। इसके साथ ही वह गांव के कुश्ती में भी भाग लेते थे।

खेलों में थे बहु चर्चित- प्रवीण सोबती ने बाद में डिस्कस थ्रो और हैमर थ्रो से जुड़कर एशियन खेलों (1968 मैक्सीको, 1972 न्यूनिक ओलंपिक) में भी भाग लिया। उन्होंने चार बार एशियाई खेलों में दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक प्राप्त किए थे। उन्होंने दो बार ओलंपिक में (1968 मैक्सिको खेलों और 1972 म्यूनिख खेलों) भारत का प्रतिनिधित्व किया है। वह अजुर्न अवार्ड और महाराजा रंजीत सिंह आवार्ड से भी सम्मानित थे। उन्होंने खेल के कारण ही प्रवीण को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में डिप्टी कमांडेंट की नौकरी मिली।

Praveen Kumar Sobti

पंजाब सरकारों से की शिकायत- पिछले कुछ समय पहले प्रवीण कुमार सोबती ने मीडिया से बात करते हुए बताया था कि वह पिछले काफी से बीमार थे। खाने में भी कई तरह के चीजों का परहेज था और स्पाइनल प्रॉब्लम भी हो गई थी। हालांकि उन्होंने पंजाब की सभी सरकारों से पेंशन को लेकर शिकायत भी की थी। उन्होंने कहा था कि कोरोना के दौरान दुनिया के रिश्तों की असलियत सामने आ चुकी है। प्रवीण कुमार सोबती पर लेखक नवदीप सिंह पुस्तक भी लिख रहे थे। उन्होंने प्रवीण कुमार के जीवन पर पुस्तक लिखकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित भी की थी।