Menu
blogid : 319 postid : 1400398

लीजेंड किशोर कुमार के नाम बेस्ट सिंगर अवॉर्ड जीतने का रिकॉर्ड, दिलचस्प रहा जिंदगी का सफर

इंडियन म्यूजिक इंडस्ट्री को शिखर पर पहुंचाने का श्रेय लीजेंड प्लेबैक सिंगर किशोर कुमार को दिया जाता है। तीन दशक तक उन्होंने इंडस्ट्री पर राज किया। उनकी लोकप्रियता का ये आलम था कि उन्हें रिकॉर्ड 8 बार बेस्ट प्लेबैक सिंगर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला। भारत सरकार ने किशोर कुमार के सम्मान में दो बार 2003 और 2016 में डाक टिकट भी जारी किया। किशोर कुमार अपनी मधुर आवाज में गाए गीतों के अलावा अपनी 4 शादियों को लेकर भी खूब चर्चा में रहे। किशोर कुमार की पुण्यतिथि पर जानते हैं उनकी जिंदगी के कुछ रोचक पहलू।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan13 Oct, 2021

 

 

काम के लिए बदला लिया था नाम- 
मध्य प्रदेश के खंडवा 4 अगस्त 1929 को बंगाली परिवार में जन्मे किशोर कुमार के बचपन का नाम आभाश कुमार गांगुली था। किशोर कुमार के पिता वकील थे और उनके बड़े भाई अशोक कुमार बॉलीवुड फिल्मों के बड़े अदाकार थे। इंदौर से ग्रैजुएशन करने के बाद किशोर कुमार मुंबई पहुंचे और फिल्मों में काम करने के लिए अपना नाम बदल लिया। उन्हें पहला काम प्रोडक्शन हाउस बॉम्बे टॉकीज में कोरस गाने का मिला।

खेमचंद्र प्रकाश ने दिया था पहला मौका- 
बॉम्बे टॉकीज की फिल्मों में किशोर कुमार के भाई अशोक कुमार एक्टिंग करते थे। 1948 में आई फिल्म जिद्दी में म्यूजिक डायरेक्टर खेमचंद प्रकाश ने किशोर कुमार को पहली बार गाने का मौका दिया। किशोर कुमार ने गीते 'मरने की दुआएं क्यूं मांगू' गाया। इस दौरान किशोर कुमार को कई फिल्मों में अभिनय करने का मौका भी मिला। लेकिन, किशोर कुमार आगे चलकर प्लेबैक सिंगर के रूप में लोकप्रिय हुए।

'रूप तेरा मस्ताना' ने दिलाई पॉपुलैरिटी- 
1970 में आई फिल्म आराधना का गीत 'रूप तेरा मस्ताना' किशोर कुमार ने गाया। यह गीत लोगों की जुबान पर चढ़ गया। इसके लिए उन्हें पहली बार बेस्ट प्लेबैक सिंगर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला। किशोर कुमार ने सबसे ज्यादा 8 बार बेस्ट प्लेबैक सिंगर का फिल्मफेयर अवॉर्ड जीता, जो आज भी एक रिकॉर्ड है। किशोर कुमार सबसे ज्यादा 28 बार नॉमिनेशन हासिल करने वाले सिंगर भी हैं।

 

 

किशोर कुमार की चार शादियां- 
किशोर कुमार ने अपने जीवन में 4 शादियां कीं। पहली शादी उन्होंने 21 साल की उम्र में बंगाली अभिनेत्री रूमा गुहा ठाकुरता से की। यह शादी 8 चली। इसके बाद किशोर कुमार ने दूसरी शादी मशहूर अभिनेत्री मधुबाला से 1960 में की। 1969 में मधुबाला का निधन हो गया। किशोर कुमार ने तीसरी शादी 1976 में अभिनेत्री योगिता बाली से की। लेकिन यह शादी 2 साल ही चली। किशोर कुमार ने चौथी शादी 1980 में अभिनेत्री लीना चंद्रावरकर से की। 13 अक्टूबर 1987 में किशोर कुमार के निधन तक यह रिश्ता अटूट रहा।

 

 

 

ये भी पढ़ें -

अवतार-2 के साथ मावर्ल्स की 8 सुपरहीरो फिल्में आ रहीं, रिलीज डेट देखें

फेस्टिव सीजन में बॉक्स ऑफिस पर टकराएंगी सुपरस्टार्स की 11 फिल्में

2022 में रिलीज होंगी बड़े बजट और सुपरस्टार्स से भरी 20 फिल्में, ये रही लिस्ट

OTT और थिएटर्स में आने वाली हैं 7 और हॉरर-थ्रिलर फिल्में, लिस्ट देखें

बुसान फेस्टिवल में दो बॉलीवुड फिल्में, अक्टूबर में होगी अवॉर्ड की घोषणा

जंग, साहस और फतेह की सच्ची कहानियां लेकर आ रहीं ये 9 फिल्में