Menu
blogid : 319 postid : 1375227

800 करोड़ के पटौदी पैलेस में मनेगा तैमूर का जन्मदिन, जानें क्यों खास है ये महल

करीना के लाडले तैमूर अली खाल अपना पहला जन्मदिन मनाने के लिए दिल्ली आ चुके हैं। यहां पर पटौदी खानदान पटौदी पैलेस में तैमूर का जन्मदिन पूरे नवाबी तौर तरीके से मनाएगा। 20 दिसंबर को तैमूर अपने पूरे परिवार के साथ यहीं पर अपना जन्मदिन मनाएंगे। ऐसे में चलिए जानते हैं बॉलीवुड की सबसे ग्लैमरस एक्ट्रेस में से एक करीना और छोटे नवाब सैफ कहां अपने लाडले का जन्मदिन मनाएंगे और आखिर क्यों खास है पटौदी पैलेस।

cover tamiur

पटौदी पैलेस में मनेगा तैमूर का जन्मदिन

taimur

करीना अपने बेटे तैमूर का जन्मदिन सादे तरीके से मनाएंगी  दरअसल, करीना के दादा शशि कपूर का निधन होने के चलते ये फैसला लिया गया। करीना की बहन करिश्मा भी अपने बच्चों के साथ यहां आ चुकी हैं। ऐसे में ये लगता है कि केवल परिवार के लोग ही यहां मौजूद रहेंगे।

800 करोड़ है पटौदी पैलेस की कीमत

patudi

पटौदी पैलेस की कीमत करीब 800 करोड़ बताई जाती है। इसे हेरिटेज होटल में तब्दील किया जा चुका है। इस पैलेस में 150 रूम हैं और 100 से ज्यादा नौकर थे। महल को बने अभी करीब 80 साल ही हुए है। पटौदी पैलेस का निर्माण 1935 में 8वें नवाब ने करवाया था।

यहां करीना भी मना चुकी हैं अपना जन्मदिन

safeena

सैफ-करीना के लिए पटौदी पैलेस में कमरा नंबर आठ यानी शेर महल तैयार किया गया था। यह कमरा सैफ अली खान और करीना कपूर की शादी से ठीक पहले बना। करीना यहां अपना 35वां बर्थडे सेलिब्रेट करती दिखी थीं।

राजसी अंदाज है पैलेस का

kareena

इस महल के भीतर भव्य ड्राइंग रूम के अलावा सात बेडरूम, ड्रेसिंग रूम और बिलियर्ड रूम भी है। महल का डिजाइन बिल्कुल राजसी अंदाज में तैयार किया गया। पटौदी पैलेस को और भी खूबसूरत बनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया के आर्किटेक्ट की मदद ली गई थी।

सैफ करते हैं  इसकी देखभाल

saif nawab

अपने पिता की मृत्यु के बाद सैफ अली खान को 10वें नवाब के रूप में चुना गया है। फिलहाल वहीं इसकी देखभाल करते हैं, इसके साथ उनकी मां और उनकी दोनों बहनें भी इस रियासत की पूरी देखभाल करती हैं।

कई फिल्मों की हो चुकी हैं शूटिंग

patudi saif

पटौदी पैलेस में कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी की जा चुकी है, जिनमें मंगल पांडे, वीर-जारा, रंग दे बसंती, और लव जैसी फिल्मों के नाम शामिल हैं। करीना कपूर खान को अपने पटौदी महल से बेहद लगाव है। वह अपनी हर पार्टी यह पर करती हैं, साथ ही वह पैलेस में रेनोवेशन के दौरान वह काफी वक्त यहां रही थी।...Next

Read More:

20 साल में बनकर तैयार हुई थी ये फिल्म, रिलीज के समय निर्देशक समेत दो हीरो और हीरोइन नहीं थे दुनिया में

7 साल छोटे ब्वॉयफ्रेंड के साथ शादी करेंगी कॉमेडियन भारती, एक शो की है इतनी फीस

सलमान, अक्षय और प्रियंका के साथ कॅरियर शुरू करने वाले ये 7 सितारे, फिल्मों से हो चुके हैं गुम

20