Menu
blogid : 319 postid : 1400465

अभ‍िनेता के साथ प्रोफेसर और गजब के राइटर थे कादर खान, पहली फ‍िल्म के म‍िले थे 1500 रुपये

द‍िवंगत अभिनेता कादर खान अपने दमदार अभिनय क्षमता और कमाल की लेखन शैली के लिए हमेशा याद क‍िए जाते रहेंगे। कादर खान ने अभिनेता बनने से पहले स‍िविल इंजीन‍ियरिंग के प्रोफेसर भी थे। नौकरी छोड़कर वह पूरी तरह फिल्‍मों में आए थे। स्‍क्रिप्‍ट और डॉयलाग के लिए उन्‍हें दो बार फिल्‍मफेयर अवॉर्ड भी मिला। कादर खान ने अम‍िताभ बच्‍चन की करीब आधा दर्जन फ‍िल्‍मों के डॉयलाग ल‍िखे। कादर खान बर्थ एनीवर्सरी पर जानते हैं उनकी ज‍िंदगी के बारे में।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan22 Oct, 2021

 

 

अफगानिस्‍तान से मुंबई आए थे कादर खान- 
लीजेंड एक्‍टर कादर खान का जन्‍म 22 अक्टूबर 1937 को अफगानिस्तान के काबुल में हुआ था। उनका परिवार वहां से भारत आ गया। मुंबई के कमाटीपुरा इलाके में रहते हुए कादर खान ने अपनी पढ़ाई पूरी की और स‍िविल इंजीनियर बने। 1970 से 1975 तक कादर खान ने एक स्‍थानीय इंजीन‍ियर‍िंग कॉलेज में सिव‍िल इंजीन‍ियर‍िंग भी पढ़ाई। इस दौरान वह थिएटर और फ‍िल्‍मों में स्‍क्रिप्‍ट और डॉयलाग लेखन के कार्य में भी जुटे रहे।

नौकरी छोड़ फिल्‍मों में आए तो 1500 रुपये म‍िले- 
रंगमंच में मन लगने पर कादर खान ने प्रोफेसर की नौकरी छोड़कर पूरी तरह फ‍िल्‍मों में लग गए। 1972 में फ‍िल्‍म प्रोड्यूसर रमेश बहल ने फ‍िल्‍म जवानी दीवानी के डायलॉग कादर खान से ल‍िखवाए। मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार इसके ल‍िए कादर खान को 1500 रुपये बतौर फीस भी म‍िली थी। फ‍िल्‍म जवानी दीवानी बड़ी हिट साबित हुई। फ‍िल्‍म में रनधीर कपूर, जया भादुड़ी (जया बच्‍चन) , बलराज साहनी, न‍िरूपा रॉय, एके हंगल और इफ्त‍िखार जैसे द‍िग्‍गज कलाकारों ने अभिनय किया था।

राजेश खन्‍ना की फ‍िल्‍म से एक्‍ट‍िंग शुरू की- 
म्यूजिकल रोमांटिक फिल्म जवानी दिवानी के बाद कादर खान पूरी तरह से फ‍िल्‍मों में रम गए। 1973 में राजेश खन्‍ना की फ‍िल्‍म दाग में डायरेक्‍टर यश चोपड़ा ने कादर खान को पहली बार रोल द‍िया। कादर खान को यह रोल द‍िलीप कुमार के कहने पर राजेश खन्‍ना ने उन्‍हें मौका दिया था। दरअसल, द‍िलीप कुमार ने कादर खान को नाटक 'ताश के पत्‍ते' में अभ‍िनय करते देखा और वह बहुत प्रभावित हुए थे।

 


सबसे महंगे कॉमेडियन का तमगा- 

दिलीप कुमार ने कादर खान को दफ्तर बुलाकर दो फिल्मों 1974 में आई सगीना और 1976 में रिलीज हुई फिल्म बैराग के लिए साइन किया। दिलीप कुमार से ​दो फिल्में और राजेश खन्ना से एक फिल्म करियर के शुरुआत में ही मिलने के बाद कादर खान ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। ये फ‍िल्‍में हिट होने के बाद कादर खान को अभिनय और डायलॉग लिखने के लिए मोटी रकम बतौर फीस मिलने लगी थी। बाद के दिनों में वह सबसे महंगे कॉमेडियन भी कहे जाने लगे थे।

 

 

500 से ज्यादा फिल्मों में एक्‍ट‍िंंग और लेखन
कादर खान ने अपने ​अभिनय करियर में 300 से ज्यादा फिल्में कीं, जबकि 250 से ज्यादा फिल्मों की स्क्रिप्ट और डायलॉग लिखे। कादर खान ने अमिताभ बच्‍चन की फ‍िल्‍म मि. नटवर लाल, खून पसीना, सत्‍ते पे सत्‍ता, अग्‍नीपथ, ग‍िरफ्तार जैसी सुपरहिट आधा दर्जन से ज्‍यादा फिल्‍मों की स्‍क्रिप्‍ट और डॉयलाग ल‍िखे। कादर खान को कई 3 फिल्म फेयर समेत अंतरराष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार हासिल हुए। 2018 में लंबी बीमारी के बाद कादर खान इस दुनिया को अलविदा कह गए। मरणोपरांत 2019 में भारत सरकार ने कादर खान को नागर‍िक सम्‍मान पद्मश्री से सम्मानित किया।...Next

 

ये भी पढ़ें -

22 अक्‍टूबर को थि‍एटर्स में 3 फ‍िल्‍में र‍िलीज, वीकेंड पर मस्‍ट वॉच ल‍िस्‍ट

र‍िलीज से पहले ही इस फिल्म को टॉप IMDb रेटिंग, अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड व‍िनर भी

अवतार-2 के साथ मावर्ल्स की 8 सुपरहीरो फिल्में आ रहीं, रिलीज डेट देखें

फेस्टिव सीजन में बॉक्स ऑफिस पर टकराएंगी सुपरस्टार्स की 11 फिल्में

2022 में रिलीज होंगी बड़े बजट और सुपरस्टार्स से भरी 20 फिल्में, ये रही लिस्ट