Menu
blogid : 319 postid : 1400720

पंजाब की हरनाज संधू ने जीता मिस यूनीवर्स 2021 का ताज, खिताब जीतने वाली तीसरी भारतीय सुंदरी बनीं

पंजाब की मॉडल-एक्‍टर हरनाज संधू ने म‍िस यूनीवर्स 2021 का ताज जीतकर इत‍िहास में नाम दर्ज करा ल‍िया है। भारत की झोली में यह अवॉर्ड 20 साल बाद आया है। अभ‍िनेत्री सुष्‍म‍िता सेन और लारा दत्‍ता के बाद यह ख‍िताब जीतने वाली वह भारत की तीसरी मॉडल हैं। हरनाज इसे पहले फेम‍िना म‍िस इंड‍िया पंजाब और म‍िस दीवा यून‍िवर्स का ख‍िताब भी अपने नाम कर चुकी हैं। हरनाज की मां ने बेटी कइ इस उपलब्‍ध‍ि को गौरवपूर्ण बताया है।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan13 Dec, 2021

 

 

21 वर्षीय हरनाज बनीं म‍िस यूनीवर्स- 
इजरायल के ईलाट में आयोज‍ित समारोह में भारत की 21 वर्षीय हरनाम संधू को म‍िस यूनीवर्स 2021 का व‍िजेता घोष‍ित क‍िया गया। फाइनल राउंड में हरनाज ने पराग्‍वे की नाद‍िया फेर‍िया और साउथ अफ्रीका की लालेला स्‍वेन को हराकर यह म‍िस यूनीवर्स का क्राउन जीता।

दो दशक बाद भारत की झोली में ख‍िताब-
म‍िस यूनीवर्स का ताज पहनने वाली हरनाज संधू भारत की तीसर सुंदरी बन गई हैं। भारत की झोली में यह ख‍िताब 20 साल बाद आया है। साल 2000 में अभ‍िनेत्री लारा दत्‍ता ने म‍िस यूनीवर्स का ताज जीता था। उससे पहले साल 1994 में अभ‍िनेत्री सुष्‍म‍िता सेन ने भी यह ख‍िताब जीतकर भारत का गौरव चुकी हैं।

दो फ‍िल्‍में भी र‍िलीज होने की कतार में- 
चंडीगढ़ में रहने वाली हरनाज संधू मॉडल और एक्‍टर हैं। उनकी दो पंजाबी फ‍िल्‍में 'यारां द‍िया पू बारन', 'बाई जी कुटांगे' 2022 में र‍िलीज होने वाली हैं। हरनाज ने 2017 में पहला ब्यूटी पीजेंट जीता था। वह साल 2020 में फेम‍िना म‍िस इंड‍िया पंजाब रह चुकी हैं। 2021 में वह म‍िस दीवा यूनीवर्स भी रह चुकी हैं।

मां ने कहा- जो ठान लेती है वो करती है- 
हरनाज संधू के म‍िस यूनीवर्स का ताज जीतने पर उनकी मां डॉ. रवींद्र संधू ने एएनआई से बात करते हुए कहा क‍ि हमारे लिए ये बेहद गर्व की बात है। इस खुशी को मैं शब्दों में बयां नहीं कर सकती। वो शूरू से जो ठानती थी उसे पूरा करती थी। हरनाज के मिस यूनिवर्स बनने पर परिवारवालों ने खुशी जताई।

 

Miss Universe winner Harnaaz Sandhu Family. ANI

 

सबसे ज्‍यादा 8 बार यूएस के नाम रहा ताज- 
म‍िस यूनीवर्स ख‍िताब का आयोजन यूएस की म‍िस यूनीवर्स ऑर्गनाइजेशन की ओर से हर साल क‍िया जाता है। इसके अलावा म‍िस वर्ल्‍ड, म‍िस इंटरनेशनल और म‍िस अर्थ ब्‍यूटी कांटेस्‍ट भी इसी संस्‍था द्वारा आयोज‍ित होते हैं। म‍िस यूनीवर्स का ताज पहली बार साल 1952 में फ‍िनलैंड की सुंदरी अरमी कुसेला को पहनाया गया था। अबतक सबसे ज्‍यादा 8 बार यह ख‍िताब यूएस की सुंदर‍ियां जीत चुकी हैं। वहीं, 7 बार वेनेजुएला, 5 बार पोर्ते र‍िको, 4 बार फ‍िलीपींस और 3 बार भारत की सुंदर‍ियां यह ताज अपने नाम कर चुकी हैं।