Menu
blogid : 319 postid : 1385720

18 की उम्र में अमिताभ के साथ किया था डेब्यू, 25 साल की उम्र में मौत को लगाया गले

आज एक्ट्रेस जिया खान का जन्मदिन है। आज भले ही जिया हमारे बीच न हो, लेकिन बॉलीवुड में उन्होंने कुछ ऐसी फिल्में की हैं, जिसके लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा। जिया के फिल्मी करियर की शुरूआत काफी बेहतरीन रही थी। अमिताभ बच्चन, जिनके साथ काम करने का सपना लिए लोग बॉलीवुड में कदम रखते हैं, जिया को अपनी डेब्यू फिल्म में ही उनका साथ मिला। तो चलिए एक नजर ड़ालते हैं उनके छोटे से करियर पर।

cover

न्यूयॉर्क में हुआ था जिया का जन्म

04jiah-khan-twitter1

फिल्मफेयर बेस्ट फीमेल डेब्यू नॉमिनेशन जिया खान का जन्म 20 फरवरी, 1988 में न्यूयॉर्क सिटी में हुआ था। जिया उर्फ नफीसा खान के पिता अली रिजवी खान भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक थे, वहीं उनकी मां राबिया अमीन ने हिंदी फिल्मों में अभिनय किया है।  जिया खान को विरासत में मिली अदाकारी का जुनून बचपन से था जिया ने लंदन और न्यूयॉर्क में एक्टिंग और अंग्रेजी साहित्य की पढ़ाई पूरी की।

16 साल में होने वाला था डेब्यू

Jiah-Khan1

फिल्म ‘तुम सा नहीं देखा’ से जिया अपना डेब्यू करने वाली थी, उस वक्त वो करीब 16 साल की थी। लेकिन बाद में टीम को लगा कि उनका किरदार सही नहीं है, इस वजह से उन्हें फिल्म से निकाल दिया गया था इसकी जगह दिया मिर्जा को वो किरदार मिला था। ये फिल्म साल 2004 में आई थी, हालांकि फिल्म कुछ खास नहीं कर पाई थी।

18 साल में अमिताभ के साथ की पहली फिल्म

Jiah-Khan-with-Amitabh-Bachchan-in-her-film-film-Nishabd

जहां लोग ताउम्र मेगा स्टार अमिताभ के साथ काम करने की चाहत रखते हैं, वहीं जिया को उऩकी पहली फिल्म में ही अमिताभ का साथ मिला। जिया और अमिताभ की फिल्म नि:शब्द साल 2007 में आई थी और जिया उस वक्त महज 18 साल की थी, उन्हें इस फिल्म के लिए फिल्मफेयर बेस्ट फीमेल डेब्यू का नॉमिनेशन मिला था।

अमिताभ के बाद आमिर, अक्षय का साथ

housefull

2007 में 'नि:शब्द' के बाद जिया के लिए बॉलीवुड सफर ज्यादा कठिन नहीं रहा। अपनी दूसरी ही फिल्म में उन्हें साथ मिला, मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान का। 2008 में आई आमिर खान की 'गजनी' में उन्होंने अहम किरदार निभाया। इस फिल्म में भी जिया के किरदार को सराहा गया था। वहीं, इसके बाद 2010 में वह अक्षय कुमार की फिल्म 'हाउसफुल' में दिखाई दीं। इस फिल्म में भले ही उनका किरदार छोटा था, लेकिन जिया को लोगों ने याद रखा।

आदित्य पांचोली के साथ था रिश्ता

Sooraj-jiah-feb12-hearing

इसी दौरान उनकी मुलाकात एक्टर आदित्य पांचोली के बेटे सूरज से हुई से सूरज की जिया से मुलाकात फेसबुक से हुई थी। उसके कुछ समय के बाद दोनों में प्यार हो गया था। प्यार सिलसिला आगे बढ़ता रहा। इस बीच जिया को फिल्में मिलने लगी उसने कम समय में तीन सुपर-डुपर हिट फिल्में दी। लेकिन पता नहीं क्यों जिया को अचानक काम मिलना बंद हो गया।

आखिर क्यों की आत्महत्या

jiah-khan-story_647_121115032343

निर्माता मानो भूल ही गए कि बॉलीवुड में जिया खान भी हैं। धीरे-धीरे गुमनामी के अंधेरे में खोती जा रही जिया अपनी मौत की खबर के साथ सुर्खियों में आईं। जिया ने अपने घर में पंखे से लटकर अपनी जान दी थी, उनके पास से एक सुसाइड नोट भी मिला था। इसमें उसने बॉयफ्रेंड सूरज के लिए लिखा था, 'मैंने तुमसे प्यार किया। बदले में मुझे गालियां और शारीरिक प्रताड़ना मिली। मैंने सब कुछ सहा, तुमसे प्यार करती रही मैं प्रेग्नेंट हूं लेकिन तुम पार्टियों और लड़कियों में खोए हुए हो। तुमने मुझे धोखा दिया है, जब तुम यह पढ़ रहे होंगे तब तक मैं शायद बहुत दूर पहुंच गई होंगी। आज भी जिया का केस कोर्टे में चल रहा है।

जिया एक ट्रेन्ड सिंगर और डांसर

Jiah-Khan1

यह बात कम लोग जानते हैं कि जिया एक ट्रेन्ड सिंगर और डांसर भी थीं। उसे कविताएं लिखने का शौक भी था। वह मिलनसार थी, हंसमुख थी। जिंदगी जीना जानती थी इसलिए कोई भी इस बात पर यकीन नहीं कर पा रहा है कि जिया ने मौत को गले क्यों लगा लिया है और वह जिंदगी को अलविदा कह कर चली गई।...Next

Read More:

बॉलीवुड सितारों के बॉडी डबल्स, जो फिल्मों में करते हैं खतरनाक स्टंट

बॉलीवुड के वो 5 कपल, जो तलाक के बाद भी हैं एक-दूसरे के अच्छे दोस्त

TV की वो 5 एक्ट्रेस, जिन्हें स्मोंकिंग की है जबरदस्त लत!