Menu
blogid : 319 postid : 1401137

कोराना के अन्य वैरिएंट से कई गुना खतरनाक XE, पढ़े इससे जुड़ी पूरी जानकारी

Geetika Sharma
Geetika Sharma5 May, 2022

देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट (New variant of Corona virus) की पुष्टि हुई है। इसके चलते देश में कोरोना की चौथी लहर (fourth covid Wave in India) को लेकर चिताएं और बढ़ गई है। दूसरी ओर देश में एक बार फिर से कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। इसे XE वेरिएंट (covid variant XE) का नाम दिया गया है और देश में मुंबई व गुजरात में इस वेरिएंट (XE variant cases in India) का एक-एक मामला सामने आया है। कोरोना से पूरी तरह वैक्सीनेटेड लोगों को भी XE अपनी चपेट में ले रहा है।

XE variant of Corona virus

कोरोना का नया वेरिएंट- XE वेरिएंट (XE variant ) कोरोना के अन्य वेरिएंट के मुकाबले 10 गुना तेजी से फैलता है और आरटीपीसीआर के जरिए भी व्यक्ति के संक्रमित होने की पहचान नहीं हो पा रही है। ओमिक्रोन के सब वेरिएंट XE (Omicron Sub variant XE) का पहला मामला इस साल 19 जनवरी को ब्रिटेन में पाया गया था उसके बाद यह काफी तेजी से लोगों में फैला था। हालांकि इस वक्त चीन भी कोरोना की मार से जूझ रहा है। चीन की 0 कोविड नीति (Zero Covid policy) के तहत वहां सख्त लाकडाउन लगाया गया है।

XE वेरिएंट के लक्षण-
कोरोना की पहली, दूसरी और तीसरी लहर से संक्रमित लोगों को XE वैरिएंट जल्द अपनी चपेट में ले सकता है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार ओमिक्रोन के मुकाबले XE वेरिएंट के म्यूटेशन (XE variant mutation) में कुछ खास बदलाव नहीं है। खांसी, बुखार, जुकाम, नाक बहना, गले में खराश, सिर दर्द, बदन दर्द, त्वचा में जलन, पेट दर्द और डायरिया के लक्षण सामने आने पर व्यक्ति के XE वेरिएंट (XE Variant Symptoms) से संक्रमित होने की संभावना हो सकती है।

पिछले 24 घंटों के कोरोना मामले-
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के (last 24 hours covid cases) 3 हजार 275 नए मामले सामने आए है। इसके चलते देश में कुल संक्रमित मामले 19 हजार 719 हो गए हैं। साथ ही कोरोना महामारी की शुरुआत से अब तक कुल मामलों की संख्या 4 करोड़ 25 लाख, 47 हजार 699 हो गई है। पिछले 24 घंटों में देश में 3 हजार 10 लोगों ने कोरोना को मात दी है। इसके साथ ही कोरोना से कुल ठीक होने वाले लोगों की संख्या 4 करोड़, 25 लाख, 47 हजार 699 हो गई है।

सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान-
देश में अब तक 189.63 करोड़ लोगों को कोविड वैक्सीन की डोज (Covid vaccination drive in India) गई है। वहीं, 12 से 14 साल के 2.97 करोड़ बच्चों को अब तक कोरोना वैक्सीन पहली डोज दी गई है। साथ ही पिछले 24 घंटो के दौरान देश में 4 लाख, 23 हजार, 430 लोगों के टेस्ट के लिए सैंपल लिए गए हैं, जिसके चलते कुल 83 करोड़ 93 लाख, 79 हजार 7 लोगों के टेस्ट किए गए हैं। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 193 करोड़, 53 लाख, 58 हजार, 865 कोविड वैक्सीन की डोज उपलब्ध करवाई गई है।