Menu
blogid : 319 postid : 1399758

दिलीप कुमार को याद आई 66 बरस पहले रिलीज हुई फिल्म, एक कहानी पर दो बार बनी मूवी

वेटरन एक्‍टर दिलीप कुमार हाल ही में अस्‍पताल से स्‍वस्‍थ होकर अपने घर लौटे हैं। वह इन दिनों अपनी फिल्‍मों को याद कर रहे हैं। उन्‍होंने सिनेमाजगत में तहलका मचाने वाली फिल्‍म देवदास की वीडियो क्लिप शेयर की है। देवदास आज भी आइकॉनिक फिल्‍म है। इसके पात्र पारो का किरदार असल जिंदगी से प्रेरित था। फिल्‍म ने दर्शकों पर ऐसी छाप छोड़ की इसी कहानी पर 47 साल बाद दोबारा फिल्‍म बनाई गई।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan21 Jun, 2021


बिमल रॉय ने बनाई थी फिल्‍म

मशहूर लेखक और उपन्‍यासकार शरतचंद्र चट्टोपाध्‍याय के उपन्‍यास देवदास पर इसी नाम से लीजेंड फिल्‍ममेकर बिमल रॉयल ने साल 1955 में फिल्‍म बनाई थी। इस फिल्‍म को रिलीज हुए आज करीब 66 बरस हो चुके हैं। फिल्‍म में लीड रोल निभाने वाले लीजेंड एक्‍टर दिलीप कुमार ने अपनी फिल्‍म को याद करते हुए सोशल मीडिया पर वीडियो क्लिप शेयर की है।

साल 1955 में कमाए थे एक करोड़
30 दिसंबर 1955 में देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज हुई यह फिल्‍म सुपर-डुपर हिट साबित हुई थी। फिल्‍म ने तहलका मचा दिया था और युवाओं के बीच इस कदर यह फिल्‍म छा गई थी कि बॉक्‍स ऑफिस पर फिल्‍म ने उस वक्‍त 1 करोड़ रुपये कमाए थे। जबकि, फिल्‍म को बनाने में 50 लाख रुपये का बजट खर्च हुआ था। फिल्‍म के डायलॉग और गीत आज भी सुनने को मिल जाते हैं।

असलियत से प्रेरित था पारो का रोल
शरतचंद के उपन्‍यास पर बनी इस फिल्‍म का किरदार पारो असल जिंदगी से प्रेरित था। शरतचंद्र अकसर अपनी कहानियों में समाज के घटनाक्रम को बड़ी साफगोई से रचा करते थे। फिल्‍म के देवदास के डायरेक्‍टर बिमल रॉय उस वक्‍त की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्री नरगिस को पारो के रोल के लिए लेना चाहते थे, लेकिन नरगिस के मना करने पर सुचित्रा सेन ने इस किरदार को निभाया था और जान फूंक दी थी।

मीना कुमारी और नरगिस ने मना किया
देवदास में अभिनेता दिलीप कुमार ने देवदास का किरदार निभाया था। जबकि, बिमल रॉय मीना कुमारी को पारो और नरगिस को चंद्रमुखी का रोल देना चाहते थे। लेकिन, मीना के पति कमाल अमरोही की तबियत खराब होने की वजह से उन्‍होंने मना कर दिया था। नरगिस ने चंद्रमुखी का रोल मना किया फिर पारो के लिए भी मना कर दिया। बाद में चंद्रमुखी के लिए वेजयंती माला और पारो के लिए सुचित्रा सेन को साइन किया गया था।

47 साल बाद दोबारा बनी थी देवदास
फिल्‍म देवदास को नेशनल अवॉर्ड समेत कई अवॉर्ड हासिल हुए थे। देवदास के रिलीज के 47 साल पूरे होने पर साल 2002 में डायरेक्‍टर संजय लीला भंसाली ने शाहरुख खान, माधुरी दीक्षित और ऐश्‍वर्य राय बच्‍चन के साथ इस फिल्‍म को दोबारा बनाया और रिलीज किया था। इस फिल्‍म ने भी तहलका मचाया था और बॉक्‍स ऑफिस पर लागत से दोगुनी कमाई की थी।....Next

 

https://twitter.com/TheDilipKumar/status/1406832407035015171

 

ये भी पढ़ें -

दिलीप कुमार की टॉप-10 हाईएस्‍ट रेटिंग वाली फिल्‍में

बेल बॉटम मूवी के साथ जुलाई में आएंगी ये 7 नई फिल्में

अपनी हिट फिल्म का डायरेक्टर्स कट बनाना चाहता है ये निर्देशक

यूके एशियन फिल्म फेस्टिवल में 3 भारतीयों का जलवा

सूर्या की फिल्म ने रचा इतिहास, दुनिया की तीसरी हाईएस्ट रेटिंग वाली मूवी बनी

‘खलनायक’ की बेटी को दिल दे बैठे थे शरमन जोशी