Menu
blogid : 319 postid : 1401180

बालीवुड डीवाज ने बिखेरा कान्स में पारंपरिक रंग, साड़ी, बंद गला सूट और घूमर बने शान

इस बार का कान्स फिल्म समारोह (Cannes Film Festival 2022) भारत के लिए काफी खास है। इस बार समारोह में भारतीय सिनेमा (Indian Cinema at Cannes 2022) जश्न मनाया जा रहा है, जिसमें सूचना व प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने भारत की ओर 11 प्रतिनिधियों के साथ रेड कार्पेट (India at Cannes red carpet) पर देश की शान में चार चांद लगाए। साथ ही दीपिका पादुकोण, एश्वर्या राय, उर्वशी रोतेला समेत कई हस्तियों ने रेड कार्पेट पर अपनी अदाओं के जलवे बिखेरे।

Geetika Sharma
Geetika Sharma19 May, 2022

Indian delegates at Cannes 2022

भारतीय पवेलियन का उद्घाटन-
बुधवार को कान्स में भारतीय पवेलियन का उद्घाटन (India pavilion Inauguration) किया गया। कान्स में मौजूद सभी भारतीय हस्तियां (India at Cannes) उद्घाटन समारोह में शामिल हुई। इस बीच केंद्रीय मंत्री ने उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कुछ नई घोषणाएं भी की। मंत्री ने किसी भी विदेशी फिल्म की भारत में शूटिंग करने पर और आडियो-विजुअल प्रोडक्शन करने पर 30 प्रतिशत छूट मिलेगी।

क्या बोली दीपिका पादुकोण-
दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone at Cannes 2022) इस बार कान्स फिल्म समारोह में जूरी सदस्य की भूमिका निभा रही हैं। फिल्म समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व करने पर गर्व गहसूस करते हुए दीपिका पादुकोण ने भारतीय पवेलियन (Cannes India pavilion) के उद्घाटन के दौरान बताया कि कैसे भारतीय सिनेमा ने एक लंबा सफर तय किया है। दीपिका ने कहा कि मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं कान्स की ज्यूरी का हिस्सा बनूंगी।

Deepika talks about India at Cannes

भारत में भरपूर प्रतिभा और क्षमता-
दीपिका ने भरोसा जताते हुए कहा कि जल्द ही एक दिन ऐसा होगा जब कान्स फिल्म समारोह भारत (Cannes film festival in India) में आयोजित होगा। उन्होंने कहा कि भारत के पास प्रतिभा और क्षमता है। इसके अलावा हमें बस कुछ दृढ़ विश्वास की जरूरत है। उन्होंने कहा मुझे यकीन है कि जल्द ही भारत कान्स फिल्म समारोह में नहीं होगा बल्कि कान्स समारोह का आयोजन भारत में होगा।

दीपिका ने की ए आर रहमान की सराहना-
दीपिका ने संगीत सम्राट ए आर रहमान और फिल्म निर्माता शेखर कपूर (Deepika talks about Indian cinema at Cannes 2022) की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि इन दोनों ने अपने काम के जरिए से भारतीय फिल्म इंडस्ट्री को दुनियाभर में पहुंचाया। दीपिका ने कहा कि मैं ए आर रहमान और शेखर कपूर का धन्यवाद करती हूं, जिन्होंने अपने काम को विश्व में मानयता दिलवाने के साथ आज हम सभी के लिए यहां आने का रास्ता बनाया।

Indian traditional dance Ghoomar at Cannes 2022

फ्रांस में बिखेरा देसी रंग-
इस बीच कान्स में भारतीय हस्तियों ने देसी संस्कृति (Indian traditions glimpse at Cannes 2022) की झलक देखने को मिली। एक तरफ जहां दीपिका ने साड़ी और केंद्रीय मंत्री संग भारतीय प्रतिनिधियों ने बंदगले वाले सूट पहनकर भारतीय परिधान की खूबससूरती को पेश किया तो दूसरी ओर बुधवार को दीपिका पादुकोण (Deepika dance at Cannes), तमन्ना भाटिया (Tamannaah Bhatia Ghoomar), उर्वशी रौतेला, और पूजा हेगड़े ने राजस्थानी लोक गायक मामे खान (Mame khan Cannes 2022) की धुन पर घूमर (Ghoomar at Cannes 2022) करके समारोह में पारंपरिक रंग बिखेरा।

भारत के लिए नया रास्ता शुरू करना चाहते हैं रहमान-
'ले मस्क' (le musk) से डायरेक्शन की दुनिया में डेब्यू कर रहे एआर रहमान (A R Rahman at Cannes 2022)  सीमाओं को तोड़कर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत के लिए एक रास्ता शुरू करना चाहते हैं। ले मस्क को अंतरराष्ट्रीय दर्शकों तक पहुचाने के लिए रहमान ने फिल्म अंग्रेजी में बनाई। रहमान ने कहा कि वे चाहते है कि दर्शक और फिल्म निर्माता इस फिल्म को देखें कि वे कैसे फिल्मों में सुधार कर सकते हैं। 'ले मस्क' 36 मिनट की वीआर फिल्म है।