Menu
blogid : 319 postid : 618

नीली आंखो का जादू – ऐश्वर्या राय बच्चन

नीली आंखें, खूबसूरत चेहरा और आकर्षक व्यक्तित्व इन सबका बेहतरीन मेल हैं ऐश्वर्या राय. पूर्व मिस वर्ल्ड रह चुकी ऐश्वर्या आज बॉलिवुड की सबसे महंगी अभिनेत्रियों में से एक हैं. बच्चन परिवार की बहू होने के साथ अंतरराष्ट्रीय सिनेमा में एक अलग पहचान बना चुकी ऐश आज न सिर्फ कई बड़ी कंपनियों की ब्रांड अम्बेसडर हैं बल्कि उभरते हुए भारत में नारी सशक्तिकरण की पहचान भी हैं.

Aishwarya Rai at Cannes Film ऐश्वर्या का जन्म 1 नवम्बर, 1973 को कर्नाटक के मंगलौर शहर में हुआ. ऐश्वर्या के पिता का नाम कृष्णराज राय जो पेशे से मरीन इंजीनियर हैं और माता का नाम वृंदा राय है जो एक लेखक हैं. ऐश्वर्या ने अपनी पढ़ाई सांताक्रूज़ में आर्य विद्या मंदिर से की और कॉलेज की पढाई जय हिंद कॉलेज और रुपारेल कॉलेज से की.  मॉडलिंग का पहला प्रस्ताव उन्हें कैमलिन कंपनी की ओर से तब मिला जब वो नवीं कक्षा की छात्रा थीं. इसके बाद वो कोक, फूजी और पेप्सी के विज्ञापन में दिखीं.

यहीं से उनका फैशन की तरफ रुझान बढ़ता गया. ऐश्वर्या राय ने 1994 में मिस इंडिया प्रतियोगिता में सुष्मिता सेन के बाद दूसरा स्थान जीता.  उस साल जहां सुष्मिता सेन ने मिस यूनिवर्स का ख़िताब जीता वहीं ऐश्वर्या ने मिस वर्ल्ड का.

एक साल मिस वर्ल्ड का ख़िताब पहनने के बाद ऐश्वर्या राय बच्चन ने फिल्मों में कदम रखा. अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत उन्होंने तमिल फिल्म इरुवर(1997) से की. फिल्म को कुछ खास सफलता नहीं मिली पर ऐश के अभिनय को काफी सराहा गया, इसी तरह उन्होंने बॉलीवुड में अपने कदम रखे फिल्म "और प्यार हो गया" से. हालांकि ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर असफल रही.

aish and abhi लेकिन असफलताओं के बाद सफलता का दौर भी आया. 1999 -2005 का समय उनके कॅरियर का सुनहरा समय रहा. इस दौरान उन्होंने एक के बाद एक सफल फिल्में दीं और बॉलीवुड की शीर्ष अभिनेत्रियों की होड़ में सबसे आगे निकल गयीं. 1999 में संजय लीला भंसाली की फिल्म "हम दिल दे चुके सनम" बॉक्स ऑफिस पर बड़ी सफल फिल्म रही. ऐश को इस फिल्म के लिय फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का ख़िताब भी मिला. फिल्म ऐश्वर्या राय के किरदार पर केन्द्रित थी और न सिर्फ ऐश्वर्या को उनकी सुन्दरता के लिय तारीफ मिली, अपितु उनके अभिनय की भी बहुत प्रशंसा हुई. इसी फिल्म से उनके और सलमान खान के रिश्ते की शुरुआत हुई जो 2 साल चला और सुर्ख़ियों में रहा. सलमान और ऐश्वर्या की लव स्टोरी एक समय मीडिया के लिए सबसे बड़ी खबर होती थी. लेकिन दोनों के ब्रेकअप के बाद ऐश का नाम विवेक ओबेरॉय के साथ भी जुड़ा.

इसी तरह आगे का सफर भी उनका बेहद प्रभावशाली रहा. कान में भारत की तरफ से प्रतिनिधित्व करना हो या हॉलिवुड फिल्मों में काम करना हो, हर जगह ऐश्वर्या के काम को सराहा गया. उनकी सफलतम फिल्मों में हम दिल दे चुके सनम, देवदास, मोहब्बतें आदि हैं.

सफलता के दौर में जहां आज सभी अभिनेत्रियां शादी से भाग रही हैं, उन्होंने उसके उलट शादी को अपनाया. 20 अप्रैल 2007 को उन्होंने अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन से विवाह किया.

उनकी कला के क्षेत्र में कामयाबी के लिए 2009 में भारत सरकार ने पद्म श्री पुरस्कार से नवाजा. उतार चढ़ाव और परेशानियों के बाद भी वह आज कामयाबी के शिखर पर हैं. अब उन्हें अपनी आने वाली फिल्म “रोबोट” का इंतजार है जिसमें वह रजनीकांत के साथ नजर आएंगी.

ऐश्वर्या राय की ज्योतिषीय विवरणिका देखने के लिए यहां क्लिक करें.