Menu
blogid : 319 postid : 1400476

अमि‍ताभ के बाद रजनीकांत को दादा साहेब फाल्‍के अवॉर्ड, सुशांत राजपूत की 'छ‍िछोरे' को बेस्‍ट फिल्‍म का म‍िला अवॉर्ड

67th National Film Awards: 67वें राष्ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कारों के विजेताओं को उप राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने 25 अक्‍टूबर को द‍िल्‍ली में सम्‍मान चिन्‍ह देकर पुरस्‍कृत किया। स‍िनेमा में अतुलनीय योगदान के लिए सर्वोच्‍च फ‍िल्‍म अवॉर्ड दादा साहेब फाल्‍के पुरस्‍कार लीजेंड एक्‍टर रजनीकांत को द‍िया गया। द‍िवंगत अभ‍िनेता सुशांत स‍िंह राजपूत की फिल्‍म छ‍िछोरे को बेस्‍ट ह‍िंदी फ‍िल्‍म का अवॉर्ड म‍िला। एक्‍टर धनुष, मनोज वाजपेयी को बेस्‍ट एक्‍टर, कंगना रनौत को बेस्‍ट एक्‍ट्रेस और विजय सेतुपत‍ि को बेस्‍ट सपोर्टिंग एक्‍टर का अवॉर्ड द‍िया गया।

Rizwan Noor Khan
Rizwan Noor Khan25 Oct, 2021

 

 

रजनीकांत को सर्वोच्‍च सम्‍मान- 
इसी वर्ष 22 मार्च को फ‍िल्‍म पुरस्‍कारों के विजेताओं के नामों की घोषणा की गई थी। पुरस्‍कार व‍ितरण समारोह का आयोजन उपराष्‍ट्रपत‍ि वेंकैय नायडू, केंद्रीय मंत्री अनुराग स‍िंह ठाकुर की मौजूदगी में हुआ। राष्‍ट्रपति ने रजनीकांत को सिनेमा के सर्वोच्‍च पुरस्‍कार दादा साहेब फाल्‍के अवॉर्ड से सम्‍मान‍ित क‍िया। पिछली बार यह पुरस्‍कार अम‍िताभ बच्‍चन को म‍िल था। सबसे पहला दादा साहेब फाल्‍के पुरस्‍कार वर्ष 1969 में अभ‍िनेत्री देविका रानी को द‍िया गया था।

सुशांत को अवॉर्ड समर्पित- 
बेस्‍ट ह‍िंदी फ‍िल्‍म का अवॉर्ड द‍िवंगत अभिनेता सुशांत स‍िंह राजपूत की फ‍िल्‍म छ‍िछोरे को मिला। अवॉर्ड लेते वक्‍त फ‍िल्‍म के डायरेक्‍टर नीतेश त‍िवारी और प्रोड्यूसर साज‍िद नाड‍ियाडवाला ने सुशांत को याद करते हुए अवॉर्ड डेडीकेट किया। बता दें क‍ि सुशांत राजपूत का पिछले साल 14 जून को न‍िधन हो गया था।

बेस्‍ट फिल्‍म के पुरस्‍कार- 
साउथ सुपरस्‍टार मोहनलाल की मलयालम फिल्‍म 'मरक्‍कर: द लायन ऑफ अरेब‍ियन सी' को बेस्‍ट फीचर फिल्‍म का अवॉर्ड द‍िया गया। धनुष की फ‍िल्‍म असुरन को बेस्‍ट त‍मिल फ‍िल्‍म का पुरस्‍कार म‍िला। बेस्‍ट चिल्‍ड्रेन फिल्‍म का अवॉर्ड हिंदी फिल्‍म कस्‍तूरी को म‍िला। हिंदी फिल्‍म कस्‍टडी को बेस्‍ट शॉर्ट फिक्‍शन फिल्‍म का पुरस्‍कार और फिल्‍म राधा को बेस्‍ट एनीमेशन फिल्‍म का अवॉर्ड म‍िला। पिछले साल ऑस्‍कर के लिए भेजी गई मलयालम फिल्‍म जल्‍लीकट्टू को बेस्‍ट सिनेमैटोग्राफी अवॉर्ड म‍िला।

बेस्‍ट एक्‍टर-एक्‍ट्रेस अवॉर्ड- 
फिल्‍म भोंसले में जबरदस्‍त अभिनय के लिए अभिनेता मनोज बाजपेयी और असुरन के ल‍िए अभ‍िनेता धनुष को उपराष्‍ट्रपत‍ि ने बेस्‍ट एक्‍टर का अवॉर्ड द‍िया। अभिनेत्री कंगना रनौत को फिल्‍म मणिकर्णिका क्‍वीन आफ झांसी और फिल्‍म पंगा के लिए बेस्‍ट एक्‍ट्रेस का अवॉर्ड म‍िला। फिल्‍म 'बहत्‍तर हूरें' के लिए संजय पूरन सिंह को बेस्‍ट डायरेक्शन का अवॉर्ड म‍िला।

बी प्राक बेस्‍ट प्‍लेबैक सिंगर- 
फिल्‍म द ताशंकत फाइल्‍स के लिए अभ‍िनेत्री पल्‍लवी जोशी को बेस्‍ट सपोर्टिंग एक्‍ट्रेस अवॉर्ड द‍िया गया। वहीं, साउथ सुपरस्‍टार विजय सेतुपति को फिल्‍म सुपर डीलक्‍स के लिए बेस्‍ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड म‍िला। मराठी फिल्‍म बरदो के लिए गाय‍िका सवानी रव‍िंद्र को बेस्‍ट प्‍लेबैक सिंगर फीमेल का अवॉर्ड म‍िला। फ‍िल्‍म केसरी के गीत तीरी म‍िट्टी के ल‍िए स‍िंगर बी प्राक को बेस्‍ट मेल प्‍लेबैक सिंगर का अवॉर्ड म‍िला।