Menu
blogid : 319 postid : 1381810

बॉलीवुड की वो 5 फिल्‍में, जो बढ़ा देती हैं देशभक्ति का जज्‍बा

देश भर में देशभक्ति का माहौल बना हुआ है। हर ओर देशप्रेम झलक रहा है। बच्‍चे से लेकर बड़े तक तिरंगे की शान पर गर्व महसूस कर रहे हैं। हर भारतीय देशभक्ति के जज्‍बे से सराबोर है। समय-समय पर बॉलीवुड फिल्‍में भी हममें देशभक्ति का जज्‍बा बढ़ाती रहती हैं। इन फिल्‍मों को देखकर जहां देश के जवानों की बहादुरी जानने को मिलती है, वहीं दिल से शहीदों को सलाम करते हैं। इन फिल्‍मों से हम उन जवानों की शहादत को समझ पाते हैं, जिन्‍होंने देश और हमारी सुरक्षा के लिए खुद की जान न्‍योछावर कर दी। देशभक्ति पर आधारित कई फिल्‍में बनी हैं। आइये आपको उन पांच बॉलीवुड फिल्‍मों के बारे में बताते हैं, जिन्‍हें देखकर देशभक्ति का जज्‍बा बढ़ जाता है।

film

1. हकीकत (1964)

Haqeeqat

1962 के Sino-India वार पर आधारित इस फिल्‍म में भारतीय सेना की एक छोटी पलटन की कहानी को दिखाया गया है। भारतीय सेना के जज्‍बे को पर्दे पर दिखाती यह फिल्‍म हर देशवासी के दिल में सेना के जवानों के लिए सम्‍मान और बढ़ा देती है।

2. विजेता (1982)

vijeta

यह फिल्म इंडियन एयर फोर्स के फाइटर पाइलट अंगद पर आधारित है। यह फिल्म दिखाती है कि कैसे उन्होंने मुश्किल परिस्थियों में विजय हासिल की। यह फिल्‍म काफी प्रेरणादायक है।

3. बॉर्डर (1997)

border

फिल्‍म ‘बॉर्डर’ भारत-पाक के बीच 1971 में हुए युद्ध पर आधारित है। फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे भारतीय सेना की एक बटालियन पाकिस्तान के 2000 सैनिकों को लोहे के चने चबवा देती है। इस फिल्‍म से शहीदों के त्‍याग का भी पता चलता है।

4. धूप

dhoop

यह फिल्म 1999 में टाइगर हिल पर हुई लड़ाई को दिखाती है, जिसके साथ कारगिल युद्ध भी हुआ था। देशभक्ति के जज्‍बे से ओतप्रोत यह फिल्‍म राष्‍ट्र के प्रति प्रेम और समर्पण का बेहतरीन संदेश देती है।

5. एलओसी कारगिल (2003)

kargil

कारगिल युद्ध में भारत की जीत को देश में शौर्य दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस युद्ध में बहादुर भारतीय सेना ने पाकिस्‍तान को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था। यह फिल्म भी साल 1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए कारगिल युद्ध पर ही आधारित है। इसे देखकर हर भारतीय को अपनी सेना पर गर्व होगा और बार-बार दिल बहादुर भारतीय सेना को सलाम करेगा...Next

Read More:

कोई 31 तो कोई 27, जब इतनी ज्‍यादा गेंदें खेलकर जीरो पर आउट हुए ये 5 बल्‍लेबाज

भंसाली को थप्‍पड़ से लेकर रिलीज तक, ये है पद्मावत विवाद की पूरी कहानी

बिग बॉस फेम प्रिंस-युविका ने की सगाई, एक-दूसरे को लिखा ये खूबसूरत मैसेज