Menu
blogid : 319 postid : 1379581

अमरीश पुरी के वो 10 किरदार, जो हमेशा रहेंगे यादगार

बॉलीवुड फिल्‍मों में कभी खलनायक का पर्याय बने अभिनेता अमरीश पुरी ने कई यादगार किरदार निभाए हैं। उन्‍होंने कुछ फिल्‍मों में पॉजिटिव रोल भी प्‍ले किया, जिन्‍हें खूब सराहा गया। अमरीश की दमदार आवाज और उनके शानदार अभिनय को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा। 12 जनवरी 2005 को दुनिया को अलविदा कहने वाले इस शानदार अभिनेता ने बॉलीवुड को लंबा समय दिया। आइये उनकी पुण्‍यतिथि पर उनके 10 ऐसे किरदार के बारे में बताते हैं, जो हमेशा यादगार रहेंगे।

amrish puri

नागिन-भैरोनाथ

Amrish Puri Sridevi in Nagina

फिल्‍म नागिन में निभाया गया उनका तांत्रिक बाबा भैरोनाथ का किरदार फिल्‍म की जान की तरह था। नागमणि में उनके गेटअप ने एक अलग ही मैनरिज्‍म क्रिएट किया था। इस किरदार के लिए उन्‍हें खूब सराहना मिली थी।

मिस्‍टर इंडिया-मोगैंबो

Amrish-Puri mogambo

फिल्‍म मिस्‍टर इंडिया में मोगैंबो का किरदार बच्‍चे से लेकर बूढ़े तक को याद होगा। ‘मोगैबो खुश हुआ' डायलॉग हर किसी की जुबान पर चढ़ गया था। आज भी लोग इस डायलॉग को बोलते हुए सुने जाते हैं। यह किरदार अमरीश को हमेशा के लिए लोगों के दिलों में जिंदा रखेगा।

तलहका-जनरल डॉग

Amrish-Puri janaral dog

फिल्‍म तहलका में अपना एक अलग देश डांगरीला बसाकर जुल्‍म और अत्‍याचार की इंतहां करने वाला संगीत प्रेमी जनरल डॉग का किरदार भी लोगों के जेहन में अब तक जिंदा है।

सौदागर-चुनिया

Amrish Puri saudagar

दो दोस्‍तों की कहानी फिल्‍म सौदागर में दोस्‍त वीर और राजेश्‍वर के बीच झगड़ा कराने वाले चुनिया मामा के किरदार को शायद ही कोई भूल पाए। शकूनी मामा जैसे इस किरदार में अपने अभिनय से अमरीश ने जान डाल दी थी।

दामिनी-बैरिस्‍टर इंद्रजीत चड्ढा

Amrish Puri damini

फिल्‍म दामिनी के गुस्‍सैल और चीखने-चिल्‍लाने वाले बैरिस्‍टर इंद्रजीत चड्ढा का किरदार उस जमाने के हर फैन को अभी तक याद होगा। इस किरदार में अमरीश लीड एक्‍टर सनी देओल से कहीं भी कम नजर नहीं आए थे।

दिलवाले दुल्‍हनिया ले जाएंगे-बलदेव सिंह

Amrish-Puri dilwale

अमरीश ने पॉजिटिव किरदार भी निभाए। फिल्‍म दिलवाले दुल्‍हनिया ले जाएंगे में कड़क पिता चौधरी बलदेव सिंह के किरदार में उनके अभिनय को खूब सराहना मिली थी। इस किरदार में उनका ‘जा सिमरन जा, जी ले अपनी जिंदगी’ डायलॉग आज तक लोगों की जुबान पर चढ़ा है।

परदेस-किशोरी लाल

amrish pardes

फिल्‍म परदेस में किशोरी लाल का किरदार भी कुछ ऐसा ही था। किशोरी लाल अपने बेटे की गलतियों पर पर्दा जरूर डालता है, लेकिन किसी की खुशियों की कीमत पर नहीं। इस किरदार को भी काफी सराहा गया था।

कोयला-राजा साहब

Amrish-Puri koyala

फिल्‍म कोयला के राजा साहब भी बॉलीवुड के खतरनाक खलनायकों में गिने जाते हैं। कोयला में इस किरदार से अमरीश ने खलनायक की इमेज को पर्दे पर बखूबी पेश किया था।

गदर-अशरफ अली

Amrish-Puri gadar

इस फिल्‍म को शायद ही कोई भूल पाया होगा। फिल्‍म गदर में जितनी सराहना सनी देओल के दमदार डायलॉग्‍स को मिली, उससे कम सराहना अशरफ अली के किरदार में अमरीश पुरी को नहीं मिली।

नायक-बलराज चौहान

Amrish Puri in Nayak

सन् 2001 में आई फिल्‍म नायक सोशल-पॉलिटिकल फिल्‍म थी। इसमें अमरीश नेगेटिव रोल में थे और मुख्‍यमंत्री बलराज चौहान का किरदार निभाया था। इस किरदार में अमरीश की खूब तारीफ हुई थी...Next

Read More:

TV के इन 5 चाइल्ड आर्टिस्‍ट की कमाई है जबरदस्‍त, एक एपिसोड की फीस है इतनी ज्‍यादा!विवेकानंद ने सपने में देखा था कुछ ऐसा, जिसकी वजह से दिया धर्म सम्‍मेलन में भाषण!PM मोदी का जलवा बरकरार, लोकप्रियता में दुनिया के इन बड़े नेताओं को छोड़ा पीछे