Menu
blogid : 3738 postid : 664014

शर्मिला टैगोर: तब बिकिनी पहनना एक साहसी कदम माना गया

महत्वपूर्ण दिवस
Special Days
  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

आज भले ही बिकिनी और स्विम सूट पहनकर अभिनेत्रियां दर्शकों को लुभाने में कामयाब हो रही हैं लेकिन इसकी शुरुआत शर्मिला टैगोर ने ही की थी. वर्ष 1967 की फिल्म 'एन इवनिंग इन पेरिस' में उन्होंने बिकीनी पहनी जो उस दौर के हिसाब से एक बहुत साहसी कदम माना गया था, लेकिन शर्मिला के इस कदम पर पटौदी परिवार की क्या प्रतिक्रिया रही.

sharmila tagoreशर्मिला टैगोर और नवाब पटौदी की सगाई हो जाने के बाद जब ‘ऐन इवनिंग इन पेरिस’ की पब्लिसिटी बाजार में आई और लोगों ने शर्मिला को बिकनी में देखा, तब कई लोगों को यह यकीन हो गया कि अब शर्मिला-नवाब की सगाई टूट जाएगी. नवाब का खानदान अपनी बेगम को इस तरह जिस्म की नुमाइश करते नहीं देख पाएगा, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ. शर्मिला और टाइगर का प्यार इतना मजबूत साबित हुआ कि इसके टूट जाने की भविष्यवाणी करने वाले अंतत: गलत साबित हुए. दोनों की 1968 के दिसंबर में शादी हुई. नवाब मंसूर अली खान पटौदी और शर्मिला टैगोर की जोड़ी को बॉलिवुड की एक आकर्षक और आदर्श जोड़ी माना जाता है. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान नवाब पटौदी से विवाह के बाद शर्मिला टैगोर ने अपना नाम आयशा सुलतान रख लिया था. जिस समय नवाब पटौदी और शर्मिला टैगोर ने शादी की थी उस समय किसी ने सोचा भी नहीं था कि यह शादी इतने दिनों तक चलेगी.

शर्मिला टैगोर का जीवन

आठ दिसंबर 1944 को जन्मी शर्मिला टैगोर भारतीय फिल्मों की सशक्त अभिनेत्री हैं. शर्मिला टैगोर का जन्म हैदराबाद, आंध्र प्रदेश में एक हिंदू बंगाली परिवार में हुआ था. उनके पिताजी गितेन्द्रनाथ टैगोर टैगोर एल्गिन मिल्स के ब्रिटिश इंडिया कंपनी के महाप्रबंधक थे. वर्ष 1959 में सत्यजीत रे की ‘अपुर संसार’ से अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत की.

शर्मिला टैगोर और राजेश खन्ना की जोड़ी

राजेश खन्ना और शर्मिला टैगोर की जोड़ी को बॉलिवुड की सफलतम जोड़ियों में से एक माना जाता है. दोनों ने 6 सुपरहिट फिल्मों में काम किया जिनके नाम हैं आराधना, सफर, अमर प्रेम, छोटी बहू, दाग और आविष्कार.