Menu
blogid : 3738 postid : 609754

Feroz Khan: बॉलीवुड का पहला स्टाइल आइकॉन

महत्वपूर्ण दिवस
Special Days
  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

फिल्मों में हॉलीवुड के निभाए गए किरदार को बॉलीवुड के मुकाबले ज्यादा बेहतर माना जाता है. उनमें जिस तरह की बिंदास स्टाइल और बेबाक अंदाज होता है वह चीज बॉलीवुड में देखने को नहीं मिलती. हिन्दी सिनेमा में शुरू से ही नायकों को एक हिंदुस्तानी अंदाज में प्रस्तुत किया गया, लेकिन उनका हॉलीवुड रूप उस समय देखने को मिला जब लंबी चौड़ी कद काठी, दमदार आवाज और अपने संजीदा अभिनय की बदौलत फिरोज खान ने बॉलीवुड में प्रवेश किया.

firoj khan 1अभिनेता फिरोज खान (Feroj Khan) की अभिनय स्टाइल अन्य अभिनताओं से बिलकुल ही जुदा थी. वह अपने अभिनय की स्टाइल में कुछ ऐसे पुट डाल देते थे जिससे वह फिल्म बॉलीवुड से कुछ अलग दिखने लगती थी. वह पहनावे और चाल-ढाल से बिलकुल ही विदेशी स्टार लगते थे. फिल्मों में उनका घोड़े पर सवार और बंदूक लटकाए हुए उनकी छवि आज भी काफी चर्चित है. सत्तर के दशक में लोगों में फिरोज खान इसी छवि के कारण लोकप्रिय हुए थे. फिल्म ‘खोटे सिक्के’ और ‘काला सोना’ जैसी फिल्मों में उनका अवतार ऐसा ही था. इसके अलावा उनकी होम प्रोडक्शन धर्मात्मा, कुर्बानी और जांबाज में भी उनकी यह अनोखी अदा पर्दे पर अवतरित हुई थी.

Read: सादगी और सौम्यता इनके रग-रग में थी

बॉलीवुड में फिरोज खान (Feroj Khan) ने अपने अभिनय कॅरियर की शुरुआत 1960 में बनी फिल्म ‘दीदी’ से की. शुरुआती कुछ फिल्मों में अभिनेता का किरदार निभाने के बाद उन्होंने कुछ समय के लिए खलनायकों की भी भूमिका अदा की खास तौर पर गांव के गुंडों की. अभिनय के लिहाज से फिरोज के लिए 70 का दशक खास रहा. फिल्म “आदमी और इन्सान” (1970) में अभिनय के लिए फिरोज खान को फिल्म फेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक कलाकार का पुरस्कार मिला.

फिल्मों में अभिनय के बाद उन्होंने निर्देशन की तरफ रुख किया और अपना होम प्रोडक्शन खोला. उन्होंने लीक से हट कर फिल्में बनाईं. 70 से 80 के दशक के बीच उनके निर्देशन में बनी फिल्में ‘धर्मात्मा’  ‘कुर्बानी’ ‘जांबाज’ और ‘दयावान’ कुछ ऐसी फिल्में हैं जो फिरोज खान (Feroj Khan) के कॅरियर में मिल का पत्थर साबित हुई हैं. फिल्म ‘धर्मात्मा' पहली भारतीय फिल्म थी जिसकी शूटिंग अफगानिस्तान में हुई थी.

Read: हम ‘नेता’ हैं इसलिए हमारे लिए कोई कानून नहीं

अभिनेता फिरोज खान (Feroj Khan) ने बॉलिवुड में स्टाइलिश और बिंदास होने के जो पैमाने रखे उस तक आज भी कोई नहीं पहुंच पाया है. फिरोज खान का न केवल पर्दों पर बल्कि असल जिंदगी में भी उनकी स्टाइल, बिंदासपन का हर कोई दीवाना था. घुड़सवारी के शौकीन और कई घोड़ों के मालिक फिरोज खान को अपने इसी अंदाज की वजह से बॉलीवुड के लोग आज भी याद करते हैं.

Read more:

Feroz Khan Profile