Menu
blogid : 3738 postid : 663958

धर्मेँद्र ने क्यों रखा अपना नाम ‘दिलावर खान’

महत्वपूर्ण दिवस
Special Days
  • 1020 Posts
  • 2122 Comments

फिल्मी पर्दे पर दिखाया जाने वाला प्रेमी प्रेमिका का किरदार कब असल जिंदगी में एक हो जाता है, फिल्मों में रुचि रखने वाले लोगों के लिए कौतुहल का विषय रहता है. इस मायावी दुनिया के कुछ पात्र तो बेहद खास हैं और उनकी शादीशुदा जिंदगी भी उससे भी अधिक खास है. ऐसे ही दो पात्र हैं बॉलिवुड की ड्रीमगर्ल हेमा मालिनी और हीमैन धर्मेँद्र.  एक समय था जब बॉलिवुड की हर गली में इन दोनों के प्यार के चर्चे होते थे और दोनों ने अपने प्यार को अंजाम तक पहुंचाने की हर कोशिश भी की. लेकिन इस कोशिश में उन्हें कई अवरोधों का सामना भी करना पड़ा.

खूबसूरत अभिनेत्री हेमामालिनी  और धर्मेंद्र के बीच प्यार “तुम हसीन मैं जवान” के सेट पर हुई. यह फिल्म 1970 में रिलीज हुई थी. उस समय धर्मेंद्र की शादी हो चुकी थी और उनके दो बेटे थे (सन्नी और बॉबी). इसके बावजूद भी हेमामालिनी और धर्मेंद्र अपने आप को रोक नहीं पाए. धर्मेन्द्र ने अपने प्यार को पाने के लिए ना सिर्फ दुनिया की रीति-रिवाजों को तोड़ा बल्कि अपने धर्म को भी बदल लिया. हिंदू से मुस्लिम जाति में परिवर्तित होकर उन्होंने अपने प्यार को पाया.dharmendra

धर्म से हिन्दू होने के कारण धर्मेंद्र अपनी पहली ब्याहता प्रकाश कौर के रहते तलाक दिए बिना दूसरी शादी नहीं कर सकते थे, इस कारण शादी करने के लिए धर्मेँद्र और हेमा मालिनी ने इस्लाम धर्म अपना लिया और इस्लामी रीति-रिवाज से 1980 में शादी की.

Read: सांप्रदायिक हिंसा विरोधी विधेयक पर मोदी की बौखलाहट

अपने जमाने के सबसे ज्यादा चहेते अभिनेता धर्मेँद्र ने हेमामालिनी से शादी के लिए अपना नाम बदलकर धर्मेँद्र से ‘दिलावर खान’ रख लिया था. ताकि वह अपनी पहली पत्नी को तलाक दे सके. कहा जाता है कि धर्मेँद्र और हेमामालिनी की शादी 21 जून 1979 को ही हो चुकी थी मगर इस खबर को जान-बूझकर परदे में रखा गया ताकि धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश कौर को इसका पता न चले. जब यह बात प्रकाश कौर को मालूम चली तो उन्होंने धर्मेंद्र को तलाक देने से मना कर दिया था. बाद में उन्हें तलाक देना ही पड़ा.

बेखबर बॉलीवुड को जब यह बात मालूम चली तो पूरे फिल्म इंडस्ट्री में खलबली मच गई. उस समय ज्यादातर लोगों को हीमैन और ड्रीम गर्ल की ये जोड़ी अच्छी लगी थी. इस शादी ने धर्मेंद्र की लोकप्रियता में और भी इजाफा कर दिया. वह अपने प्रशंसकों में और ज्यादा पसंद किए जाने लगे. हालांकि शादी के कुछ साल बाद हेमा मालिनी अकेली रहने लगी. धर्मेंद्र ने तमाम कोशिशें की पर वह कभी हेमा मालिनी को शादी के बाद वह स्थान नहीं दे सके जो उन्होंने अपनी पहली पत्नी को दिया था.

Read More:

Dharmendra Profile in Hindi

Hema Malini’s Profile in Hindi