Menu
blogid : 7002 postid : 252

एशिया कप : दिखाना होगा दम

India in Asia Cup 2012

विश्वकप जीतना एक अलग बात होती है और विश्व चैंपियन के ताज और रुतबे को बनाए रखना अलग. यह बात भारतीय क्रिकेट टीम अच्छी तरह समझ चुकी होगी जिसे विश्व कप की जीत के बाद इंग्लैण्ड और आस्ट्रेलिया में करारी हार का सामना करना पड़ा है. विदेशी सरजमीं पर बुरी तरह से फ्लॉप होने के बाद अब मौका है भारतीय उपमहाद्वीप में अपनी लाज बचाने का. बांग्लादेश में 11 मार्च से एशिया कप शुरू हो चुका है और इस श्रृंखला में भारत 13 मार्च को अपना पहला मैच श्रीलंका के खिलाफ खेलेगा.

भारतीय क्रिकेट टीम के सामने आस्ट्रेलिया में मिली हार और लगातार हो रही आलोचना को खत्म करने का अच्छा अवसर है. श्रीलंका, पाकिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ उसे इस तरह से खेलना होगा कि खेल-प्रेमी उसके खेल के आगे पिछली सारी हार भूल जाएं. साथ ही सचिन को भी लगातार एक साल से पड़े शतकों के सूखे को खत्म करने का बहुत अच्छा मौका है. हालांकि कई लोग दबी जुबान में इस श्रृंखला के बाद सचिन का वनडे से संन्यास पक्का मान रहे हैं. हालांकि भविष्य के गर्भ में क्या है यह कोई नहीं कह सकता.

एशिया कप और भारत

भारत के पास अपनी सभी भूलों को खत्म करने का इससे अच्छा मौका नहीं मिल सकता है. एशिया कप में भारत का रिकॉर्ड बेमिसाल रहा है. एशिया कप के इतिहास में भारत ने पांच बार खिताब जीता है जिसमें पिछली दो बार श्रीलंका में जीती गई ट्राफी भी शामिल हैं.

India-Pakistan-Cricketभारत और पाकिस्तान

भारत और पाकिस्तान दोनों प्रतिद्वंदियों के बीच भिड़ंत 18 मार्च को होगी जो पिछले साल मार्च में मोहाली में विश्व कप सेमीफाइनल के बाद दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला होगा. दोनों टीमों के बीच पिछले मैच में भारत ने पाकिस्तान को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था और फिर दूसरी बार विश्व कप खिताब जीतकर इतिहास रच दिया था.

भारतीय टीम: महेंद्र सिंह धोनी [कप्तान], विराट कोहली [उपकप्तान], सचिन तेंदुलकर, गौतम गंभीर, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, रविंदर जडेजा, आर अश्विन, प्रवीण कुमार, विनय कुमार, राहुल शर्मा, यूसुफ पठान, मनोज तिवारी, इरफान पठान, अशोक डिंडा.

Read Hindi News