Menu
blogid : 28968 postid : 8

एक्टर कैसे बनें, सभी सवालों के जवाब

artistcard
Bollywood Artist Card
  • 2 Posts
  • 0 Comment

 

1 – एक्टर कैसे बनें

एक्टर बनने के सफर में जो पहला कदम होता है वो होता है सही शुरुआत कैसे करें? ज्यादातर लोगों को कुछ पता नहीं होता और TV में किसी सीरियल या फ़िल्म के एक्टर को देख कर सोचने लगते हैं कि बस अब मैं भी एक स्टार बन जाऊंगा। बस निकल पड़ते हैं मुंबई लेकिन वहाँ पहुँच के पता लगता है कि यहाँ तो कहानी फ़िल्म की कहानी से बिलकुल अलग है। चूंकि सबके परिवार की स्थिति अलग अलग होती है इसीलिए सबसे पहली सलाह यही है कि बस चकाचौंध देख कर कोई कदम मत उठाओ। अपने करीबी दोस्तों और परिवार वालों की सहमती से और सोच समझकर सही शुरुआत करो ।

2 – एक्टिंग स्कूल जॉइन करें इसके बाद जो अगला कदम होता है वो होता है एक्टिंग स्कूल। किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल करने के लिए उस क्षेत्र की शिक्षा लेना कितना जरूरी है ये सभी को पता है । उसी तरह एक्टर बनने की भी पढ़ाई होती है जिसमे आपको एक्टिंग के गुर सिखाए जाते हैं। कोई जन्मजात एक्टर नहीं होता, सब यही सीखते हैं, आप जितने भी एक्टर्स के बारे में जानेंगे तो यही पाएंगे कि ज्यादातर एक्टर्स ने किसी न किसी स्कूल से एक्टिंग की पढ़ाई की है तभी आज एक सफल एक्टर के रूप में फिल्मों में नाम कमा रहे हैं। इसीलिए अपने आप को और बेहतर बनाने के लिए एक्टिंग स्कूल जॉइन करें

3 – क्या एक्टिंग स्कूल जॉइन करना जरुरी है ?


दोस्तों जब एक्टिंग स्कूल की बात होती है तो कई बार ये भी सवाल आता है कि क्या एक्टिंग स्कूल जॉइन करना जरूरी है? तो इसका जवाब है नहीं। एक्टिंग स्कूल जॉइन करना जरूरी नहीं है क्योंकि बहुत से ऐसे भी कलाकार हुए हैं जो कभी किसी स्कूल नहीं गए, लेकिन फिर भी एक्टिंग में अपना नाम बनाया। लेकिन, वो समय दूसरा था औऱ आज का समय दूसरा है। एक्टिंग स्कूल में आपको कुछ घोल बना के पिलाते नही हैं जिससे आप एक्टर बन जाओगे। बल्कि, एक्टिंग स्कूल से आपकी कला में और निखार आता है जो आपके संघर्ष में 100% काम आता है इसीलिए कोई ना कोई एक्टिंग स्कूल जरूर जॉइन करें जिससे आप अपने आप को और बेहतर बना सकें ।

4 – कौन सा एक्टिंग स्कूल चुनें ?


जब ये चुनने का टाइम आता है कि आखिर कौन से एक्टिंग स्कूल में जाएं तो हजारों सवाल मन में आते हैं क्योंकि ज्यादातर स्कूल इतने महंगे हैं कि एक मिडिल क्लास परिवार के लिए उसमें एडमिशन का सपना बस सपना ही रह जाता है और हम जहाँ तक जानते हैं आपमें से ज्यादातर मिडिल क्लास फैमिली से ही होंगे । खैर एक्टिंग स्कूल के फीस की बात की जाए तो ज्यादातर महंगे हैं लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो बहुत ही कम फीस लेते हैं उन्ही में से एक है जो कि देश का सबसे बड़ा एक्टिंग स्कूल माना जाता है National School Of Drama ( NSD) 

ये स्कूल दिल्ली में है और सरकार के द्वारा चलाया जाता है इसीलिए इसकी फीस बहुत ही कम है लेकिन इसमें केवल 26 सीटें ही होती हैं जिसके लिए पूरे देश से हजारों और लाखों की संख्या में बच्चे फॉर्म भरते हैं लेकिन एडमिशन बस 26 को ही मिल पाता है । इसके बारे में और जानकारी लेने के लिए आप इसकी वेबसाइट https://nsd.gov.in पर जा सकते हैं। खैर अब आप सोच रहे होंगे कि इसमें तो एडमिशन मिलना बहुत मुश्किल है तो इसके अलावा भी काफी स्कूल हैं आप अपने बजट और फीस के हिसाब से उसमें भी एडमिशन ले सकते हैं। उन स्कूलों की लिस्ट नीचे दी गयी है।


  1. Master of art Acting Institute – Mumbai

  2.  Film And Television Institute Of India (FTII) Pune. 

  3.  Anupam Kher Acting School, Mumbai. 

  4.  Kishore Namit Kapoor Acting Institute, Mumbai.

  5.  Asian Academy Of Film And Television (AAFT), Noida. 

  6. Indian School Of Acting (ISA), Ghaziabad.

  7.   The Barry John Acting Institute, Mumbai.

  8.   Delhi Film Institute, Delhi.

  9.   Bhartendu Natya Academy, Lucknow. 

  10.  Kreating Charakters Acting Institute, Mumbai.

 

9 – एजेंसी से जुड़ें


एक्टर बनने के राह में हर एक चीज पर नजर रखनी पड़ती है उसी तरह है Agency. अपने शहर में ही पता करें कि कहाँ किसी फिल्म की शूटिंग हो रही और अगर हो रही है तो किस Agency ने वहाँ सब सुविधा उपलब्ध कराई है। Advertisement Agency से जुड़ें और उनसे टच में रहे ताकि आने वाले ऑडिशन और फ़िल्म की जानकारी आपको मिल सके क्योंकि आज कल बड़े बड़े डायरेक्टर और प्रोड्यूसर के पास Agency भी एक्टर्स लेकर जाती हैं इसीलिए हमेशा इस क्षेत्र के हर किसी से जुड़ाव रखें और एक्टिव रहें ।

10 – थिएटर जॉइन करें


आपके शहर में कहीं ना कहीं थिएटर ग्रुप्स और थिएटर कम्पनी तो जरूर होंगी जो प्ले करती हैं । उन ग्रुप्स से बात करिये और उस ग्रुप के साथ जुड़िये क्योंकि थिएटर ग्रुप से भी एक्टिंग का बहुत अनुभव होता है और वहाँ पर सभी एक्टर्स के बीच रहकर आप अपने आपके बारे में भी जान सकेंगे कि आप कितने पानी में हैं और आपको अभी कितना सीखना बाकी है । इसीलिए थिएटर ग्रुप बहुत मददगार साबित होता है एक्टिंग के गुर सीखने के लिए ।

11 – ऑडिशन देते रहें


जैसे कि हम सब जानते हैं कि हम सब पूरे साल पढ़ाई करते हैं लेकिन आखिरी में एग्जाम देना ही पड़ता है तभी हमारे टैलेंट क पता चलता है । एक्टिंग में भी इसी तरह है। एक्टिंग सीखने के बाद बहुत लोग उतावले हो जाते हैं और सोचने लगते हैं कि अब बस काम मिल ही जायेगा और कल को मैं स्टार बन जाऊंगा । लेकिन, ये बस सोचने में ही अच्छा लगता है । सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता। एक्टिंग में भी सफलता हासिल करने के लिए ऑडिशन देना बहुत जरूरी है क्योंकि एक ऑडिशन ही है जिसके बल पर आपको काम मिलेगा । अपने आसपास पता करते रहें, खुद प्रोडक्शन हाउस जाकर पता करें कि कहाँ ऑडिशन हो रहे। बस लगातार ऑडिशन देते रहें क्योंकि ऑडिशन के बल पर ही आप एक सफल एक्टर बन सकेंगे ।

12 – निराश ना हों और मेहनत करते रहें


अबतक आप समझ गए होंगे कि एक्टर बनने के सफर में क्या क्या तैयारी करनी पड़ती है। इसके बाद भी ज्यादातर लोगों को जब लगातार ऑडिशन देने पर भी काम नहीं मिलता तो वो निराश हो जाते हैं। कभी भी निराश ना हों क्योंकि ये फील्ड ऐसी ही है कि इसमें सफलता मिलेगी या नही ये तय नही होता, इसीलिए अपने आपको इन सब चीजों के लिए पहले से तैयार रखें और बस लगातार मेहनत करते रहें। अगर सच में ठान लिया है तो फिर एक ना एक दिन आपको सफलता जरूर मिलेगी ।

13 – अगर आपके साथ फिल्म इंडस्ट्री में किसी ने फ्रॉड किया है। या कोई आपसे सलेक्शन के पैसे मांग रहा है। तो हमसे सम्पर्क करें हम उसकी पूरी जानकारी आपको देने में आपकी सहायता करेंगे।

Email :- info@cinetvartistcard.com

 

डिस्क्लेमर- उपरोक्त विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी हैं। जागरण डॉट कॉम किसी भी दावे, तथ्य या आंकड़े की पुष्टि नहीं करता है।