Menu
blogid : 28739 postid : 4

सीआईए प्रमुख और अजीत डोभाल की मुलाकात

chanddeshwar prasad
Chandravanshi
  • 2 Posts
  • 0 Comment

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल ने मंगलवार को नई दिल्ली में यूएस सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (CIA) के निदेशक विलियम बर्न्स से मुलाकात की।

बैठक की बारीकियों को सार्वजनिक नहीं किया गया है, हालांकि माना जाता है कि अफगानिस्तान में तालिबान सरकार के निर्माण के मद्देनजर सुरक्षा चिंताओं पर ध्यान केंद्रित किया गया है। यह बैठक तालिबान द्वारा अफगानिस्तान के नए मंत्रिमंडल में काम करने वाले लोगों के नाम जारी करने के ठीक एक दिन बाद होगी।

मंगलवार को, तालिबान ने मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद के नेतृत्व में एक कठोर अंतरिम प्रशासन का खुलासा किया, जिसमें विद्रोही समूह के हाई-प्रोफाइल सदस्यों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां मिलीं, जिसमें आंतरिक मंत्री, सिराजुद्दीन हक्कानी, विशेष रूप से कुख्यात हक्कानी नेटवर्क का एक वैश्विक आतंकवादी शामिल था। इस बीच, डोभाल अपने रूसी समकक्ष निकोलाई पेत्रुशेव से मुलाकात करने के लिए आज दिल्ली में हैं।

तालिबान के अधिग्रहण और युद्धग्रस्त देश में "इस्लामिक अमीरात" की एक नई कार्यवाहक सरकार की स्थापना के बाद, भारत और रूस अफगानिस्तान की स्थिति पर एक उच्च स्तरीय चर्चा कर रहे हैं। भारत के विदेश मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय और सुरक्षा एजेंसियों के प्रतिनिधियों ने अफगानिस्तान पर भारत-रूस अंतर-सरकारी बैठकों में भाग लिया।

 

डिस्क्लेमर: उपरोक्त विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी हैं। जागरण डॉटकॉम किसी भी दावे, तथ्य या आंकड़े की पुष्टि नहीं करता है।