Menu
blogid : 28658 postid : 51

COVID-19 वैक्सीन के संभावित लिंक के जांच करेगा ऑस्ट्रेलिया

Deepa Chandravanshi
Deepa Chandravanshi
  • 10 Posts
  • 0 Comment

ऑस्ट्रेलिया के मेडिसिन रेगुलेटर COVID-19 वैक्सीन के संभावित लिंक के लिए दो मौतों की जांच करेंगे, नए सिरे से चिंताओं को बढ़ाएंगे क्योंकि देश टीकाकरण कार्यक्रम को तेज करना चाहता है जो अपने प्रारंभिक टीकाकरण लक्ष्यों को व्यापक रूप से याद कर चुका है।

चिकित्सीय सामान प्रशासन (टीजीए) ने गुरुवार को कहा, "टीकाकरण के बाद होने वाली मृत्यु की सभी रिपोर्ट की संभावना है कि इस घटना या चिकित्सीय स्थिति में वैक्सीन के योगदान का आकलन करने के लिए टीकाकरण किया गया है।"

ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने बताया कि देश के सबसे अधिक आबादी वाले न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) में दो लोगों की मौत हो गई।

COVID-19 वैक्सीन के संभावित लिंक के जांच करने के लिए ऑस्ट्रेलिया के दवा नियामक COVID-19 वैक्सीन के संभावित लिंक के जांच करने के लिए ऑस्ट्रेलिया के दवा नियामक

The article is written by Deepa Chandravanshi Co- founder of Chandravanshi.

 

सेवन न्यूज ने बताया कि एस्ट्राजेनेका का टीका लगने के बाद कई अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों वाले 71 वर्षीय व्यक्ति की मृत्यु हो गई। वैक्सीन लगने के आठ दिन बाद 55 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई, जो एनएसडब्ल्यू के उत्तर पश्चिमी शहर टैमवर्थ में एक क्षेत्रीय समाचार पत्र ने अपने परिवार का हवाला देते हुए एक रिपोर्ट में कहा।

टीजीए ने एक ईमेल के जवाब में कहा कि टीकाकरण के बाद एक प्रतिकूल घटना की रिपोर्टिंग का मतलब यह नहीं है कि यह खुराक के कारण हुआ था। यह निर्दिष्ट नहीं किया गया कि मरीज की गोपनीयता के कारणों या उनके द्वारा प्राप्त शॉट्स के प्रकार का हवाला देते हुए मौतें हुईं।

ऑस्ट्रेलिया के प्रतिरक्षण अभियान में एस्ट्राज़ेनेका और फाइज़र के टीके शामिल हैं लेकिन इस महीने के शुरू में अधिकारियों ने एस्ट्राज़ेनेका वैक्सीन और रक्त के थक्कों के बीच संभावित संबंध खोजने के बाद 2021 के अंत तक इसकी लगभग 26 मिलियन आबादी को टीका लगाने के लिए एक लक्ष्य को छोड़ दिया।

ऑस्ट्रेलिया, जिसने अपने शॉट्स के बहुमत के लिए एस्ट्राज़ेनेका वैक्सीन पर बांधा था, ने सिफारिश की कि खुराक केवल 50 साल से ऊपर के लोगों को दी जानी चाहिए, इसके टीकाकरण कार्यक्रम को अव्यवस्था में फेंक देना चाहिए।

दो हफ्ते पहले, देश ने एस्ट्राज़ेनेका वैक्सीन से जुड़े रक्त के थक्कों से अपनी पहली मौत की सूचना दी, दवा नियामक ने कहा कि 48 वर्षीय महिला की मृत्यु गोली से जुड़ी "संभावना" थी।

ऑस्ट्रेलिया ने बड़े पैमाने पर अन्य विकसित देशों में देखे गए उच्च COVID-19 नंबरों से परहेज किया है, जिसमें केवल 29,700 से अधिक मामले और 910 की मौत महामारी से हुई है, लेकिन इसके टीकाकरण रोलआउट ने कई बाधाओं को मारा है।

मार्च के अंत तक गिरवी रखे 4 मिलियन में से 2 मिलियन से अधिक कुल वैक्सीन खुराक मंगलवार के रूप में प्रशासित किए गए हैं।

 

डिस्क्लेमर: उपरोक्त विचारों के लिए लेखक स्वयं उत्तरदायी हैं। जागरण डॉट कॉम किसी भी दावे, तथ्य या आंकड़े की पुष्टि नहीं करता है।