Menu
blogid : 28694 postid : 4

रोड हमेशा काले की क्यों होती है?

ayush38
hindicheck
  • 1 Post
  • 0 Comment

दोस्तों, क्या आप ने कभी सोचा हे की रोड हमेशा काले रंग का ही क्यों होता है! सफ़ेद, पीला, हरा या फिर और कोई दुसरे रंग का क्यों नहीं होता है! आप के मन में ये सवाल तो जरूर आया होगा की रोड पीले रंग का क्यों नहीं होता? सफ़ेद रंग का क्यों नहीं होत? और कोई दुसरे रंग का क्यों नहीं होता! काले रंग का ही क्यों होता है क्या होगा अगर रोड दुसरे रंग का बना दे तो? ये बात बहुत कम लोगो को पता होती है तो चलिए आज की इस पोस्ट में हम आप को बताएगे की रोड काले रंग का ही क्यों होता है!
                                                       

रोड काला ही क्यों होता?

देखिये जब भी रोड बनाया जाता है तो वह एक खास तरह की मशीन से बनाया जाता है जिसे हम Asphalt Paver (एस्फाल्ट पावर) कहते है और इसी मशीन के अंदर एक काले रंग का सुखा डामर डाला जाता है जिसे हम Asphalt कहते है Asphalt का नाम आप ने कई बार गेमो में भी सुना होगा पर Asphalt का असली मतलब ये होता है जो रोड पर काला- काला बिछाय़ा जाता है.

Concrete यानी सीमेंट से भी रोड़ो को बनाया जा सकता पर Asphalt यानी डामर से ही रोड़ो को इसलिए बनाया जाता क्योंकी वह बहुत environmentally फ्रेंडली होते है और recyclable होते है मतलब आपके घर के पास जो Asphalt (डामर) का रोड है वो भले ही 5 साल, 10 साल, 20 साल पुराना हो वो भले ही कैसा भी हो गया हो पर उसे अभी तोड़ के मशीन में डाल दिया जाये तो उसी को गला के फिर से इस्तमाल किया जा सकता है मतलब कितना भी पुरना Asphalt (डामर) हो उसे फिर से इस्तमाल किया जा सकता है.

Asphalt (डामर) बहुत ज्यादा टन वाली गाडीयो का वजन भी सह सकता है और खास बात ये Asphalt (डामर) बहुत ज्यादा तापमान भी सह सकता है भले ही 50, 55, 60, 65 तक तापमान क्यों ना चले जाये पर ये Asphalt (डामर) अपने आप को स्ट्रोंग रखता है रोड पर! और Concrete का रोड बहुत मंहगा होता है इसलिए गलीयो मे ही इसका इस्तमाल किया जाता है और Asphalt (डामर) सस्ता होता है भले ही ये सस्ता होता हो पर वैल्यू के मामले में ये Concrete से भी उपर रहता है!

Conclusion

इस पोस्ट को पढने के बाद आप को समझ में आ गया होगा की रोड हमेशा काले रंग का ही क्यों होता है! पिछली पोस्ट में हमने आप को बताया था की रेल की पटरी पर पत्थर क्यों होते है अगर आप ने वो पोस्ट नहीं पढी तो आप यहाँ क्लिक करके पढ सकते है अगर आप को ये पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे साथ ही हमे कमेंट करके जरुर बताये की आप को यह पोस्ट किसी लगी!

ध्यन्वाद!

महत्‍वपूर्ण लिंक - Important Links ❤

  यह भी पढ़े :-
 

डिस्क्लेमर: उपरोक्त विचारों के लिए लेखक स्‍वयं उत्तरदायी हैं, जागरण डॉट कॉम किसी भी दावे, तथ्य या आंकड़ों की पुष्टि नहीं करता है।