Menu
blogid : 29740 postid : 6

UP Sewayojan: उत्तर प्रदेश रोजगार मेला

apnayojana
ApnaYojana.in
  • 1 Post
  • 0 Comment

भारत सरकार ने जरूरतमंद लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए सेवा योजना शुरू की है। यह योजना ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित की जाती है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य उन गरीब परिवारों और व्यक्तियों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है जो अपने और अपने परिवार के सदस्यों के लिए चिकित्सा उपचार का खर्च उठाने में सक्षम नहीं हैं। यह लाभार्थियों के लिए अस्पताल में भर्ती, नैदानिक ​​सेवाएं, दवाएं और परिवहन जैसी कैशलेस स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं भी प्रदान करता है।

what is sewa yojan


सेवायोजन कम आय वाले समूहों को किफायती आवास प्रदान करने की एक योजना है।

सेवायोजन योजना: [sewayojan.up.nic.in] उत्तर प्रदेश रोजगार मेला | भारत सरकार द्वारा 2018-19 के केंद्रीय बजट में सेवायोजन योजना की घोषणा की गई थी। इस योजना को समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों और बेघर लोगों सहित कम आय वाले समूहों को किफायती दर पर आवास इकाइयां उपलब्ध कराने के लिए डिजाइन किया गया है।

किफायती आवास की कल्पना और वितरण के तरीके में एक आदर्श बदलाव लाने के लिए सेवायोजन योजना शुरू की गई है।

नई पहल का उद्देश्य 2022 तक "सभी के लिए आवास" प्रदान करना है, यानी 2022 तक हर साल एक करोड़ घर बनाए जाने हैं।

सेवायोजन योजना कैंसर, एड्स और हृदय रोगों के उपचार के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

सेवा योजना कार्यक्रम भारत सरकार की एक योजना है जिसे 8 नवंबर, 2016 को शुरू किया गया था। यह कार्यक्रम असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए है।

सेवा योजना को श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा अनौपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान करने के लिए विकसित किया गया है।

how to apply for sewayojan


सेवायोजन योजना एक स्वास्थ्य बीमा योजना है जो कैंसर, एड्स और हृदय रोगों के उपचार के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। यह उन सभी भारतीय नागरिकों के लिए उपलब्ध है जो गरीबी रेखा से नीचे हैं और जिनके पास स्वास्थ्य बीमा का कोई अन्य रूप नहीं है।