Menu
blogid : 27167 postid : 5

CBCS क्या है ? DU SOL में नया कानून

hindi2web
Abhinav Mishra Blog
  • 4 Posts
  • 0 Comment

CBCS ऐसा नया नियम है जो अब भारत के सभी विश्वविद्यालयोंं में लागू होने वाला है। इसको अब यूजीसी ने लागू कर दिया है, जो तत्काल प्रभाव से कॉलेज की परीक्षा में परिवर्तन लाने वाला है।

 

 

दरअसल, CBCS एक नया ग्रेडिंग सिस्टम है, जो अब से सभी स्नातक या उससे अधिक के डिग्री में लागू होगा। इसका फुल फॉर्म है Choice Based Credit System यानि जैसे परीक्षा में पहले नंबर दिए जाते थे लेकिन अब क्रेडिट पॉइंट दिए जायेंगे। अगर आप विद्यालय के CGPA को समझते हैं तो ठीक इसी प्रकार के नियम को सीबीसीएस बोलते हैं।

 

 

CBCS काम कैसे करेगा
पहले साल में एक बार परीक्षा होती थी अब आपको साल में दो बार परीक्षा देनी होगी। एक बार आप अपने यूनिवर्सिटी से पता कर लें की आपके कॉलेज में यह नियम लागू हुआ है या नहीं। अगर अब तक लागू नहीं हुआ है तो कब लागू होगा। वैसे अगर दिल्ली में रहते हैं और दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्र है तो यह नियम 2019 में एडमिशन लेने वाले नए छात्रों के लिए लागू हो गया है।

 

 

इस नए नियम के तहत साल में दो बार परीक्षा होगी, पहले कई छात्रों को प्रैक्टिकल देने नहीं पड़ते थे, लेकिन अब इस नियम के तहत आपको प्रैक्टिकल या असाइमेंट भी देने होंगे। इस नियम के कारन पहले वाले सिलेबस मान नहीं होंगे, आप अपने कॉलेज की वेबसाइट पर जाकर नए सिलेबस को डाउनलोड करना होगा, आप इस पर ज्यादा जानकारी के लिए कॉलेज जरूर जाएँ।

 

 

जरूर पढिये - IAS Kaise Bane, IAS, Sarkari Result ContactBbaiya, Hindi2web, Narendra Modi, Yogi Adityanath, WhatsApp , WhatsApp Tricks, DM,