Move to Jagran APP

बुद्ध की धरती पर बही परिर्वतन की हवा

बेतिया। जिले में छठे चरण की मतगणना का परिणाम एक ऐतिहासिक मोड़ दिया है। लौरिया प्रखंड की 19 पंचायतों में 18 पंचायतों के लोगों ने नए चेहरों को प्राथमिकता दी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Nov 2021 11:19 PM (IST)Updated: Sat, 13 Nov 2021 11:19 PM (IST)
बुद्ध की धरती पर बही परिर्वतन की हवा
बुद्ध की धरती पर बही परिर्वतन की हवा

बेतिया। जिले में छठे चरण की मतगणना का परिणाम एक ऐतिहासिक मोड़ दिया है। लौरिया प्रखंड की 19 पंचायतों में 18 पंचायतों के लोगों ने नए चेहरों को प्राथमिकता दी है। बुद्ध से जुड़ी यह धरती ऐतिहासिक रही है और आज पंचायत राज व्यवस्था में प्रतिनिधियों के चुनाव में भी एक कीर्तिमान स्थापित किया है। यह परिणाम हारे हुए प्रत्याशियों को अपने कार्यो के आकलन करने का मौका दिया है। अब सवाल यह उठता है कि आखिरकार इस प्रखंड में इतने भारी पैमाने पर नए चेहरों को लाने और पुरानों को हटाने के पीछे जनता की क्या मानसिकता रही होगी। इसे अब ना सिर्फ पंचायत प्रतिनिधियों को बल्कि विधानसभा वह लोकसभा में हिस्सेदार बनने वाले प्रत्याशियों को भी सोचना व परखना होगा। जबकि इस परिर्वतन की हवा में प्रखंड की धमौरा पंचायत की मुखिया ललिता देवी फिर इस बार चुनाव जीत गई हैं। ललिता देवी को कुल 1464 मत मिले हैं, जबकि उनकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी नजमुन नेशा 1162 मत। ------------------------------------- कहीं जात धर्म तो कहीं विकास के फुटा हार जीत का ठीकर लौरिया में पुराने चेहरों के बदलने के पीछे जाहिर तौर पर पहला ठिकरा कहीं जाति व धर्म, तो कहीं विकास कार्यों के सर पर ही फूटेगा। लेकिन प्रतिनिधियों को इन सब से ऊपर उठकर या परखना होगा कि वास्तव में इतने बड़े सामूहिक परिवर्तन का असली कारण क्या हो सकता है। वही जीते हुए प्रत्याशियों को अभी से ही इस परिवर्तन से शिक्षा लेकर आने वाले 5 वर्षो तक अपने कार्यों व क्रियाकलापों को काफी सावधानी निष्पक्षता व पारदर्शिता के साथ संपन्न कराना होगा। नहीं तो अगले 5 साल बाद उनका भी यही हसरत हो सकता है। -------------------------------------------- मतगणना परिणाम में प्रशिक्षण का रहा असर, बिजली की गति से आया परिणाम जिले में शनिवार को छठे चरण के मतगणना का परिणाम काफी तेजी से आने के पीछे निर्वाची पदाधिकारी, सहायक निर्वाची पदाधिकारी, डाटा इंट्री ऑपरेटर व टेबुल कर्मियों को अलग से प्रशिक्षण दिया जाना था। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम कुंदन कुमार के निर्देश पर 7 नवंबर को समाहरणालय के सभाकक्ष में इन कर्मियों को विस्तृत तौर पर प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में मतगणना कैसे तेजी से की जाय इस पर मुख्य रूप से फोकस किया गया। आज ईवीएम को कौन कहें बैलेट पेपर से कराए गए मतदान के मतगणना के परिणाम भी देर शाम तक मिल गए। जबकि संध्या पांच बजे तक मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य एवं वार्ड सदस्य के परिणाम आ गए। -------------------------------------------- लगातार पांचवी बार पंचायत समिति सदस्य बने शंभू ---1978 से त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में रहा है दबदबा फोटो : 13 बीइटी 26 जागरण संवाददाता, बेतिया : लौरिया प्रखंड के निवर्तमान प्रखंड प्रमुख शम्भू नाथ तिवारी पांचवी पंचायत समिति सदस्य बने है। इस बार धोबनी पंचायत समिति सदस्य से चुनाव लड़े श्री तिवारी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी रवि शंकर मिश्र को 1348 मतों के अंतर पराजित किया है। शम्भू को 2013 मत मिले हैं, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी रवि शंकर मिश्र को मात्र 665 मतों से संतोष करना पड़ा है। हालांकि शम्भू तिवारी की 1978 से लौरिया प्रखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में दबदबा रहा है। वे मुखिया, पंचायत समिति सदस्य व जिला परिषद सदस्य पद पर लगातार बने रहे हैं।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.