Move to Jagran APP

स्टेशन पर चार ट्रेनों से उतरे यात्रियों की हुई जांच

बगहा। कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या के साथ ही जांच का दायरा भी बढ़ा दिया गया है। मह

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Apr 2021 12:02 AM (IST)Updated: Thu, 15 Apr 2021 12:02 AM (IST)
स्टेशन पर चार ट्रेनों से उतरे यात्रियों की हुई जांच
स्टेशन पर चार ट्रेनों से उतरे यात्रियों की हुई जांच

बगहा। कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या के साथ ही जांच का दायरा भी बढ़ा दिया गया है। महाराष्ट्र, गुजरात व दिल्ली से आने वाले प्रवासियों को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। इसका कारण यह है कि इन राज्यों में खतरा अधिक है। इन राज्यों से आने वाली ट्रेनों पर स्वास्थ्य विभाग की विशेष नजर है। स्टेशन पर उतरने वाले यात्रियों की जांच की जा रही है। इसमें अप व डाउन सप्तक्रांति एक्सप्रेस, अप- डाउन सत्याग्रह, अवध एक्सप्रेस के साथ एक पैसेंजर ट्रेन को भी शामिल किया गया है। जिसके यात्रियों की जांच नियमित रूप से चल रही है। इधर स्टेशन पर प्रतिदिन आने वाले प्रवासियों की संख्या में भी कमी नहीं आ रही है। कुछ रमजान तो कुछ रामनवमी पर वापस आ रहे हैं। कुछ प्रवासियों को यह भय है कि कहीं पिछले साल की तरह लॉकडाउन नहीं लग जाए। जिसके बाद रोजी रोजगार छीनने का डर सता रहा है। हालांकि अभी ऐसी स्थिति नहीं बनी है। महाराष्ट्र के नासिक से लौटे तबरेज का कहना है कि रमजान का महीना शुरू हो गया है। इसलिए घर चले आए वापसी ईद के बाद होगी। इधर सूरत से लौटे मो जाहिद ने भी यही बताया। बुधवार को हरिनगर रेलवे स्टेशन पर उतरा है। इधर दिल्ली से वापस आए सूरज कुमार का कहना है कि रामनवमी एवं शादी विवाह के कारण घर वापसी हुई है। कोरोना का खतरा भी है। परिवार के बीच आए सरोज कुमार का भी कुछ ऐसा ही कहना है। चूक से बिगड़ सकती है बात :

loksabha election banner

कोरोना के संक्रमण के बीच अभी स्थानीय लोगों में जागरूकता की कमी है। जिसके कारण नगर के सब्जी मंडी, फल की दुकानों समेत अन्य जगहों पर काफी भीड़ देखने को मिल रही है। जहां शारीरिक दूरी की धज्जियां उड़ रही है। कई लोगों के पास मास्क भी नहीं रहता है। जिससे कोरोना संक्रमण के प्रसार बढ़ने की संभावना है। जिस तरह से पॉजिटिव लोगों के संख्या में इजाफा हो रहा है। उसके बाद भी लोगों में जागरूकता नहीं आई है। इसकी भयावहता को लोग नहीं समझ पाए हैं। अगर लापरवाही जारी रही तो, आगे और भी भयानक रूप इसका देखने को मिलेगा। पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ चंद्र भूषण ने बताया कि वर्तमान समय में लोगों को हाथों की सफाई, मास्क लगाना एवं फिजिकल दूरी को मेंटेन रखना जरूरी है। बीते पांच दिनों की टेस्ट : बीते पांच दिनों में रेलवे स्टेशन व स्थानीय पीएचसी में कोरोना जांच आरटीपीसीआर एवं रैपिड एंटी जेन किट से कराई गई है। इसमें प्रतिदिन संक्रमित लोगों का मामला भी सामने जो इस प्रकार है।

दिनांक - आरटीपीसीआर - रैपिड किट- पॉजिटिव

13 अप्रैल--- 61----- 47------02

12 अप्रैल ----60------99-----07

11 अप्रैल -----51-----52-----02

10 अप्रैल -----66----69-----02

09 अप्रैल -----70-----55-----04 उत्सव के बीच चल रहा टीकाकरण बीते 11 से 14 अप्रैल तक के बीच कोरोना टीका उत्सव मनाया जा रहा है। इस दौरान वैक्सीनेशन का कार्य तेज किया गया है। हालांकि इन चार दिनों में दो दिन वैक्सीन नहीं रहने के कारण टीकाकरण का कार्य बंद रहा हालांकि बुधवार को इस काम में तेजी आई है। स्थानीय पीएचसी को एक हजार डोज प्राप्त है। जिसमें पांच केंद्रों पर टीकाकरण का कार्य चल रहा है। प्रभारी स्वास्थ्य प्रबंधक सह लेखापाल रंजन कुमार ने बताया कि स्थानीय पीएचसी में 300, बखरी में 200, खटौरी में 200, नवगांवा में 150 एवं मंगूरहा में 150 डोज भेजी गई है। इन सभी पांच केंद्रों पर टीकाकरण का कार्य चल रहा है। जिसमें आशा के अनुरूप लोगों की भीड़ भी जुट रही है। टीका को लेकर उत्साहित है वृद्ध नगर के पुरानी बाजार से पहुंची 80 वर्षीय वृद्धा द्रौपदी देवी बुधवार को टीका लेने पहुंची। बताया कि सरकार इस महामारी को रोकने के लिए सब को टीका दिलवा रही है। मैं भी बीते मंगलवार को आई थी। उस दिन टीका नहीं था। आज सूचना मिली है कि टीका उपलब्ध है। जिसके कारण लेने पहूंच गई। यह मेरा पहला वैक्सीन है। सभी को सरकार के निर्देशों का पालन करना चाहिए यह सुरक्षित व असरदार भी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.