Move to Jagran APP

गन्ना आपूर्ति में किसानों को नहीं हो परेशानी, ऐसी होगी व्यवस्था

बगहा। दहवा स्थित प्रखंड कार्यालय में शुक्रवार को मधुबनी प्रखंड प्रमुख प्रतिनिधि मन्नू ¨सह चंदेल के

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Jun 2018 09:18 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jun 2018 09:18 PM (IST)
गन्ना आपूर्ति में किसानों को नहीं हो परेशानी, ऐसी होगी व्यवस्था
गन्ना आपूर्ति में किसानों को नहीं हो परेशानी, ऐसी होगी व्यवस्था

बगहा। दहवा स्थित प्रखंड कार्यालय में शुक्रवार को मधुबनी प्रखंड प्रमुख प्रतिनिधि मन्नू ¨सह चंदेल के प्रयास से किसानों की विभिन्न समस्याओं को लेकर मिल प्रबंधन के अधिकारियों के साथ बैठक हुई। बैठक में तिरूपति चीनी मिल के गन्ना महाप्रबंधक बी एन त्रिपाठी मौजूद रहे। बैठक में गन्ना मूल्य भुगतान का मुद्दा किसानों ने गंभीरता के साथ उठाया। मिल प्रबंधन की ओर से आश्वासन दिया गया कि अब व्यवस्था हो गई है। शीघ्र ही सभी किसानों के बकाया गन्ना मूल्य का भुगतान कर दिया जाएगा।

prime article banner

प्रखंड प्रमुख प्रतिनिधि ने महाप्रबंधक से कहा कि वर्ष 2018 -19 में होने वाले पेराई सत्र में गन्ना किसानों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो ,इसके लिए पहले से ही मिल प्रबंधन को तैयार रहने की जरूरत है ।उन्होंने कहा कि आज नकदी फसल के रूप में गन्ना काफी लोकप्रिय है गंडक पार के किसान अपनी खेती के लगभग 80 से 85 फीसद गन्ना की उपज कर रहे हैं ।इस परिस्थिति में गन्ना किसानों को मिल के द्वारा सुविधा देने की जरूरत है। श्री ¨सह ने महाप्रबंधक को बताया कि वर्ष 2017- 18 सत्र में लगभग 4 लाख ¨क्वटल से ज्यादा गन्ना सिर्फ मधुबनी प्रखंड के किसानों द्वारा तिरुपति शुगर मिल बगहा को दिया गया । वैसे किसान जो गन्ने की फसल लगाने में काफी मेहनत करते हैं एवं उपज अच्छी करते हैं। उन किसानों को मिल के द्वारा अनुदान देने की भी जरूरत है। ताकि किसानों को प्रोत्साहित किया जा सके ।वही समाजसेवी बृजेश ¨सह ने उपस्थित लोगों से कहा कि कभी गन्ना , गुंडा और गंडक के नाम से बदनाम गंडक पार का इलाका आज गन्ने की फसल पैदा करने में काफी आगे हैं ।किसानों को अपनी आवश्यकता की पूर्ति के लिए जिस राशि की जरूरत पड़ती है ।वह सिर्फ गन्ने से ही मिल सकता है ।इसलिए आज किसान गन्ने की उपज पर काफी ध्यान दे रहे हैं ।उन्होंने कहा कि हालांकि बगहा तिरुपति शुगर मिल के द्वारा किसानों को काफी लाभ दिया गया है ।वर्ष 17 -18 में उनके गन्ने की पेराई भी काफी अच्छी की गई है ।लेकिन गंडक पार के किसानों को और सहूलियत देने की जरूरत है। ताकि बगहा चीनी मिल को किसान ज्यादा से ज्यादा गन्ना दे सकें। उपस्थित जनप्रतिनिधि एवं समाज सेवियों की बातों को सुनने के बाद महाप्रबंधक श्री त्रिपाठी ने उपस्थित लोगों से कहा कि बगहा शुगर फैक्ट्री आज किसानों को सुविधा देने में काफी आगे है। बगहा चीनी मिल के द्वारा किसानों को जो सुविधा दी जाती है। वह अन्य किसी चीनी मिल के द्वारा नहीं दी जाती ।उन्होंने कहा कि गंडक पार के किसानों के प्रति उनकी काफी सहानुभूति है। किसानों के द्वारा जिस तरह गंडक पार में गन्ना लगाया गया है। वह काफी सराहनीय है एवं गंडक पार के किसान काफी लगनशील एवं मेहनती है ।उन्होंने कहा कि कभी भी किसी किसान को चीनी मिल से किसी भी तरह की मदद या अनुदान की जरूरत होगी , अवश्य मिलेगा। महाप्रबंधक ने आश्वासन दिया कि आने वाले पेराई सत्र में किसी भी गन्ना किसान को कोई परेशानी नहीं होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.