Move to Jagran APP

केरोसिन का आवंटन बंद, जेनरेटर का सहारा

विद्युत की निर्बाध आपूर्ति का दावा करने वाली सरकार ने शहरी इलाके के लोगों को केरोसिन देना बंद कर दिया है। आलम यह है कि केरोसिन की आपूर्ति बंद होने के कारण आम लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Apr 2019 01:03 AM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2019 01:03 AM (IST)
केरोसिन का आवंटन बंद, जेनरेटर का सहारा
केरोसिन का आवंटन बंद, जेनरेटर का सहारा

बगहा । विद्युत की निर्बाध आपूर्ति का दावा करने वाली सरकार ने शहरी इलाके के लोगों को केरोसिन देना बंद कर दिया है। आलम यह है कि केरोसिन की आपूर्ति बंद होने के कारण आम लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। लोग जेनरेटर की सप्लाई पर पूरी तरह से निर्भर हैं। शाम होते ही बिजली गुल हो जाती है। उसके बाद दुकानदार से लेकर आम लोग तक जेनरेटर का सहारा लेने को मजबूर हैं। वहीं शहरी गरीब अंधेरे में रहने को विवश हो जाते हैं। केरोसिन का आवंटन बंद हो जाने के कारण बाजार में कहीं- कहीं चोरी-छिपे 60 से 80 रुपये प्रति लीटर केरोसिन बिक रहा है। विद्युत बिल के साथ साथ व्यवसायियों को जेनरेटर संचालकों को भी प्रति माह अलग से भुगतान करना पड़ रहा है। इससे व्यवसायियों में खासा आक्रोश है।

loksabha election banner

-----------------------------------

बिजली की बिक्री नहीं की जा सकती :-

नियमों के अनुसार कोई भी प्राइवेट व्यक्ति बिना सरकार के आदेश के विद्युत उत्पादन कर बिक्री नहीं कर सकता है। यदि कोई ऐसा करता है तो यह कानूनन जुर्म है। इसके बावजूद इस नियम को सरेआम अंगूठा दिखाया जा रहा है। इससे सरकार को हर साल लाखों रुपये राजस्व की क्षति उठानी पड़ रही है।

-----------------------------------

कहते हैं लोग :-

नगर के लोगों को केरोसिन की आपूर्ति बंद करना दुर्भाग्यपूर्ण है। सरकार को नगर में निर्बाध आपूर्ति देनी चाहिए। यदि बिजली की आपूर्ति व्यवस्था दुरुस्त नहीं की जा सकती तो सरकार केरोसिन का आवंटन बहाल कर दे।

विष्णुप्रकाश गुप्ता, समाजसेवी

------------------------------

केरोसिन बंद करने से गरीब व मजदूर वर्ग के लोग खासे परेशान हैं। जेनरेटर चलने से प्रदूषण नगर में फैल रहा है। इसे पूरी तरह से विभाग को बंद करना चाहिए। नगर में केरोसिन की आपूर्ति आरंभ करनी चाहिए।

तुफैल अहमद, समाजसेवी

--------------------------------

मुख्यमंत्री को पत्र लिख कर नगर में केरोसिन आपूर्ति बहाल करने की मांग की है। सरकार पहले 24 घंटे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करें, इसके बाद ही केरोसिन का आवंटन कटना चाहिए।

जितेंद्र कुमार राव, अधिवक्ता सह उप सभापति

-----------------------

बयान :

विद्युत आपूर्ति को 24 घंटे बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है। यदि कोई प्राइवेट जेनरेटर संचालित कर रहा है तो यह गैरकानूनी है। ऐसे लोगों को चिह्नित कर कार्रवाई की जाएगी।

संजय कुमार शर्मा, कनीय अभियंता, बगहा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.