Move to Jagran APP

मछली पालन के साथ विद्युत उत्पादन की संभावना की तलाश करें अधिकारी

बेतिया। जल जीवन हरियाली अभियान के तहत तालाबों में मछली पालन के साथ साथ विद्युत उत्पादन की संभावना की तलाश होगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 04 Dec 2019 12:43 AM (IST)Updated: Wed, 04 Dec 2019 06:17 AM (IST)
मछली पालन के साथ विद्युत उत्पादन की संभावना की तलाश करें अधिकारी
मछली पालन के साथ विद्युत उत्पादन की संभावना की तलाश करें अधिकारी

बेतिया। जल जीवन हरियाली अभियान के तहत तालाबों में मछली पालन के साथ साथ विद्युत उत्पादन की संभावना की तलाश होगी। बड़े तालाबों में एक मेगावाट बिजली उत्पादन हो सकता है। 7.50 एकड़ तक के तालाब में एक मेगावाट तक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है, इसलिए नीचे मछली ऊपर बिजली के कांसेप्ट पर संभावनाओं की तलाश करने के लिए अधिकारियों को टास्क दिया गया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बेतिया समाहरणालय सभागार में जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत समीक्षा बैठक हुई। समीक्षा बैठक में सीएम ने बिजली उत्पादन को लेकर अधिकारियों को तालाबों में संभावना तलाशने का आदेश दिया। बैठक में जल जीवन हरियाली समेत अन्य विकास योजनाओं पर चर्चा की और अधिकारियों को निर्देश दिया। बैठक में सीएम पूरी तरह से अभिभावक की भूमिका में दिखे। कभी अधिकारियों को फटकारा तो बेहतर कार्य करने वालों को प्रोत्साहित किया किया। सीएम ने डीएम डॉ. निलेश रामचंद्र देवरे एवं एसपी निताशा गुड़िया के कार्यों की सराहना की। बैठक में खाद्य उपभोक्ता संरक्षण एवं पश्चिम चंपारण जिले के प्रभारी मंत्री मदन सहनी, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद, सांसद वैद्यनाथ प्रसाद महतो, विधायक भागीरथी देवी, धीरेंद्र प्रताप सिंह उर्फ रिकू सिंह, नारायण साह, विनय कुमार वर्मा, प्रकाश राय, मदन मोहन तिवारी, मुख्य सचिव दीपक कुमार, पुलिस महानिदेश गुप्तेश्वर पाण्डेय, अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, अपर मुख्य सचिव अमृतलाल मीणा, प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, अनुपम कुमार, एन. विजय लक्ष्मी, सचिव अरविद चौधरी, एन0 सरवन कुमार, जितेंद्र श्रीवास्तव सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से पटना से शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार, नगर विकास विभाग के सचिव आनंद किशोर, परिवहन विभाग के सचिव संजय अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी समीक्षा बैठक से जुड़े थे। --------------------------------------------------------------

loksabha election banner

गन्ना मूल्य भुगतान को ले सीएम ने दिखाई सख्ती सीएम ने कहा कि जिन लोगों ने अपने-अपने घरों में शौचालय निर्माण का काम पूरा कर लिया है, उन्हें सरकारी सहायता का तत्काल भुगतान करने की दिशा में कार्रवाई करें। लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के तहत होनेवाली नियमित सुनवाई से पुलिस पदाधिकारियों एवं संबंधित अधिकारियों के अनुपस्थित रहने के मामले को गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री ने पुलिस अधीक्षक के स्तर पर होनेवाली रेगुलर क्राइम मीटिग में इस मामले की समीक्षा कर दोषियों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इस एक्ट के तहत निर्धारित समय-सीमा के अंदर हर सूरत ए हाल में समस्या का समाधान होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को गन्ने का मूल्य जल्द से जल्द निर्धारित करने का निर्देश दिया।

------------------------------------------------मानव श्रृंखला बनाने के लिए फैलाएं जागरूकता

समीक्षा बैठक में शामिल सभी जनप्रतिनिधियों से व्यक्तिगत तौर पर 19 जनवरी 2020 को जल-जीवन-हरियाली अभियान एवं नशामुक्ति के पक्ष और बाल विवाह, दहेज प्रथा जैसी सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ बननेवाली मानव श्रृंखला में शामिल होने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि यह रिकॉर्ड तोड़ मानव श्रृंखला बने जिसकी चर्चा न सिर्फ पूरी दुनिया मे होगी बल्कि इससे लोगों को लाभ भी मिलेगा।दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बिल गेट्स 4 साल बाद बिहार आये थे और यहां से लौटकर जब वे दिल्ली गए तो उन्होंने अपने साक्षात्कार में इस बात का जिक्र किया कि अमेरिका इंग्लैंड की तरह क्लाइमेट चेंज पर बिहार में भी चर्चा होती है।

----------------------------------------------

इनसेट

सर्किट हाउस के इर्द - गिर्द कड़ा पहरा

समीक्षा बैठक के बाद सीएम सीधे सर्किट हाउस गए। सर्किट हाउस में सीएम के रात्रि विश्राम की व्यवस्था है। वहां एसडीएम विद्यानाथ पासवान और एसडीपीओ पंकज कुमार रावत के नेतृत्व में दो दर्जन से अधिक सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। पूरी रात सुरक्षा बल ड्यूटी में मुस्तैद रहेंगे। सर्किट हाउस के अगल- बगल में कड़ा पहरा लगाया गया है। किसी को भी सर्किट हाउस में जाने की अनुमति नहीं है। सर्किट हाउस के समीप से गुजरने वाली सड़क पर भी पुलिस की नजर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.