Move to Jagran APP

सभी प्रश्नों को पढ़ें और सबसे पहले सरल प्रश्नों के उत्तर दें

बगहा । संस्कृत अत्यंत सरल विषय है। इसमें बहुत अच्छे अंक प्राप्त हो सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 11:28 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 11:28 PM (IST)
सभी प्रश्नों को पढ़ें और सबसे पहले सरल प्रश्नों के उत्तर दें
सभी प्रश्नों को पढ़ें और सबसे पहले सरल प्रश्नों के उत्तर दें

बगहा । संस्कृत अत्यंत सरल विषय है। इसमें बहुत अच्छे अंक प्राप्त हो सकते हैं। इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने वाले बच्चे थोड़ा सा ध्यान दें तो उन्हें अन्य विषयों की अपेक्षा संस्कृत में अच्छे अंक प्राप्त हो सकते हैं।

loksabha election banner

संस्कृत के शिक्षक शत्रुध्न पाठक बताते हैं कि अक्सर देखा जाता है कि कुछ बच्चे वस्तुनिष्ठ प्रश्न एक से शुरू करते हैं और 50 तक बना लेते हैं। परंतु ऐसा नहीं करना है। छात्रों को सबसे पहले प्रश्नों को पढ़ लेना है और जो प्रश्न सरल लगे सबसे पहले उनका उत्तर देना है। पेपर में वस्तुनिष्ठ प्रश्न 100 होंगे। इसमें मात्र 50 प्रश्नों के ही उत्तर देने हैं। इसलिए विद्यार्थी प्रश्नों को समझ कर ही प्रश्नों का उत्तर दें। संस्कृत पाठ्य पुस्तक में कुछ पाठ ऐसे हैं जो अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। इंटरमीडिएट के छात्रों के लिए भास्वती संस्कृत की सबसे मुख्य पुस्तक है। इस पाठ्यपुस्तक में कुछ पाठ अत्यंत ही महत्वपूर्ण हैं। जैसे अनुशासनम, न त्वं शोचितुमर्हसि, मातुराज्ञा गरियसी, सूक्ति सौरभम, हल्दीघाटी, मदालसा और प्रतीक्षा इंटर के छात्र इन पाठों की तैयारी अच्छी तरह कर लेंगे। व्याकरण में उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण है शब्द रूप, पत्र लेखन, अनुच्छेद लेखन, समास, संधि, कारक उपसर्ग और प्रत्यय आदि। यदि इनकी तैयारी इंटर के छात्र कर लेते हैं तो उन्हें संस्कृत में बहुत अच्छे अंक प्राप्त हो सकते हैं।

----

माडल प्रश्न पत्रों से करें पूर्वाभ्यास : विद्यार्थियों को चाहिए कि वह परीक्षा की तैयारी ठीक से करें। संस्कृत विषय की विशेष तैयारी के संदर्भ में कहा जा सकता है कि आप इसमें व्याकरण के उचित नियमों का विशेष ध्यान रखते हुए विसर्ग(:) और हलंत के प्रयोग को ध्यान से देखें और उनका प्रयोग करें। संस्कृत एक रोचक विषय है। इसमें वर्णित अनेक श्लोक गेय रूप में होते हैं। इससे बच्चों की रुचि बनी रहती है। इसकी पाठ्य पुस्तक में वर्णित कथाएं हमारे सामाजिक परिप्रेक्ष्य और नैतिकता को बढ़ावा देने के लिए होती है। कहा कि संस्कृत में बेहतर अंक पाने के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा वेबसाइट पर जारी माडल प्रश्न पत्रों का अनुसरण करें।

-------

यह गुरु मंत्र परीक्षा में आपके काम आएगा विशेष ध्यान देने योग्य बात यह है कि संस्कृत लिखते समय शुद्धता और सुंदर लिखावट पर विशेष ध्यान देना चाहिए। इसमें व्याकरण के नियमों और वर्तनी शुद्धि, खासकर मात्राओं का विशेष महत्व होता है। सामान्यत: वैसे तो परीक्षा की ²ष्टि से प्रत्येक विषय महत्वपूर्ण होता है। कितु संस्कृत में थोड़े से विशेष ध्यान और तैयारी करने पर अच्छे अंक प्राप्त किए जा सकते हैं। व्याकरण पर ध्यान दें, इससे नंबर मिलेंगे, भाषा के प्रति समझ भी बढ़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.