Move to Jagran APP

मंडलकारा के 782 विचाराधीन कैदियों को पैरोल पर छोडने की तैयारी

बेतिया। मंडलकारा बेतिया के 782 कैदियों को रिहा करने की तैयारी चल रही है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Mar 2020 10:56 PM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2020 06:14 AM (IST)
मंडलकारा के 782 विचाराधीन कैदियों को पैरोल पर छोडने की तैयारी
मंडलकारा के 782 विचाराधीन कैदियों को पैरोल पर छोडने की तैयारी

बेतिया। मंडलकारा बेतिया के 782 कैदियों को रिहा करने की तैयारी चल रही है। सरकार की ओर से 7 साल से कम सजा वाले आपराधिक मामले में जेल में बंद विचाराधीन कैदियों की सूची मांगे जाने पर जेल प्रशासन ने दो दिन पहले यह सूची सरकार को भेज दी है। जेल उपाधीक्षक संजय कुमार गुप्ता ने बताया कि 782 कैदियों की सूची गवर्नमेंट को भेजी गई है। इसमें महिला बंदियों की संख्या 30 है। सूची में जिन कैदियों के नाम है, वे छोटे-मोटे अपराधिक मामले में जेल में बंद है। इनमें से कुछ महीनों और वर्षों से जेल में है। जबकि कुछ हाल ही में जेल में आए हैं। सभी विचाराधीन बंदी है। सजायाफ्ता बंदियों को छोड़ने की फिलहाल कोई योजना नही है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए जेल में बंदियों की भीड़ कम करने के उद्देश्य कैदियों को रिहा करने की संभावना है। उन्हे पैरोल पर छोड़ने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि जेल प्रशासन सरकार के अगले कदम का इंतजार कर रही है। उपाधीक्षक ने बताया कि ऐसे बंदियों के बारे में सरकार की ओर से मिले निर्देश के अनुरूप काम होगा। इसके लिए जेल प्रशासन पूरी तरह तैयार है। सरकार के निर्देश का इंतजार किया जा रहा है। फिलहाल जेल में 1294 बंदी है। इनमें से 782 बंदियों की संख्या घट जाने के बाद जेल में भीड़ काफी कम हो जाएगी। जिससे जेल प्रशासन को भी काफी राहत मिलेगी।

loksabha election banner

------------------------------------------------------------------------

छोटे-मोटे आपराधिक मामले के कैदी हो सकते हैं रिहा

बताया जाता है कि छोटे-मोटे अपराधिक मामले के कैदियों को कोरोना के प्रकोप अवधि तक पैरोल पर छोड़ा जा सकता है। कोरोना का डर खत्म होने के बाद उन कैदियों को फिर जेल में आना होगा। गंभीर आपराधिक वारदात में बंद कैदियों को रिहा करने की कोई योजना नहीं है। जमीनी विवाद में झगड़े, किसी मामले को लेकर पड़ोसियों से कहासुनी, हल्की मारपीट, छोटे-मोटे चोरी, गाली-गलौज आदि मामले से जुड़े कैदी ही जेल से बाहर जा सकते हैं।

-----------------------------------------------------------------------------------------------------------------

कोट --

7 साल से कम सजा वाले अपराधिक मामले में जेल में बंद विचाराधीन कैदियों की सूची सरकार की ओर से मांगी गई है। ऐसे 782 कैदियों की सूची सरकार को भेज दी गई है। सरकारी निर्देश के अनुरूप काम किया जाएगा।

संजय कुमार गुप्ता, उपाधीक्षक, मंडलकारा, बेतिया

------------------------------------------------------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.