Move to Jagran APP

अब बंदियों से मुलाकात कर सकेंगे स्वजन, 11 ने कराया रजिस्ट्रेशन

मंडल कारा बेतिया में बंद बंदियों से उनके स्वजन आज से भौतिक मुलाकात कर सकते हैं। हालांकि बंदियों से आमने- सामने मुलाकात के लिए उन्हें आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद जेल प्रशासन की ओर से उन्हें मुलाकात की अनुमति मिल जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Nov 2021 09:22 PM (IST)Updated: Mon, 15 Nov 2021 09:22 PM (IST)
अब बंदियों से मुलाकात कर सकेंगे स्वजन, 11 ने कराया रजिस्ट्रेशन
अब बंदियों से मुलाकात कर सकेंगे स्वजन, 11 ने कराया रजिस्ट्रेशन

बेतिया । मंडल कारा बेतिया में बंद बंदियों से उनके स्वजन आज से भौतिक मुलाकात कर सकते हैं। हालांकि बंदियों से आमने- सामने मुलाकात के लिए उन्हें आनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद जेल प्रशासन की ओर से उन्हें मुलाकात की अनुमति मिल जाएगी। सुबह 8 से दोपहर 12 के बीच बंदियों के स्वजन मुलाकात कर सकेंगे। इस दौरान उन्हें कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करना होगा। मास्क पहनना अनिवार्य होगा। जेल अधीक्षक अमरजीत सिंह ने बताया कि डिपार्टमेंट की ओर से बंदियों कि स्वजनों से भौतिक मुलाकात कराने का निर्देश मिल चुका है। सोमवार को जेल का कामकाज बंद रहने की वजह से मुलाकात की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई। मंगलवार से प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। आमने सामने मुलाकात की प्रक्रिया के साथ ऑनलाइन मुलाकात की प्रक्रिया भी जारी रहेगी।

loksabha election banner

---------------------------

मुलाकात के लिए 11 लोगों ने कराया है रजिस्ट्रेशन

जेल सुपरिटेंडेंट ने बताया कि बंदियों मुलाकात के लिए उनके स्वजनों को प्रक्रिया पूरी करनी होगी। प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद ही वे अपने स्वजनों से भौतिक मुलाकात कर सकेंगे। पहले यह प्रक्रिया जेल गेट पर पूरी की जाती थी लेकिन अब ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी करनी पड़ेगी। भौतिक मुलाकात के लिए अब तक 11 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। आमने सामने मुलाकात के लिए बंदियों के स्वजनों को अपने मोबाइल ब्राउजर में कारा के वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इस दौरान कारा से एक ओटीपी जाएगा। रजिस्ट्रेशन की एक आसान प्रक्रिया पूरी कर देने के बाद जेल के द्वारा निर्धारित दिन और समय पर जेल गेट पर आकर स्वजन बंदी से मुलाकात कर सकेंगे। कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए बंदियों के स्वजन सप्ताह में एक दिन ही मुलाकात कर पाएंगे। स्वजनों की सुविधा के लिए हेल्पडेस्क नंबर 6201741782 जारी की गई है।

------------------------

डेढ़ वर्षो से बंद है मुलाकात

बता दें कि कोरोना की वजह से मार्च 2020 से ही बंदियों से भौतिक मुलाकात बंद है। पिछले करीब डेढ़ वर्षो से बंदियों के स्वजन ऑनलाइन मुलाकात करते रहे हैं। लेकिन लोग अपने स्वजनों को नंगी आंखों से आमने सामने देखना चाहते हैं। अब यह प्रक्रिया शुरू हो जाने के बाद बंदियों के स्वजनों ने राहत की सांस ली है।

------------------

कोट--

बंदियों के स्वजन आनलाइन मुलाकात के साथ अब भौतिक मुलाकात भी कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें कारा की ओर से जारी एक प्रक्रिया पूरी करनी पड़ेगी। प्रक्रिया पूरी होने के बाद उन्हें मुलाकात की अनुमति मिल जाएगी। लेकिन मुलाकात के दौरान कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करना होगा।

अमरजीत सिंह, सुपरिटेंडेंट मंडलकारा, बेतिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.