Move to Jagran APP

बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य में मिली अनियमितता, अभियंता और संवेदक से स्पष्टीकरण

गंडक नदी से शहर के कई मोहल्ले को खतरा है। इससे बचाव के लिए बाढ़ पूर्व सुरक्षात्मक कार्य कराए जा रहे हैं। नगर के पूअर हाउस के समीप कराए जा रहे बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य में व्यापक अनियमितता मिली है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Apr 2019 10:50 PM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2019 10:50 PM (IST)
बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य में मिली अनियमितता, अभियंता और संवेदक से स्पष्टीकरण
बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य में मिली अनियमितता, अभियंता और संवेदक से स्पष्टीकरण

बगहा । गंडक नदी से शहर के कई मोहल्ले को खतरा है। इससे बचाव के लिए बाढ़ पूर्व सुरक्षात्मक कार्य कराए जा रहे हैं। नगर के पूअर हाउस के समीप कराए जा रहे बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य में व्यापक अनियमितता मिली है। निर्माण स्थल पर प्रतिनियुक्त अभियंता और संवेदक पर गाज गिरने की संभावना है। जल संसाधन विभाग मुजफ्फरपुर के मुख्य अभियंता शशि रंजन शर्मा ने दोनों से स्पष्टीकरण पूछा है। माना जा रहा है कि कार्य की गुणवत्ता में इतनी घालमेल है कि दोनों पर कार्रवाई लगभग तय है। हालांकि सुरक्षात्मक कार्य को आगामी 15 मई तक पूरा कर लिया जाना है। ऐसे में संवेदक आनन - फानन में निर्माण कार्य पूरा कर रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि निर्माण स्थल पर कोई अभियंता नहीं रहते हैं। संवेदक के मुंशी के देखरेख में कार्य चल रहा है और कार्य की गुणवत्ता का मजाक उड़ाया जा रहा है।

loksabha election banner

----------------------------------------------------------

11 अप्रैल को आए थे मुख्य अभियंता बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य का निरीक्षण करने के लिए जल संसाधन विभाग मुजफ्फरपुर के मुख्य अभियंता शशि रंजन शर्मा बीते 11अप्रैल को आए थे। निरीक्षण के दौरान स्थल पर छोटी-छोटी मिर्जापुरी पत्थर का इस्तेमाल देखकर वे काफी नाराज भी हुए थे। जबकि लोहे की जाली में बोल्डर पैक करना है। जिसमें मानक के अनुरूप कार्य नहीं किया गया है। विभाग के नियमानुसार 20 फीसद बोल्डर पिचिंग रहनी चाहिए । लेकिन, ऐसा नहीं किया गया है । प्राक्कलन के अनुरूप कार्य नहीं कराने के कारण साइड बुक में भी उन्होंने आपत्ति दर्ज की थी।

-------------------------------------------------

गुणवत्ता जांच की रिपोर्ट तलब

मुख्य अभियंता ने कार्य स्थल का निरीक्षण करने के बाद गुणवत्ता जांच की रिपोर्ट तलब की है। हालांकि, कार्य जिस ढंग से कराया गया है, उसमें गुणवत्ता जांच की रिपोर्ट भी उसी प्रकार की आएगी। पूअर हाउस में 4.95 मीटर मे बोल्डर पिचिंग का कार्य बगहा डिविजन की देखरेख में चल रहा है । उल्लेखनीय है कि इसी प्रकार वर्ष 2012-13 में भी बोल्डर पिचिग कार्य में भयानक गड़बड़ी मिली थी। उसमें एक कार्यपालक अभियंता, एक सहायक अभियंता तथा दो कनीय अभियंता को मंत्री ने निलंबित कर दिया था ।

------------------------------------------------------------------------

इनसेट ---

15 मई तक काम खत्म करने की जल्दीबाजी

बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य आगामी 15 मई तक खत्म किया जाना है। निर्धारित समय तक अगर काम पूरा नहीं किया गया तो भुगतान में कटौती हो सकती है। इस लिए संवेदक कार्य को जल्दीबाजी में पूरा करने लगे हैं। आनन - फानन में काम चल रहा है। इस वजह से गुणवत्ता पर कोई ध्यान नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.