Move to Jagran APP

तटबंध को क्षति पहुंची तो बर्खास्त होंगे अभियंता

बगहा। राशि खर्च करने में सरकार की ओर से कोई कोताही नहीं की गई है। आप सभी ने जो भी प्रोजेक्ट दिया ,

By JagranEdited By: Published: Mon, 04 Jun 2018 09:16 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jun 2018 09:16 PM (IST)
तटबंध को क्षति पहुंची तो बर्खास्त होंगे अभियंता
तटबंध को क्षति पहुंची तो बर्खास्त होंगे अभियंता

बगहा। राशि खर्च करने में सरकार की ओर से कोई कोताही नहीं की गई है। आप सभी ने जो भी प्रोजेक्ट दिया , उसको स्वीकृति मिली। अब इसके बाद भी बरसात में तटबंध को क्षति पहुंची तो सबसे पहले संबंधित अभियंताओं को बर्खास्त किया जाएगा।

loksabha election banner

रविवार की देर शाम ¨सचाई मंत्री ने गोपालगंज में बाढ़ पूर्व तैयारी को लेकर आयोजित बैठक में इस आशय का निर्देश दिया। मंत्री के निर्देश के बाद अभियंताओं की बेचैनी बढ़ गई है। समीक्षा बैठक से लौटने के बाद सभी अभियंता अपने - अपने साइड के तटबंधों की सुरक्षा का जायजा लेने में जुट गए हैं। एक अभियंता ने बताया कि तटबंध की सुरक्षा को लेकर मंत्री काफी सख्त हैं। उन्होंने कहा है कि सबसे पहले कार्रवाई के जद में अभियंता आएंगे। उसके बाद संवेदक समेत अन्य दोषियों पर भी कार्रवाई होगी। इसलिए तटबंध की सुरक्षा को लेकर सारी तैयारी पूरी कर लें। मानसून आने वाला है। बारिश शुरू हो जाने के बाद काम कराने में परेशानी होगी। मंत्री पीपी तटबंध पर कराए गए विभिन्न एजेंडा के कार्यों को लेकर विस्तृत समीक्षा किए।

------------------------

तटबंध में रिसाव स्थल का जायजा

बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल संख्या दो के कार्यपालक अभियंता हरेंद्र प्रसाद ¨सह ने बताया कि मंत्री के आदेश के आलोक में तटबंधों का जायजा लिया जा रहा है। जिन स्थानों पर रिसाव की संभावना है । वहां पर बालू का भंडारण किया जा रहा है । जिन स्थानों पर बांध में रेनकट हुआ है। उसे एंटीरोजन कार्य करने वाले संवेदक को मिट्टी भरने का निर्देश दिया गया है ।

तटबंध में किसी भी परिस्थिति में रिसाव नहीं होना चाहिए।

सहायक अभियंता प्रमोद पासवान को पीपी तटबंध के 0 किलोमीटर से 14 किलोमीटर तक निरीक्षण करने का निर्देश दिया है ।

------------------------

तटबंध पर 200 एमक्यू बालू का भंडारण वरीय अधिकारियों के आदेश पर सहायक अभियंता श्री पासवान पीपी तटबंध पर पहुंच कर सोमवार को निरीक्षण किए। निरीक्षण के उपरांत उन्होंने कहा कि बारिश से क्षतिग्रस्त बांध के स्थानों पर मिट्टी भराई कर सुरक्षित कर लिया गया है। पिपरासी में 200 एमक्यू बालू का भंडारण किया जा रहा है । आवश्यकता पड़ने पर इसका उपयोग किया जाएगा । कार्यपालक अभियंता श्री ¨सह ने बताया कि दुलारी रिटायर बांध पर बालू का भंडारण हो चुका है । लेबर के रहने के लिए झोपड़ी तैयार कराई जा रही है । पारको पाईन गोपालगंज से मंगाई जा रही है । इस ¨बदु पर पारकोपाईन भी लगा कर स्थल को सुरक्षित किया जाएगा । यह स्थल गौतम बुद्धा सेतु पुल के पास में है । यहां नदी का दबाव नजर आ रहा है ।

------------------------

अभियंता ने किया निरीक्षण बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल संख्या 1 के कार्यपालक अभियंता र¨वद्र कुमार ¨सह ने बताया कि अभियंताओं को बाढ़ पूर्व तैयारी को लेकर दिशा निर्देश दिया गया है । जीएच प्रभाग समेत चंद्रपुर रिटायर लाइन ,सीआरएल पर बालू भंडारण किया जा रहा है । सहायक अभियंता रामचंद्र प्रसाद को बांध का निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया है । बाढ़ पूर्व तैयारी को लेकर विभाग काफी मुस्तैद है । बीते साल पीपी तटबंध चंदरपुर के पास तथा श्रीपतनगर के सामने रेलवे बांध बाढ़ से टूट गया था। सैकड़ों घरों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया था। जिसमे भारी तबाही हुई । हजारों एकड़ गंन्ने की फसल की क्षति पहुंची थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.